Betel Leaf For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड घटाने का रामबाण उपाय है पान का पत्ता, एक बूंद भी एक्स्ट्रा नहीं बढ़ने देगा

Ways To Reduce Uric Acid Level: क्या आपके शरीर में भी यूरिक एसिड बढ़ा हुआ रहता है और इससे आपको कई तरह की समस्या होती है? तो चलिए जानते हैं ऐसा रामबाण इलाज जिसके जरिए एक पत्ता चबाकर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.

Betel Leaf For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड घटाने का रामबाण उपाय है पान का पत्ता, एक बूंद भी एक्स्ट्रा नहीं बढ़ने देगा

Betel Leaf For Uric Acid: पान का पत्ता यूरिक एसिड को नॉर्मल लेवल पर लाने में मदद करता है.

खास बातें

  • पत्ता चबाकर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.
  • हाई यूरिक एसिड लेवल को कैसे कंट्रोल किया जाए ये बड़ा सवाल है.
  • पान का पत्ता यूरिक एसिड को कम करने में मददगार माना जाता है.

Natural Remedies To Control Uric Acid: आज के समय में लोग ना जाने कितनी बीमारियों से ग्रसित होते हैं, जिसके चलते उन्हें कई गंभीर समस्या का सामना करना पड़ता है. उन्हीं में से एक है यूरिक एसिड (Uric Acid) जिसके चलते किडनी से लेकर, लीवर और हड्डियां तक कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में हाई यूरिक एसिड लेवल (High Uric Acid Level) को कैसे कंट्रोल किया जाए ये बड़ा सवाल है? माना जाता है कि यूरिक एसिड के लिए पान का पत्ता (Betel Leaves For Uric Acid) कारगर हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इस रामबाण उपाय के बारे में जिसके जरिए आप सिर्फ एक पत्ता चबाकर यूरिक एसिड के लेवल को कम कर सकते है और गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं.

क्या होता है यूरिक एसिड (What Is Uric Acid)

यूरिक एसिड एक प्रकार का रसायन है जो तब बनता है जब शरीर प्यूरीन वाले फूड्स को तोड़ता है. प्यूरीन आमतौर पर शरीर में निर्मित होते हैं और खाने की चीजों में भी पाए जाते हैं. आम तौर पर, शरीर आपके लीवर और पेशाब के माध्यम से यूरिक एसिड को फिल्टर करता है. यदि आप अपनी डाइट में बहुत अधिक प्यूरीन का सेवन करते हैं, या आपका शरीर इसे मैनेज नहीं कर पाता है, तो आपके खून में यूरिक एसिड तेजी से बनने लगता है.

पेट की चर्बी को गायब करने के लिए सुबह फॉलो करें ये 6 स्टेप, बनेगी पतली कमर और टोन बॉडी

यूरिक एसिड घटाने के लिए पान का पत्ता (Betel Leaves To Reduce Uric Acid)

जी हां, पान का पत्ता यूरिक एसिड को कम करने में मददगार माना जाता है. हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार कुछ चूहों को पान के पत्ते का अर्क दिया गया था. उनका यूरिक एसिड लेवल 8.09mg/dl से कम होकर 2.02mg/dl हो गया था. इतना ही नहीं अगर इंसान भी रोज सुबह पान के पत्ते चबाएं तो उसके यूरिक एसिड लेवल को कम किया जा सकता है. हालांकि, यह बात ध्यान में रखें कि आप तंबाकू या जर्दे वाले पान का सेवन न करें. आपको सादे पान के पत्ते का सेवन करना चाहिए.

7 एंटी-एजिंग विटामिन और पोषक तत्व जो झुर्रियों को चेहरे से कर देत हैं गायब, जल्दी नहीं दिखेंगे बूढ़े

यूरिक एसिड से होने वाली गंभीर समस्याएं (Serious Problems Caused By Uric Acid)

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से इंसान को कई गंभीर समस्या हो सकती है. जैसे वजन बढ़ना, डायबिटीज, जोड़ों का दर्द, हड्डियां कमजोर होना, किडनी स्टोन, बार बार यूरिन आना, यूरिन से बदबू और खून तक आना शामिल होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें