COVID-19 Vaccines And Pregnancy: गर्भवती मह‍िलाएं लगवा रही हैं वैक्‍सीन, तो इन बातों का रखें खास ख्‍याल

गर्भावस्था के दौरान कोविड-19 का टीका लगवाना आपको इंफेक्शन से बचा सकता है, लेकिन अभी भी कई लोगों के मन में प्रेगनेंसी में वैक्सीन लेने को लेकर कई सवाल हैं.

COVID-19 Vaccines And Pregnancy: गर्भवती मह‍िलाएं लगवा रही हैं वैक्‍सीन, तो इन बातों का रखें खास ख्‍याल

गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण की अनुमति मिल चुकी है.

इस विषय पर महीनों तक विचार-विमर्श करने के बाद गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण की अनुमति मिल चुकी है. 2 जुलाई को, भारत सरकार ने गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने के लिए एक दिशानिर्देश जारी किया. गैर-गर्भवती लोगों की तुलना में गर्भवतियों को कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना है. अगर आप गर्भवती हैं, तो आप एक कोविड-19 वैक्सीन ले सकती हैं. गर्भावस्था के दौरान कोविड-19 का टीका लगवाना आपको इंफेक्शन से बचा सकता है, लेकिन अभी भी कई लोगों के मन में प्रेगनेंसी में वैक्सीन लेने को लेकर कई सवाल हैं. ऐसे में आपकी उन्हीं शंकाओं को दूर करने के लिए हमने डॉक्टर नुपुर गुप्ता, निदेशक प्रसूति एवं स्त्री रोग गुरुग्राम से बात की. 

प्रेगनेंसी में वैक्सीनेशन से जुड़े सवालों के जवाब-

1. प्रेगनेंट महिलाओं को क्यों जरूर लेनी चाहिए वैक्सीन?

गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीनेशन का अप्रूवल बहुत देर बाद मिला लेकिन प्रेगनेंट महिलाओं को वैक्सीन लेने से नहीं चूकना चाहिए. ये न सिर्फ आपको प्रोटेक्ट करेंगी बल्कि आपके बच्चे के लिए भी जरूरी है. हालाकि, आप वैक्सीन लेने से पहले डॉक्टर या अपनी गायनी से मिलकर सलाह ले सकते हैं.

2. कुछ गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन न लेने की सलाह दी जाती है, ऐसा क्यों)

प्रेगनेंसी में वैक्सीनेशन जो अभी तक अप्रूवल थे उनमें फ्लू, टेटनेस टोकसॉइड, बूस्ट्रिक्स वैक्सीनेशन का यानि (डिप्थीरिया, टेटनेस और परट्यूसिस) और अब कोविड वैक्सीन का भी अप्रूवल है. इसके लिए मना तभी किया जाता है जब आपको फीवर हो, या फिर आपने टेटनेस वैक्सीन लगाई है तो उसके एक हफ्ते तक कोविड वैक्सीन नहीं लगा सकते हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है कि वैक्सीन के कुछ साइडइफेक्ट्स हैं.   

3. अगर प्रेगनेंट महिलाओं में वैक्सीन लगाने के बाद भी कोविड हो जाता है, तो ऐसे में बच्चे और मां पर क्या असर होगा?

अगर वैक्सीन लगाने के बाद भी कोविड हो जाता है तो जैसे कि हमने जनरल लोगों में देखा कि उसकी गंभीरता कम होती है. ये नॉर्मल खांसी, जुकाम की तरह हो सकता है. शायद आपको पता भी न चले कि आपको इंफेक्शन हुआ है.

4. कोविड-19 की पहली डोज लेने के बाद कोई महिला बेबी प्लान करना चाहती है. तो क्या उसे दूसरी डोज तक इंतजार करना चाहिए या उससे पहले भी बेबी प्लान किया जा सकता है?

जी हां, आप पहली डोज के बाद बेबी प्लान कर सकते हैं और वैक्सीन की दूसरी डोज आप प्रेगनेंसी के दौरान भी ले सकती हैं.

5. बच्चे पर वैक्सीन का क्या प्रभाव हो सकता है. 

वैक्सीन बच्चे और मां दोनों को इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है. आप बिना किसी डर के आप वैक्सीन ले सकती हैं.

6. टीका लेने के कितने दिन बाद मां अपने बच्चे को दूध पिलाना फिर से शुरू कर सकती है?

अगर आप ब्रेस्टफीडिंग मदर हैं और आपने हाल ही में वैक्सीन ली है तो आप बिना किसी झिझक के अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करा सकती हैं. अगर आपको वैक्सीन लेने के बाद हल्का फीवर है भी तो आप तब भी ब्रेस्टफीडिंग जारी रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(डॉक्टर नुपुर गुप्ता, निदेशक प्रसूति एवं स्त्री रोग गुरुग्राम)