Pumpkin Seeds Benefits: डायबिटीज, बालों की ग्रोथ और वजन घटाने के लिए जबरदस्त हैं कद्दू के बीज, जानें 7 स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Pumpkin Seeds: तले और भुने हुए स्नैक्स के बजाय एक हेल्दी स्नैक पर स्विच करना फायदे का सौदा है. कद्दू के बीज के स्वास्थ्य लाभ (Pumpkin Seeds Health Benefits) कई हैं. ये न कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं. खासकर बालों की ग्रोथ (Hair Growth) और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कद्दू के बीज काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

Pumpkin Seeds Benefits: डायबिटीज, बालों की ग्रोथ और वजन घटाने के लिए जबरदस्त हैं कद्दू के बीज, जानें 7 स्वास्थ्य लाभ!

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज कई पोषक तत्वों का पावरहाउस माने जाते हैं.

खास बातें

  • कद्दू के बीजों में कई कमाल के तत्व पाए जाते हैं.
  • यह बीज शानदार फायदों से भरे होते हैं.
  • हेल्दी स्नैकिंग के लिए कद्दू के बीजों को डाइट में शामिल करें.

Pumpkin Seeds Health Benefits: कद्दू के बीज कई पोषक तत्वों का पावरहाउस माने जाते हैं. तले और भुने हुए स्नैक्स के बजाय एक हेल्दी स्नैक (Healthy Snacks) पर स्विच करना फायदे का सौदा है. कद्दू के बीज के स्वास्थ्य लाभ (Pumpkin Seeds Health Benefits) कई हैं. इन बीजों को डाइट में शामिल कर आप कमाल के फायदे ले सकते हैं. ये न कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं. खासकर बालों की ग्रोथ (Hair Growth) और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कद्दू के बीज काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अपने आहार में हेल्दी स्नैक्स के प्रति सचेत रहना आपको किसी भी संभावित बीमारी से बचाने में बहुत मदद कर सकता है. मैग्नीशियम से लेकर कॉपर, प्रोटीन और जिंक तक कई तरह के पोषक तत्वों (Nutrients) से युक्त, ये पावर बीज स्नैकिंग को स्वस्थ बनाने में कारगर हैं. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) बी विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं.

बीज में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो रक्त में स्वस्थ रक्त वाहिकाओं और कम अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. कद्दू के बीजों के फायदे (Benefits Of Pumpkin Seeds) पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए कमाल के हैं. यहां कद्दू के बीजों के शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

कद्दू के बीजों के 7 शानदार स्वास्थ्य लाभ | 7 Great Health Benefits Of Pumpkin Seeds

1. इम्यूनिटी बनाने में मददगार

उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स की उपस्थिति एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली सुनिश्चित करती है और वायरल संक्रमण की संभावना को कम करती है. एक कमजोर इम्यून सिस्टम ठंड, फ्लू, थकान और अन्य बीमारियों को जन्म दे सकती है. ऐसे में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए इन बीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

2. प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार

कद्दू के बीजों में काफी मात्रा में जिंक पाया जाता है. जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने और प्रोस्टेट समस्याओं को रोकने के लिए उपयोगी हो सकते हैं. कद्दू के बीज में कई और तत्व भी होते हैं जो प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. आप इन हेल्दी बीजों को हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन के तौर पर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

sexual healthPumpkin Seeds Health Benefits: कद्दू के बीज प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

3. बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज में कुकुर्बिटिन शामिल होता है. यह एक अद्वितीय अमीनो है जो बालों के विकास के लिए जिम्मेदार हो सकता है. इसके अलावा, उनमें विटामिन सी भी होता है जो बालों के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. परिणाम देखने के लिए स्कैल्प पर कद्दू के बीजों का तेल लगाएं या रोजाना इनका सेवन करें.

4. डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी

कद्दू के बीज मधुमेह रोगियों में इंसुलिन विनियमन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकते हैं. ये बीज सुपाच्य प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करते हैं. डायबिटीज रोगी अपनी डाइट में कद्दू के बीजों को शामिल कर सकते हैं.

5. वजन कम करने में मददगार

यह बीज वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे स्नैक्स में से एक है. वे छोटे दिख सकते हैं, लेकिन बहुत घने और भारी खाद्य पदार्थ हैं जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करते हैं. वे फाइबर में भी उच्च होते हैं जो आपके शरीर को पचाने में अधिक समय लेते हैं, आपको पूर्ण छोड़ देते हैं. आपको किसी भी लालसा से दूर रखते हैं. यानि कि आपकी क्रेविंग को कंट्रोल में रखते हैं.

s6c6v348

Pumpkin Seeds Health Benefits: ये बीज फाइबर में भी उच्च होते हैं जो आपके शरीर को पचाने में अधिक समय लेते हैं​ 

6. दिल के अनुकूल

कद्दू के बीज स्वस्थ वसा, फाइबर और विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं जो हृदय के लिए फायदेमंद हैं. इन बीजों में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं. बीज में मैग्नीशियम की उपस्थिति रक्तचाप के स्तर को नियमित करने में मदद करती है.

7. अच्छी नींद लेने में असरदार


कद्दू के बीज में सेरोटोनिन होता है, जो एक न्यूरोकेमिकल है, जिसे प्रकृति की नींद की गोली के रूप में भी जाना जाता है. ट्रिप्टोफैन में कद्दू के बीज अधिक होते हैं, एक एमिनो एसिड जो आगे शरीर में सेरोटोनिन में परिवर्तित होता है, जिससे एक रात की नींद सुनिश्चित होती है. बिस्तर पर जाने से पहले मुट्ठी भर बीजों का सेवन करने से अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.