विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत में कैंसर के 20 प्रतिशत मामलों में 40 वर्ष से कम उम्र के लोग पीड़ित : शोध में हुआ खुलासा

एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि कैंसर भारत में युवाओं को अपना शिकार बना रहा है. देश में कैंसर के 20 फीसदी मामले 40 साल से कम उम्र के पुरुषों और महिलाओं में देखने को मिले.

Read Time: 3 mins
भारत में कैंसर के 20 प्रतिशत मामलों में 40 वर्ष से कम उम्र के लोग पीड़ित : शोध में हुआ खुलासा
भारत में कम उम्र के लोग हो रहे हैं कैंसर के शिकार.

एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि कैंसर भारत में युवाओं को अपना शिकार बना रहा है. देश में कैंसर के 20 फीसदी मामले 40 साल से कम उम्र के पुरुषों और महिलाओं में देखने को मिले. दिल्ली स्थित गैर-लाभकारी संस्था 'कैंसर मुक्त भारत फाउंडेशन' के शोध में यह बात निकलकर सामने आई है कि भारत में 40 से कम उम्र के कैंसर रोगियों में 60 प्रतिशत पुरुष और 40 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं.

देश में सिर और गर्दन के कैंसर (26 प्रतिशत) के सबसे अधिक मामले सामने आए. इसके बाद कोलन, पेट और लीवर जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर (16 प्रतिशत) थे. वहीं, स्तन कैंसर के 15 प्रतिशत और रक्त कैंसर 9 प्रतिशत मामले सामने आए.

'कैंसर मुक्त भारत' अभियान का नेतृत्व कर रहे प्रधान अन्वेषक और वरिष्ठ ऑन्कोलॉजिस्ट आशीष गुप्ता ने खराब जीवनशैली के लिए युवा वयस्कों में कैंसर के बढ़ने को जिम्मेदार ठहराया.

चिलचिलाती गर्मी से बचना है तो अपने पहनावे और खानपान का रखें खास ख्याल, जानिए क्या खाएं, क्या पिएं, क्या पहनें

आशीष ने कहा, "हमारे देश में मोटापे की बढ़ती दर, आहार संबंधी आदतों में बदलाव और विशेष रूप से अल्ट्रा-प्रोसेस्ड भोजन से बढ़ते चलन ने कैंसर के मामलों को बढ़ा दिया है.'' उन्होंने कहा, "युवा पीढ़ी में कैंसर के खतरे को रोकने के लिए हमें स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए. तंबाकू और शराब के सेवन से बचना चाहिए."

शोध से यह भी पता चला कि भारत में डिटेक्ट 27 प्रतिशत मामले कैंसर के फर्स्ट और सेकंड स्टेज में थे. वहीं, 63 प्रतिशत मामले स्‍टेज 3 और 4 में थे. आशीष ने कहा, ''जांच में लापरवाही के कारण लगभग दो तिहाई कैंसर के मामलों का देरी से पता चला.''

यह शोध पूरे भारत में 1,368 कैंसर रोगियों पर किया गया, जिन्होंने 1 मार्च से 15 मई के बीच फाउंडेशन के कैंसर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया था.

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
भारत में कैंसर के 20 प्रतिशत मामलों में 40 वर्ष से कम उम्र के लोग पीड़ित : शोध में हुआ खुलासा
घर में आए नन्हे मेहमान को देना है यूनिक और मीनिंगफुल नाम तो यहां है संस्कृत में बच्चों के नाम की लिस्ट
Next Article
घर में आए नन्हे मेहमान को देना है यूनिक और मीनिंगफुल नाम तो यहां है संस्कृत में बच्चों के नाम की लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;