Gastroesophageal Reflux Disease: हल्‍के में न लें सीने में होने वाली जलन और खट्टी डकारों को, बन सकते हैं कैंसर की वजह, टाइम रहते करें बचाव

Gastroesophageal Reflux Disease: एसिडिटी से जुड़ी कुछ समस्याएं गंभीर हो सकती हैं. गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) ऐसी ही एक समस्या है जिससे फूड पाइप में कैंसर से लेकर लंग्स तक को नुकसान पहुंचने का चातरा होता है.

Gastroesophageal Reflux Disease: हल्‍के में न लें सीने में होने वाली जलन और खट्टी डकारों को, बन सकते हैं कैंसर की वजह, टाइम रहते करें बचाव

खास बातें

  • एसिडिटी और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज क्या है
  • गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज के कारण, लक्षण और उपचार के बारे में.
  • क्या है गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज

Gastroesophageal Reflux Disease: आजकल एसिडिटी की समस्या आम है लेकिन एसिडिटी से जुड़ी कुछ समस्याएं गंभीर हो सकती हैं. गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) ऐसी ही एक समस्या है जिससे फूड पाइप में कैंसर से लेकर लंग्स तक को नुकसान पहुंचने का खतरा होता है. आमतौर पर एसिडिटी में पेट में दर्द, ब्लोटिंग की परेशानी होती है, जो दवा, डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव से ठीक हो सकती है लेकिन GERD गंभीर समस्या हे और इसके लिए सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है. आइए डॉ प्रखर गुप्ता (ओबेसिटी, हर्निया, गैस्ट्रो और लेप्रोस्कोपिक विशेषज्ञ, नई दिल्ली) से जानते हैं एसिडिटी और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज क्या है और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज के कारण, लक्षण और उपचार के बारे में.

फूड पाइप में कैंसर और लंग्स को नुकसान पहुंचा सकती है GERD, जानें कारण, लक्षण और इलाज | GERD: Symptoms, Causes, Treatments, Remedies for Relief

क्या है गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (What is Gastroesophageal reflux disease)

खाने को पचाने के लिए पेट में एसिड बनता है. किसी कारण से इस एसिड के ज्यादा बनने के कारण एसिडिटी की समस्या होती है. इस समस्या के काफी बढ़ जाने से सीने में जलन और मुंह में कड़वा पानी आना शुरू हो जाता है, यह स्थिति गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज की वजह से होती है. इसके कारण फूड पाइप में कैंसर, वोकल कार्ड को नुकसान से लेकर लंग्स तक को नुकसान पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें : Carbohydrates: क्‍या होते हैं कार्बोहाइड्रेट, हमें क्‍यों होती है कार्ब्स की जरूरत, कैसे वेट लॉस में करते हैं मदद 

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज  का कारण (Causes of Gastroesophageal reflux disease)

फूड पाइप जहां पेट के जुड़ता है वहां एक वाल्व होता है, जो पेट में बनने वाले एसिड और पेट से खाने को वापस ऊपर की ओर नहीं आने देता है. किसी कारण से अगर यह वाल्व ठीक से काम नहीं करता है तो एसिड और अन्य चीजे ऊपर की ओर आने लगती हैं. इस स्थिति को गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) कहते हैं.

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज के लक्षण (Symptoms of Gastroesophageal Reflux Disease)

एसिडिटी की समस्या में पेट के ऊपरी भाग में दर्द, पेट फूलना जैसे लक्षण सामने आते हैं जबकि गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज में सीने में जलन, मुंह में कड़वा पानी आना, खाना वापस मुंह में आ जाना, खाना निगलने में परेशानी जैसे लक्षण हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Get Glowing Skin: Effective Home Remedies | चेहरे पर 7 दिन लगा लें ये 5 चीजें,10 दिन में निखार देखें

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज की जांच और उपचार (Treatment of gastroesophageal reflux disease)

एसिडिटी के उपचार दवा, डाइट और लाइफ स्टाइल में बदलाव से संभव है लेकिन गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज  के उपचार के लिए सर्जरी की जरुरत पड़ सकती है. एसिड रिफ्लक्स की ऊपरी जीआई एंडोस्कोपी के जरिए जांच की जाती है.

(डॉ प्रखर गुप्ता, ओबेसिटी, हर्निया, गैस्ट्रो और लेप्रोस्कोपिक विशेषज्ञ, नई दिल्ली)

Brain Stroke: Risk Factors, Signs, Prevention | लकवा/स्‍ट्रोक: किसे है खतरा, लक्षण और बचाव के उपाय, Watch Video-



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)