पेट और सीने में रहती है जलन, तो गैस को तुरंत बाहर करेंगे ये 5 रामबाण उपाय, अपच और एसिडिटी से मिलेगी तुरंत राहत...

Home Remedies for Indigestion: क्या आपको भी गैस, अपच, एसिडिटी, पेट में जलन और खट्टी डकार की समस्या रहती है, तो आप अपनी रूटीन में इन पांच चीजों को शामिल कर सकते हैं.

पेट और सीने में रहती है जलन, तो गैस को तुरंत बाहर करेंगे ये 5 रामबाण उपाय, अपच और एसिडिटी से मिलेगी तुरंत राहत...

Home Remedies for Indigestion: गैस की समस्या से राहत के उपाय

खास बातें

  • पांच ऐसी चीजें जो पाचन (Digestion) और पेट संबंधी समस्या से बचा सकते हैं
  • एसिडिटी और अपच से राहत के लिए घरेलू उपाय
  • कब्ज की समस्या अक्सर गैस और एसिडिटी को और बदतर बना सकती है.

Health tips: पेट संबंधी समस्या आजकल इतनी आम हो गई है कि इससे न जाने कितने लोग परेशान रहते हैं. सीने और पेट में जलन होना, एसिडिटी (Acidity), अपच, ब्लोटिंग, उल्टी जैसी समस्या बढ़ती जा रही है, जो खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने से सबसे ज्यादा होती है. ऐसे में क्या कोई चीज है जो हमारे पेट संबंधी समस्याओं को दूर कर सके? जी हां, आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी चीजें जो पाचन (Digestion) और पेट संबंधी समस्या से आपको बचा सकते हैं और यह सभी आपको कम दाम में मिल भी जाएंगे.

Carbohydrates: क्‍या होते हैं कार्बोहाइड्रेट, हमें क्‍यों होती है कार्ब्स की जरूरत, कैसे वेट लॉस में करते हैं मदद

एसिडिटी और अपच से राहत के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Indigestion: Natural Ways to Treat at Home)



1. लेमन ग्रास : अगर आपको अक्सर एसिडिटी और गैस के कारण सीने में जलन होती है, तो आप लेमन ग्रास का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये पेट की जलन को शांत करता है, जिससे आप तरोताजा और आरामदायक महसूस करते हैं. आप लेमन ग्रास और पानी को उबालकर एक चाय के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं.

2. त्रिफला चूर्ण : कब्ज की समस्या अक्सर गैस और एसिडिटी को और बदतर बना सकती है. ऐसे में त्रिफला चूर्ण एक आयुर्वेदिक उपचार है, जो कॉन्स्टिपेशन को कम करने में मदद करता है और पाचन को बढ़ावा देता है. आंवला और त्रिफला चूर्ण को मिलाकर आप ऐसे ही या पानी में घोलकर इसका सेवन कर सकते हैं.

3. अदरक : अगर आपको गैस की समस्या होती है और शरीर में बुलबुले बनने जैसा लगता है, तो आप अदरक का इस्तेमाल आप कर सकते हैं. यह आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है और गैस और एसिडिटी को जड़ से खत्म कर सकता है. आप इसका सेवन ताजा, अदरक की चाय के रूप में या पाउडर के रूप में कर सकते हैं.

Get Glowing Skin: Effective Home Remedies | चेहरे पर 7 दिन लगा लें ये 5 चीजें,10 दिन में निखार देखें

4. आंवला जूस : एसिडिटी और इन्फ्लेमेशन से राहत दिलाने के लिए आंवला जूस भी बहुत कारगर है. ये आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है जो पाचन तंत्र को आराम देता है और गैस और एसिडिटी को दूर करता है. आप पैकेट वाले आंवला जूस की जगह फ्रेश आंवला जूस का सेवन करें.

5. पुदीना : एसिडिटी और गैस की समस्या से बचने के लिए पुदीना या पुदीना टैबलेट भी काफी कारगर मानी जाती है. इसमें आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां पाई जाती है, जो पाचन को बढ़ावा देती है और पेट को हल्का महसूस कराती है. आप पुदीना चाय पी सकते हैं या पुदीना तेल कैप्सूल का उपयोग कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)