विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 16, 2023

Video Viral: देसी एक्सरसाइज, बिना Treadmill शख्स ने लगाया गजब का जुगाड़, देखकर हो जाएंगे हैरान

 कई लोग घर पर रहकर ही एक्सरसाइज करना चाहते हैं लेकिन उनके पास मशीनें नहीं होती है. इसी तरह की छोटी-छोटी ना जानें कितनी ऐसी वजहें हैं जिनके चलते आप चाहते हुए भी एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं. तो इंटरनेट पर कार्डियो करने का एक देसी जुगाड़ है जो खूब वायरल हो रहा है.

Read Time: 5 mins
Video Viral: देसी एक्सरसाइज, बिना Treadmill शख्स ने लगाया गजब का जुगाड़, देखकर हो जाएंगे हैरान
बिना मशीन के घर पर करें कार्डियो.

Viral Video: आज के समय में लोगो का लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि उनको खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करने या जिम जाने का समय नहीं मिल पाता है. हालांकि एक्सरसाइज करने के लिए जरूरी है कि आप खुद को पहले मोटिवेट करें और इसको अपने रूटीन का हिस्सी बनाएं. कई लोग ऐसे होते हैं जो चाहते हैं कि वो जिम जाएं एक्सरसाइज करें लेकिन टाइम होने की कमी या किसी और कारणों से जा नहीं पाते हैं. कई लोग घर पर रहकर ही एक्सरसाइज करना चाहते हैं लेकिन उनके पास मशीनें नहीं होती है. इसी तरह की छोटी-छोटी ना जानें कितनी ऐसी वजहें हैं जिनके चलते आप चाहते हुए भी एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं. लेकिन कहते हैं ना भारत के लोग बहुत जुगाडू होते हैं, वो हर समस्या का समाधान निकाल ही लेते हैं. ऐसा ही कुछ एक बार फिर से हुआ है. जिनके पास जिम जाने का टाइम नही हैं और घर पर मशीन नही है वो इस देसी जुगाड से एक्सरसाइज कर सकते हैं.

Malaika Arora का डंडे के सहारे योग का Video वायरल, दिवा ने बताए इस आसन के फायदे

दरअसल इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसे अविनाश तिवारी नाम के शख्स ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट @inmyveins से शेयर किया गया है. इसमें अविनाश बिना मशीन के कार्डियो करना शुरू कर देते हैं और इसके लिए उन्होंने जो जुगाड लगाया है वो वाकई काबिले तारीफ है! वीडियो पर टैग लाइन दी है, "बेस्ट कार्डियो बिना मशीन के". वीडियो के कैप्शन में लिखा है "वर्कआउट लवर को टैग करो." आइए देखते हैं पहले ये वीडियो-

Hina Khan: हिना खान ने हवा में झूलते हुए की जबरदस्त एक्सरसाइज, फैंस देखकर हो गए हैरान

अब आपने कार्डियो करने का देसी जुगाड़ तो देख लिया तो आइए अब जान लेते हैं कि कार्डियों करने के क्या फायदे होते हैं. यह आपको कौन से फायदे दिलाता है. बता दें कि कुछ कार्डियो एक्सरसाइज वजन कम करने में भी काफी असरदार होती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ कार्डियो एक्सरसाइज जो आपके वजन को कम करने में असरदार होंगी और आप इन्हें बिना जिम जाए भी कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए घर पर करें ये कार्डियो एक्सरसाइज ( Cardio Exercise for Weight loss):

Weight Loss: क्या है मोटापा कम करने वाली बॉडी स्कल्पटिंग तकनीक? जानिए कैसे करती है काम और कितनी कारगर

सीढ़ी चढ़ें

अगर आप भी सीढ़ियों की जगह लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं तो अब आप अपनी ये आदत छोड़ दें. सीढ़ी चढ़ना सबसे बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज है. सीढ़ी चढ़ने से आपके शरीर का फैट और कैलोरी काफी तेजी से बर्न होने लगती है. जब आप सीढ़ी चढ़ते हैं तो आपके पूरे शरीर की मांसपेशियां काम करती हैं इसलिए आप अपनी आदत में सीढ़ियों का चढ़ना और उतरना शामिल करें.

रनिंग 

आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो आप अपनी छत पर या घर के बाहर ही रनिंग कर सकते हैं. रनिंग कैलोरी और फैट बर्न करने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक है. दौड़ने से आपका एक्स्ट्रा बॉडी फैट तेजी से कम होगा और साथ ही आपका स्टेमिना भी मजबूत होगा.

रस्सी कूदना

रस्सी कूदना भी बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज में से एक है. जब आप रस्सी कूदते हैं तो इससे आपके पूरे शरीर में मूवमेंट होता है और इस वजह से तेजी से कैलोरी बर्न होती है. रस्सी कूदने से पैर और कंधे भी मजबूत होते हैं. इसलिए अगर मुमकिन हो तो रस्सी जरूर कूदें.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिल गया छोटी उम्र में सफेद हुए बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा, आजमाकर देखिए जड़ से काला कर सकता है एक-एक बाल
Video Viral: देसी एक्सरसाइज, बिना Treadmill शख्स ने लगाया गजब का जुगाड़, देखकर हो जाएंगे हैरान
युवा और महिलाओं में मल्टीपल स्क्लेरोसिस का खतरा अधिक- विशेषज्ञ
Next Article
युवा और महिलाओं में मल्टीपल स्क्लेरोसिस का खतरा अधिक- विशेषज्ञ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;