PCOS Myths: हार्मोन और पीरियड्स नॉर्मल हैं तो पीसीओएस नहीं होगा! क्या PCOS वाली महिला कभी गर्भवती नहीं हो सकती?

PCOS से जुड़े कुछ मिथ्स भी हैं जिनपर लोग विश्वास कर लेते हैं. ऐसे ही कुछ मिथ का भंडाभोड़ करने के लिए डॉक्टर किरन ने अपने इंस्टाग्राम का सहारा लिया. सोशल मीडिया पर उन्होंने मिथ्स के बारे में सीरियल वाइज बताया है.

PCOS Myths: हार्मोन और पीरियड्स नॉर्मल हैं तो पीसीओएस नहीं होगा! क्या PCOS वाली महिला कभी गर्भवती नहीं हो सकती?

PCOS Myths And Facts: पीसीओएस मिथ्स का भंडाफोड़ करने के लिए डॉक्टर किरन ने अपने इंस्टाग्राम का सहारा लिया.

PCOS Myths And Facts: कुछ मेडिकल कंडिशन्स आपके जीवन को बदलने की क्षमता रखती हैं. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) इसका एक उदाहरण है. पीसीओएस वाली महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन और मेटाबॉलिक संबंधी समस्याएं होती हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं. प्रजनन आयु की महिलाओं में यह स्थिति आम है और इसमें इरेगुलर पीरियड्स, मुंहासे, बालों का पतला होना और वजन बढ़ना जैसे लक्षण शामिल हो सकते हैं. पीसीओएस एक ऐसी समस्या है जो प्रसव उम्र की 10 में से 1 महिला को प्रभावित करती है. पीसीओएस वाली महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन और मेटाबॉलिक संबंधी समस्याएं होती हैं जो महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं. पीसीओएस से जुड़े कुछ मिथ्स भी हैं जिनपर लोग विश्वास कर लेते हैं. ऐसे ही कुछ मिथ का भंडोभोड़ करने के लिए डॉक्टर किरन ने अपने इंस्टाग्राम का सहारा लिया. सोशल मीडिय पर उन्होंने मिथ्स के बारे में सीरियल वाइज बताया है.

हाथ-पैरों को जाम कर देता है हाई यूरिक एसिड, इन 5 चीजों को खाकर एकदम से घटाएं इसका सेवन

मिथ: अगर मेरे पीरियड्स रेगुलर हैं तो क्या पीसीओएस नहीं होगा.

फैक्ट: ऐसा नहीं है पीसीओस हर किसी में एक जैसे लक्षण नहीं दिखाता है. अगर आपके पीरियड्स क्लॉकवाइज हैं तो भी आपको पीसीओएस होने की संभावना है.

मिथ: पीसीओएस की समस्या सिर्फ महिलाओं में ही होती है.

फैक्ट: ये सही है कि आमतौर पर पीसीओएस सिर्फ महिलाओं को ही प्रभावित करता है, लेकिन पूरा सच नहीं है, क्योंकि पुरुषों में इसी के समान कुछ अन्य समस्याएं देखने को मिलती है जैसे समय से पहले बालों का झड़ना और इंसुलिन रेजिस्टेंट.

अपनी Core Muscles को पत्थर जैसा स्ट्रॉन्ग और हीरे जितना अट्रैक्टिव बनाना चाहते हैं, तो इन 6 Workout को शुरू कर दें

मिथ: अगर मेरे हार्मोन नॉर्मल हैं तो मुझे पीसीओएस नहीं होगा.

फैक्ट: पीसीओएस के लिए आपको ऊपर बताए गए लक्षण दिख सकते हैं. भले ही आपका ब्लड टेस्ट, अल्ट्रासाउंड और पीरियड्स नॉर्मल हो.

मिथ: पीसीओएस का इलाज किया जा सकता है.

फैक्ट: ये एक लाइफस्टाइल कंडिशन और इसे मैनेज करने के लिए परमानेंट और रेगुलर मॉनिटर करने की जरूरत होती है.

धूप से जल गए हैं हाथ-पैर तो स्किन से टैन हटाने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन उपायों को अपनाएं

मिथ: पीसीओएस का मतलब है आपको बच्चे नहीं होंगे.

फैक्ट: ये पूरी तरह से झूठ है. ये सिर्फ एक कंडिशन है जिसमें बॉडी बताती है कि आपको अपना ध्यान रखने की जरूरत है. कुछ महिलाओं में फर्टिलिटी की समस्या होती है लेकिन सभी में नहीं और ये मैनेजेबल है.

यहां देखें पोस्ट:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.