पुरुष रात में दूध के साथ खाएं इस चीज का पाउडर, दूर होगी हर तरह की कमजोरी, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

सफेद मूसली के फायदे पुरुषों के लिए | Safed Musli ke Fayde: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पुरुषों को सफेद मूसली (Safed Musli) का सेवन करना चाहिए. सफेद मूसली (Chlorophytum  borivilianum  (Liliaceae) में कई पोषक तत्व होते हैं जो डायबिटीज, स्ट्रेस, सूजन जैसी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है. कहा जाता है कि नपुंसकता को भी दूर करने में सफेद मूसली फायदेमंद (Safed Musli ke Fayde) है. सफेद मूसली (Chlorophytum) का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं कि इसका सेवन कैसे करें. साथ ही इसके क्या फायदे होते हैं.

पुरुष रात में दूध के साथ खाएं इस चीज का पाउडर, दूर होगी हर तरह की कमजोरी, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

सफेद मूसली के फायदे पुरुषों के लिए | Safed Musli ke Fayde

खास बातें

  • सफेद मूसली के फायदे पुरुषों के लिए
  • सफेद मूसली (Chlorophytum) का सेवन कई तरह से किया जा सकता है.
  • पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है सफेद मूसली और दूध का सेवन.

Benefits Of White Musli For Men महिलाओं की तरह पुरुषों (Purusho ke liye Safed Musli ke Fayde) को भी अपनी सेहत का खास ध्यान रखना जरुरी होता है. पुरुष भी कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में उन्हें अपनी सेहत का ध्यान रखना जरूरी होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पुरुषों को सफेद मूसली (Safed Musli) का सेवन करना चाहिए. सफेद मूसली (Chlorophytum  borivilianum  (Liliaceae) में कई पोषक तत्व होते हैं जो डायबिटीज, स्ट्रेस, सूजन जैसी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है. कहा जाता है कि नपुंसकता को भी दूर करने में सफेद मूसली फायदेमंद (Safed Musli ke Fayde) है. सफेद मूसली (Chlorophytum) का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं कि इसका सेवन कैसे करें. साथ ही इसके क्या फायदे होते हैं.

सफेद मूसली के फायदे पुरुषों के लिए | Safed Musli ke Fayde | पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है सफेद मूसली और दूध का सेवन, ऐसे करें इस्तेमाल | Safed Musli and Milk Combination Health Benefits

सफ़ेद मूसली का पोषण मूल्य | Nutritional Value of Safed Musli:  

सफेद मूसली में सैपोनिन, फ्लेवोनोइड, एल्कलॉइड, स्टेरॉयड, ट्राइटरपेनोइड, फेनोलिक एसिड, गैलो-टैनिन, विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, तांबा, फॉस्फोरस, रेजिन जैसे दुर्लभ तत्व पाए जाते हैं. सफेद मूसली की जड़ों में ग्लूकोज, प्रोटीन, फाइबर और सैपोनिन, एल्कलॉइड, सैपोनिन, पॉलीसेकेराइड और प्रोटीन होता है. 


कैसे करें इसका सेवन | How to Use Safed Musli? 

safed musli and Milk Combination Health Benefits: मूसली का सेवन दूध के साथ करना सबसे अच्छा होता है. इसे दूध में मिलाकर पीने से यौन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं. साथ ही पुरुष एक्टिव भी रहते हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास दूध लें. जब दूध गर्म हो जाए तो इसमें एक चम्मच मूसली पाउडर मिला दें. पाउडर और दूध अच्छे से मिल जाए तो इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें.  उसके बाद रोजाना रात को सोने से पहले पिएं. इसे एक हफ्ते तक रोजाना पिएं. इसका असर आपको तुरंत अपने शरीर पर दिखेगा. आप एक्टिव रहने लगेंगे.

Parenting Tips: बुद्धिमान बच्चों की पहचान होती हैं ये 6 आदतें, आपके बच्चे में हैं, तो लाइफ में सफल होना तय है

सफेद मूसली और दूध के 10 फायदे | Health Benefits of White Musli and Milk

  1. सफेद मूसली में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में तो मदद करते ही हैं साथ ही कई बीमारियों से भी शरीर को बचाते हैं.
  2. इसके सेवन से पुरुषों की हड्डियां भी मजबूत होती हैं.
  3. डायबिटीज की परेशानी को कंट्रोल करने के लिए सफेद मूसली का सेवन करें
  4.  इससे पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी को बेहतर किया जा सकता है. साथ ही यह उनकी शारीरिक क्षमता को भी बढ़ता है.
  5. यह पुरुष की प्रजनन क्षमता को बेहतर करने में काफी असरदार हो सकता है.
  6. पुरुषों में मेल हार्मोन यानी टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाया जा सकता है. 
  7. औषधियां बनाने के लिए सफेद मूसली की जड़ों और बीजों का इस्तेमाल किया जाता है. ये शरीर को खूब हेल्दी रखती है.
  8. जिम जाने वाले लड़के भी मूसली का सेवन करते हैं. इसका इस्तेमाल सप्लीमेंट की तरह किया जा सकता है. ये शरीर को एनर्जी प्रदान करती है. जिससे मसल्स बनाने में मदद मिलती है.
  9. सफेद मूसली इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी असरदार हो सकता है. 
  10. सफेद मूसली के सेवन से आर्थराइटिस, कैंसर, मधुमेह (डायबिटीज) और शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

बालों को लंबा, काला और घना बनाएंगे ये हरे पत्ते, जान लें इस्तेमाल का तरीका, बढेगी Hair Volume, गंजे सिर पर फिर उगेंगे नए बाल

World Cancer Day | Breast Cancer: Symptoms & Signs | स्तन कैंसर के कारण, लक्षण, इलाज, बचाव | Watch Video



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)