Monsoon में इस वजह से झड़ते हैं बाल, गुच्छे हाथ में आने लगें तो डरें नहीं, Hair Fall रोकने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

Home Remedies To Stop Hair Fall: बरसात के मौसम में बालों का गिरना शुरू हो जाए तो बस इन घरेलू उपायों को फॉलो करना शुरू कर दें. कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना बंद हो जाएगा.

Monsoon में इस वजह से झड़ते हैं बाल, गुच्छे हाथ में आने लगें तो डरें नहीं, Hair Fall रोकने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

Home Remedies To Stop Hair Fall: बरसात में बालों का झड़ना रोकने के लिए इन फूड्स को खाएं.

खास बातें

  • गाजर और मेथी जैसी चीजों बालों के झड़ने को कंट्रोल करने में मदद करती हैं.
  • मानसून के मौसम में अक्सर बाल बेजान से दिखने लगते हैं.
  • How To Prevent Hair Fall: इन नुस्खों से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा.

How To Prevent Hair Fall Naturally: अपने बालों से हर किसी को प्यार होता है. खासकर महिलाओं और लड़कियों को अपने बालों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. मानसून (Monsoon) आते ही बारिश के मौसम में बालों की सेहत पर काफी असर पड़ता है. इस मौसम में अक्सर बाल बेजान से दिखने लगते हैं. वहीं रूखे और बेजान होकर बाल टूटने भी लगते हैं. मानसून में बालों के झड़ने का कारण (Hair Fall In Monsoon) क्या है और कौन से उपाय कर हम इस समस्या से बचाव कर सकते हैं. यहां वजह सब कुछ है जो हमें जानना चाहिए.

क्यों बरसात में झड़ने लगते हैं बाल? | Why Does Hair Fall In The Rain?

बारिश के दिनों में बालों का झड़ना आम समस्या है. बारिश के दिनों में पर्यावरण में मौजूद अत्यधिक नमी के कारण बाल झड़ते हैं. हमारे बाल इस नमी को सोख लेते हैं, इनकी स्वाभाविक नमी कम होती है, जिसकी वजह से स्कैल्प ड्राई होने लगती है, ये बालों के फॉलिकल्स को वीक बनाते हैं और बालों के झड़ने का कारण बनते हैं.

हाई यूरिक एसिड घटाने का रामबाण उपाय है पान का पत्ता, एक बूंद भी एक्स्ट्रा नहीं बढ़ने देगा

बालों की सेहत में सुधार के लिए उनकी देखभाल के साथ ही अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है तो बालों को सही पोषण तत्व दे सकें. आइए ऐसे फूड्स के बारे में जानें जो आपकी हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

मानसून में बालों की प्रोब्लम्स को कैसे सुलझाएं? | How To Solve Hair Problems In Monsoon

1) मेथी दाना रोकेगा बालों का झड़ना

मेथी दाने का इस्तेमाल सब्‍जी या दाल में तड़का लगाने के लिए किया जाता है. इस मसाले से खाने में स्वाद तो आता है ही सेहत के लिए भी मेथी दाना बड़ा फायदेमंद है, इसमें मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और बालों को टूटने और झड़ने से रोकते हैं.

पेट की चर्बी को गायब करने के लिए सुबह फॉलो करें ये 6 स्टेप, बनेगी पतली कमर और टोन बॉडी

बारिश के मौसम में मेथी दाने के सेवन से हेयर फॉल पर कंट्रोल किया जा सकता है. मेथी दाने के सेवन से इंसुलिन को सुधारा जा सकता है, इससे बालों का झड़ना भी कम होता है. आप सब्जी, खिचड़ी या कढी में मेथी दाने का झौंक लगा सकते हैं, इस तरह आप मेथी दाने का सेवन करें. इसके अलावा मेथी दाने को भिगोकर इसके दानों का पानी के साथ सेवन करें.

qa3pvfdo

2) बालों का गिरना कम करेगा पालक

पालक में आयरन की भरपूर मात्रा के साथ ही विटामिन ए, सी और फोलेट जैसे तत्व होते हैं, जो बालों की अच्छी ग्रोथ में मदद करते हैं और हेयर फॉल पर कंट्रोल करते हैं. पालक में मिलने वाला विटामिन ए स्किन ग्लैंड में मौजूद सीबम के प्रोडक्शन में हेल्प करता है. सीबम स्कैल्प को मॉइश्चराइज कर, उसे स्वस्थ रखने में मदद करता है.

7 एंटी-एजिंग विटामिन और पोषक तत्व जो झुर्रियों को चेहरे से कर देत हैं गायब, जल्दी नहीं दिखेंगे बूढ़े

3) अखरोट का सेवन कर कंट्रोल करें हेयर फॉल

अखरोट में बायोटिन, विटामिन बी1, बी6 और बी 9, ई, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है. इससे बालों को मजबूती मिलती है और उनका झड़ना खुद ब खुद कम होता है. आप हर दिन एक अखरोट खाने की आदत डालें.

4) ओट्स से भी नियंत्रित हो सकता है बालों का झड़ना

ओट्स को आमतौर पर वेट लॉस डाइट में शामिल किया जाता है, लेकिन यह हेयर फॉल को रोकने में भी ये काफी फायदेमंद होता है. ओट्स में ओमेगा 6 फैटी एसिड, जिंक, आयरन और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं जो बालों की ग्रोथ बेहतर कर उन्हें घना और मजबूत बनाते हैं.

Skin के लिए कितना जरूरी है Vitamin C? नेचुरल Glowing Skin पाने का सीक्रेट, जानें स्किन के लिए विटामिन सी के फायदे

5) गाजर में पाएं जाते हैं कई विटामिन्स और मिनरल्स

गाजर में मिलने वाला विटामिन ए बालों की ग्रोथ में मददगार होता है, साथ ही ये बालों की मजबूती को बढ़ा कर उन्हें झड़ने से रोकता है. डेली डाइट में गाजर को शामिल करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.