Psoriasis Problem: सर्दी के मौसम में बढ़ जाती है सोरायसिस की बीमारी, जानें अपनी स्किन का बचाव करने के असरदार उपाय

How To Prevent Psoriasis: सोरायसिस एक ऐसी ही स्किन डिसीज है, जो सर्दियों के सीजन में गर्दन , हाथ, पैर, चेहरे पर होने लग जाती हैं. इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

Psoriasis Problem: सर्दी के मौसम में बढ़ जाती है सोरायसिस की बीमारी, जानें अपनी स्किन का बचाव करने के असरदार उपाय

How To Prevent Psoriasis: सोरायसिस की समस्या गर्दन , हाथ, पैर, चेहरे पर होने लगती है.

How To Cure Psoriasis Disease: सर्दियों के सीजन में स्किन प्रॉब्लम्स सबसे ज्यादा ट्रिगर करती हैं. ड्राइनेस, खुजली और सोराइसि‍स जैसी समस्याएं तो जैसे इस सीजन में आम हैं. सोरायसिस एक ऐसी ही स्किन समस्या है, जो सर्दियों के सीजन में गर्दन , हाथ, पैर, चेहरे पर होने लग जाती हैं. इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. हालांकि इसे ठीक करना थोड़ा कठिन है लेकिन अगर आप अच्छी लाइफस्टाइल को फॉलो करेंगे तो इसे ठीक किया जा सकता हैं. चलिए खबर के जरिए आपको कुछ चीजों के बारे में बताते है जिससे आपको सोरायसिस की बीमारी को ठीक करने में मदद मिलेगी.

सोरायसिस में मददगार कुछ चीजें | Some Things Helpful In Psoriasis

1. स्किन को करते रहे मॉइश्‍चराइज

सर्दियों के सीजन में ड्राईनेस के कारण कई बार स्किन में रेडनेस या खुजली की समस्या हो जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से अपनी स्किन को मॉइश्‍चराइज करें. इससे स्किन को जरूरी नमी पहुंचेगी और आप इस परेशानी से बचे रहेंगे.

धनिया के बीज और पत्तियां Thyroid कंट्रोल करने और Weight Loss में बेहद कारगर, जानें धनिया चाय और पानी बनाने का तरीका

2. देर तक शॉवर न लें

शॉवर में देर तक गरम पानी में नहाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. गर्म पानी से नहाने से  स्किन में ड्राइनेस आती है. इस सीजन में नॉर्मल पानी से नहाने की कोशिश ज्यादा करें जो न ज्यादा ठंडा हो न ज्यादा गर्म. इससे आप स्किन प्रोब्ल्म्स से बचे रहेंगे. 

3. सॉफ्ट कपड़ों का करें इस्तेमाल 

स्किन की समस्याओं से बचने के लिए ठंड के सीजन में अपनी बॉडी को सॉफ्ट कपड़ो से ढांककर रखें. कहीं बाहर निकल रहे हैं तो दस्ताने, मफ्लर या कैप का इस्तेमाल करें.

4. पानी का सेवन भरपूर करें

सर्दियों में लोग पानी कम पीते हैं जिसकी वजह से स्किन ड्राई हो जाती है. स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए  भरपूर पानी पिएं. सोरायसिस से पीड़ित लोगों को तो खासतौर पर इस सीजन में पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए.

Winters में आप भी हैं कब्ज से परेशान, तो Constipation से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर तरीके

5. डॉक्टर से करें कंसल्ट 

सोरायसिस की समस्या एक गंभीर समस्या है.  इसे सीरियसली लें और ज्यादा दिक्कत होने पर तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें. इस बीमारी को डॉक्टर के परामर्श लेकर  ठीक करना बेहतर होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.