प्याज के छिलकों को उबालकर कर सकती हैं घर के ये 4 काम

आज हम आपको प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कैसे आप घर के कामों में कर सकते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं, तो आइए जानते हैं प्याज के छिलके के 4 जबरदस्त हैक्स.

प्याज के छिलकों को उबालकर कर सकती हैं घर के ये 4 काम

Onion hacks : आप प्याज के पानी से ओवन की गंदगी को भी साफ कर सकते हैं.

Onion peel hacks : हममें से ज्यादातर लोग प्याज के छिलकों को कूड़े में फेंक देते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज की तरह इसके छिलकों में भी ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो बहुत फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कैसे आप घर के कामों में कर सकते हैं, इसके बारे में बताने वाले हैं, तो आइए जानते हैं प्याज के छिलके के 4 जबरदस्त हैक्स. डाइटीशियन के बताए इन 3 फलों से तैयार नारंगी शेक को करिए डाइट में शामिल, हाजमा रहेगा दुरुस्त

प्याज के छिलकों के हैक्स

कई बार हम दूध, चाय, सब्जी गैस पर चढ़ाकर दूसरे कामों में लग जाते हैं, जिसके कारण बर्तन जल जाते हैं. ऐसे में आप बरतन घिस-घिसकर थक जाते हैं लेकिन साफ नहीं होता है. इसमें आप प्याज के छिलके का पानी मदद करेगा. बस प्याज को पानी में उबालकर उसके पानी और प्याज के टुकड़े को जले बर्तन में 20 मिनट के लिए डालकर छोड़ दीजिए. अब आप बर्तन में डिशवॉश डालकर स्क्रब की मदद से साफ करें.

इसके अलावा आप इससे आप इस पानी को स्प्रे बॉटल में भरकर रख दीजिए. फिर बरसात के मौसम में आने वाले कीड़ों मकौड़ों को भगाने के लिए घर के दरवाजे और खिड़कियों पर स्प्रे करिए. आप चाहें तो इसमें नींबू भी मिला सकते हैं. यह भी असरदार हो सकता है.

आप प्याज के पानी से ओवन की गंदगी को भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए प्याज को पानी में उबाल लीजिए फिर पानी को ठंडा करके कॉटन के कपड़े की मदद से ओवन साफ करिए. आप इस पानी को स्प्रे बॉटल में भरकर पौधों पर भी छिड़क सकते हैं. इससे पौधों में कीड़े नहीं लगते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com