45 की उम्र में दिखना है 25 का, तो अनार के दानों को खाएं और छिलकों को चेहरे पर लगाएं, होगा ऐसा कमाल कि यकीन नहीं होगा

Benefits of Pomegranate Peel for Skin: त्वचा के लिए अनार के छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें ऐसे गुण होते हैं जो एजिंग रोक देते हैं, चेहरे पर निखार आ जाता है

45 की उम्र में दिखना है 25 का, तो अनार के दानों को खाएं और छिलकों को चेहरे पर लगाएं, होगा ऐसा कमाल कि यकीन नहीं होगा

Pomegranate Peel Benefits: अनार के छिलके में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं.

Benefits of pomegranate peel for skin: अनार सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद है, ये तो सभी जानते हैं पर क्या आप ये जानते हैं कि अनार का छिलका भी बहुत गुणकारी होता है. अनार को आयुर्वेद के समय से इसके औषधीय गुणों के कारण प्रयोग किया जाता रहा है. अनार में भरपूर आयरन (Iron) तो होता ही है, साथ ही इसमें विटामिन सी (Vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. यही वजह है कि ये फल शरीर में तेजी से खून बढ़ाता है साथ ही यह स्किन (Good For Skin) के लिए बहुत लाभकारी है. जितना फायदा अनार खाने से (Anar khane ke fayde) होता है उतना ही इसके छिलकों को प्रयोग करके भी होता है.

Anar Ke Chilke Ke Fayde: अनार का छिलका भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अनार के छिलके में भी वही सारे पोषक तत्व होते हैं जो अनार में पाए जाते हैं. बस इसे प्रयोग करने का सही तरीका जानना जरूरी है.

स्किन के लिए अनार के छिलके के फायदे | Benefits of Pomegranate Peel for Skin

एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज : अनार के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं यानी झुर्रियों से लड़ने में मददगार हैं. ये त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटा सकते हैं. उम्र से पहले बुढ़ापा आने से रोकते हैं.

कील-मुंहासे और दाग-धब्बे : अनार के छिलके में इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इनके कारण चेहरे पर कील-मुंहासे नहीं होते, अगर हुए होते हैं तो वह भी ठीक हो जाते हैं. ये त्वचा की रंगत को सुधारते हैं. दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

नेचुरल मॉइस्चराइजर : अनार के छिलके नेचुरल मॉइस्चराइजर होते हैं. इनमें मौजूद एलेजिक एसिड त्वचा में नमी बनाए रखता है. इससे स्किन में पीएच लेवल का संतुलन बना रहता है.

पैरों में दिखने वाले ये 5 बदलाव होते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत, सावधान! आपके दिल के लिए हो सकते हैं खतरनाक

त्वचा की चमक : जिनकी स्किन डल हो गई है उनके लिए अनार के छिलके बहुत फायदेमंद हैं. इसमें स्किन लाइटनिंग एजेंट्स होते हैं जो त्वचा से काले धब्बों, हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर कर देते हैं.

बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन : कई अध्ययनों में पता चला है कि अनार के छिलके में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो बैक्टीरियल व फंगल इन्फेक्शन से लड़ने में मददगार हैं.

कैसे यूज करें अनार का छिलका | How To Use Pomegranate Peel for Skin

आप फेस मास्क बना सकते हैं. इसके लिए अनार के छिलके को घिसकर महीन पाउडर बना लें. इसे रोज वॉटर या दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. सूखने पर धो दें. आप अनार के छिलके का एक टीस्पून पाउडर लेकर उसे टी बैग में डालकर गर्म पानी में डालकर चाय भी बना सकते हैं.

फोन चलाने में गुजरती है रात, नींद रहती है कोसों दूर, तो गुड़ में मिलाकर पिए दूध, आएगी बच्चों जैसी गहरी नींद

How can I remove tan from my face quickly | Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर | Watch Video



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)