Common Cold in Children: बच्चे को हो गई है सर्दी, ये घरेलू उपाय देंगे तुरंत राहत

हमारी रसोई के अंदर ही दादी-नानी के कई ऐसे नुस्खे छिपे होते हैं, जिनमें इस तरह की ठंड या सर्दी भगाने की जादुई ताकत होती है. आज हम आपको ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे. 

Common Cold in Children: बच्चे को हो गई है सर्दी, ये घरेलू उपाय देंगे तुरंत राहत

Common Cold in Children: बच्चों को ठंग से बचाने के आसान टिप्स.

Tips for Treating Kids with a Cold or Flu: सर्दी के मौसम में बच्चों की देखभाल एक अहम काम होता है. बच्चों को लाख समझाने पर भी वे लापरवाही में कभी बिना स्वेटर तो, कभी बिना टोपी लगाए सर्द हवा में निकल ही पड़ते है. कभी-कभी तो सर्द हवाओं का दौर ऐसा चलता है कि बच्चों को ठंड लग ही जाती है. लेकिन हमारी रसोई के अंदर ही दादी-नानी के कई ऐसे नुस्खे छिपे होते हैं, जिनमें इस तरह की ठंड या सर्दी भगाने की जादुई ताकत होती है. आज हम आपको ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे.

सर्दी के मौसम में कैसे करें शिशु की देखभाल, जानें बच्चों को ठंग से बचाने के आसान टिप्स (Quick Tips for Treating Kids with a Cold or Flu)

हल्दी वाला गर्म दूध: ये नुस्खा काफी पुराना है, लेकिन बरसों से आजमाया और परखा हुआ है. आज भी ये नुस्खा बेहद कारगर है. हल्दी में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. गर्म दूध के साथ मिलकर ये दूध ठंड लगने पर कमाल का असर करता हैं और सर्दी हो जाती है छूमंतर.

खजूर वाला दूध: दूध में पिंड खजूर डालकर तब तक उबालें जब तक दूध आधा न रह जाए. अब इस दूध को बच्चे को पीने के लिए दें. सर्दी पर चमत्कारिक असर होगा. 

How To Lose Weight With PCOS: पीसीओएस है, तो भी कम कर सकते हैं वजन, जानें कैसे

लहसुन वाले सरसों के तेल की मालिश : सरसों के तेल को गर्म कर उसमें लहसुन, लौंग व अजवाइन डालकर छान ले. अब इस गुनगुने तेल को बच्चे की छाती और पीठ पर लगाकर मालिश करें. बच्चे को राहत मिलेगी. 

शहद और सोंठ: शहद में सोंठ क एक चुटकी पाउडर मिलाकर बच्चे को चटाने से उसे गले में खराश और खांसी जैसी स्थिति में आराम मिलता है.

आप किस तरह के वेजिटेरियन हैं? जानें Vegetarian Diet के प्रकार और जरूरी पोषक तत्व जो आपको चाहिए

काढ़ा: अगर बच्चा थोड़ा बड़ा है और काढ़ा पी सकता है तो इससे बेहतर उपाय कोई नहीं है. कुटी अदरक, लौंग, तुलसी पत्ते, दालचीनी को पानी में तब तक उबाले जब तक पानी आधा न हो जाए. अब इस काढे को बच्चे को पिलाएं

अदरक व नींबू का रस और शहद: इन तीनों को मिलाकर चाटने से बच्चे को खांसी में राहत मिलेगी. यदि इसे गर्म पानी के साथ दिया जाए तो शरीर में गर्माहट भी आयेगी.

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.