Benefits Of Onion Peel: क्या आप भी प्याज के छिलकों को फेंक देते हैं? तो इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई सारे फायदे

Onion Peel for Skin: खाना बनाने में प्याज का इस्तेमाल जमकर किया जाता है. आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि प्याज ही नहीं बल्कि उसके छिलके भी आपके लिए कई तरीकों से फायदेमंद हो सकते हैं. तो आइए, जानते हैं स्किन के लिए प्याज के छिलके कैसे फायदेमंद है और उनका उपयोग कैसे करें (Onion Peel uses for Skin and its Benefits).

Benefits Of Onion Peel: क्या आप भी प्याज के छिलकों को फेंक देते हैं? तो इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई सारे फायदे

स्किन के लिए बेहद फायदेमंद प्याज के छिलके

Onion Peel for Skin: खाना बनाने में प्याज का इस्तेमाल जमकर किया जाता है. सब्जी की ग्रेवी बनानी हो या फिर सलाद के तौर पर प्याज का इस्तेमाल जमकर किया जाता है. हम लोग प्याज को छीलकर उसका इस्तेमाल करते हैं और उसके छिलकों को फेंक देते हैं. लेकिन आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि प्याज ही नहीं बल्कि उसके छिलके भी आपके लिए कई तरीकों से फायदेमंद हो सकते हैं. प्याज के छिलके आपकी सेहत और बालों के लिए लाभदायी हो सकते हैं. इसके छिलकों में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन और बालों के लिए अच्छा होता है. प्याज के छिलके स्किन के दाग-धब्बों, मुहांसों और इंफेक्शन से आराम दिलाते हैं. तो आइए, जानते हैं स्किन के लिए प्याज के छिलके कैसे फायदेमंद है और उनका उपयोग कैसे करें (Onion Peel uses for Skin and its Benefits).

डायबिटीज मरीजों को क्यों करना चाहिए प्याज का सेवन, यहां जानें कारण

स्किन के लिए प्याज के छिलकों के फायदे (Onion Peel Benefits for Skin):

  1. प्याज के छिलके फेस के दाग-धब्बों को दूर करने में सहायता करते हैं.
  2. प्याज के छिलकों से स्किन ग्लोइंग होगी और डेड स्किन सेल्स रिमूव होते हैं.
  3. प्याज के छिलकों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे फेस पर हुई स्वैलिंग में भी आराम मिलता है.
  4. प्याज के छिलकों में एंटी फंगल गुण होते हैं, जो स्किन रैशेज में भी आराम दिला सकता है.

स्किन पर प्याज के छिलके कैसे लगाएं?(Onion Peel Uses for Skin):

1. प्याज के छिलकों का पेस्ट

प्याज के छिलकों का पेस्ट बनाकर अपने फेस पर लगाएं. इसके लिए आप प्याज के छिलकों को मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें और फिर इसे अपने चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं. जब ये सूख जाएं तो पानी से धुलकर पोछ लें और लोशन लगा लें. अगर आपको ये पेस्ट लगाने के बाद खुजली या रेडनेस होती है तो आप इसका इस्तेमाल ना करें.

सर्दी में कैसे करें हरे लहसुन का अपनी डाइट में शामिल

2. प्याज का छिलका और हल्दी

प्याज के छिलकों का पेस्ट बनाकर इसमें हल्दी मिलाकर फेस पैक बनाकर अप्लाई करें. 15 मिनट तक इस पैक को लगाने के बाद पानी से धुल दें. इससे आपकी स्किन में ग्लो आने के साथ ही दाग-धब्बों से निजात मिलेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.