Onion Juice For Hair Growth: बालों की हर समस्या को जड़ से मिटाने के लिए प्याज का रस है कमाल, इस तरह करें इस्तेमाल!

Onion Juice For Hair Benefits: बालों की कई समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, डैंड्रफ और बालों की ग्रोथ के लिए प्याज का रस (Onion Juice For Hair Growth) कारगर हो सकता है. प्याज का रस एक शॉट विधि है जो बालों के विकास को बढ़ाता है. यहां आप अपने बालों की समस्याओं (Hair Problems) के इलाज के लिए प्याज के रस का उपयोग करने के तरीके जान सकते हैं.

Onion Juice For Hair Growth: बालों की हर समस्या को जड़ से मिटाने के लिए प्याज का रस है कमाल, इस तरह करें इस्तेमाल!

Onion Juice For Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए शानदार है प्याज का रस

खास बातें

  • प्याज का रस बालों की ग्रोथ के लिए कारगर हो सकता है.
  • बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए कमाल है प्याज का रस.
  • यहां जानें बालों को हेल्दी रखने के लिए कैसे करें प्याज के रस का इस्तेमाल.

Onion Juice For Hair Fall Control: हर कोई हेल्थ और चमकदार बाल चाहता है. अगर आप उन तरीकों की तलाश कर रहे हैं जिनसे आप लंबे और सुंदर बाल पा सकते हैं, प्याज का घरेलू नुस्खा (Home Remedies) असरदार हो सकता है. बालों की कई समस्याओं जैसे बालों का झड़ना (Hair Problems), डैंड्रफ और बालों की ग्रोथ के लिए प्याज का रस (Onion Juice For Hair Growth) कारगर हो सकता है. प्याज का रस एक शॉट विधि है जो बालों के विकास को बढ़ाता है. यहां आप अपने बालों की समस्याओं के इलाज के लिए प्याज के रस (Onion Juices To Treat Hair Problems) का उपयोग करने के तरीके जान सकते हैं. हममें से कोई भी बालों के झड़ने, समय से पहले गंजेपन, धूसर होने और बालों से जुड़ी कई अन्य समस्याओं का सामना नहीं करना चाहता है. बालों की समस्याओं के इलाज (Hair Problems Treatment) के लिए प्याज के रस का उपयोग आसान और कारगर हो सकता है.

प्याज का रस बालों की वृद्धि को बढ़ावा देने और बाल बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को बढ़ावा देने के लिए एक शानदार घरेलू नुस्खा है. यह बालों की समस्याओं से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. प्याज का रस एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम उत्प्रेरित के स्तर को बढ़ाकर बालों के विकास में सुधार करता है. यह सल्फर की समृद्ध सामग्री के साथ आपके रोम छिद्रों को पोषण देता है. सल्फर की समृद्ध सामग्री बालों को पतला और टूटने को कम करने में भी मदद करती है.

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे करें प्याज का रस | How To Make Onion Juice For Hair Growth

ऐसे बनाएं प्याजज का रस

स्टेप 1: सबसे पहले, अपने बालों की लंबाई के आधार पर दो या तीन प्याज लें.

स्टेप 2: उन्हें एक मिक्सर में काटकर डालें और पीस लें.

स्टेप 3: एक कंटेनर में एक मलमल के कपड़े के माध्यम से छानें.

स्टेप 4: इसे फ्रिज में स्टोर करें.

ध्यान रखें कि प्याज का रस आपकी खोपड़ी को परेशान कर सकता है और इसलिए, इसे हमेशा शहद, नारियल तेल या एलोवेरा जैसे कुछ सुखदायक एजेंटों के साथ मिश्रित करके ही लगाएं. प्याज के रस की महक बहुत तीखी होती है.

0kr5jgr

Onion Juice For Hair Fall Control: बालों की कई समस्याओं को दूर करता है प्याज का रस 

बालों के विकास के लिए प्याज का रस और शहद हेयर मास्क | Onion Juice And Honey Hair Mask For Hair Growth

प्याज का रस और शहद हेयर मास्क बनाना बहुत ही सरल है. आपको बस दो चम्मच शहद के साथ एक चम्मच प्याज के रस को मिलाना है. इसे अपने बालों पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक बैठने दें, इसके बाद इसे धो लें.

यह हेयर मास्क बालों को बढ़ने में मदद करेगा और आपके बालों को चमक भी देगा. यह भी किसी भी तरह की खोपड़ी सूजन और रूसी मुद्दों को कम कर सकता है.

बालों के विकास के लिए प्याज का रस और अरंडी का तेल हेयर मास्क | Onion Juice And Castor Oil Hair Mask For Hair Growth

आप प्याज का रस और अरंडी का तेल हेयर मास्क बना सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि अरंडी के तेल के साथ प्याज का रस मिलाएं. आपको प्याज के रस और अरंडी के तेल को समान अनुपात में लेना चाहिए और इसे मिश्रण करना होगा. इसे अच्छे से मिलाने के बाद बालों को धोने से एक घंटे पहले इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं.

बालों के विकास के लिए प्याज का रस और एलोवेरा मास्क | Onion Juice And Aloe Vera Mask For Hair Growth

बालों का मास्क बनाने का एक और तरीका है, एलोवेरा के साथ प्याज का रस मिलाकर. आपको बस प्याज का रस निकालने की जरूरत है, ब्लेंडर, ग्रेटर या जूसर का उपयोग करके. इसके बाद जूस निकाल लें और इसे एलोवेरा जेल के साथ अच्छे से मिलाएं. आप इसमें जैतून के तेल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं.

प्याज का रस लगाएं और अपनी खोपड़ी की मालिश करें. कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें (लंबे समय तक अगर आप गंध को सहन कर सकते हैं) और फिर इसे धो लें. बेहतरीन परिणामों के लिए आप सप्ताह में 2-3 बार इस उपाय का उपयोग कर सकते हैं.

uphv05g

बालों के विकास के लिए प्याज का रस और अदरक का मास्क | Onion Juice And Ginger Mask For Hair Growth

अदरक अपने एंटी इफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. बालों के विकास के लिए प्याज का रस और अदरक का मास्क बनाने के लिए आपको अदरक और प्याज के रस को मिलाना होगा. दोनों को समान अनुपात में लें और इसे अच्छी तरह मिलाएं. एक बार हो जाने के बाद, इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और धीरे से अपने स्कैल्प को गोलाकार गतियों में मालिश करें.

तेल को लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर एक हल्के शैम्पू से अपने बालों को धो लें. आप इस मास्क को वैकल्पिक दिनों पर लगा सकते हैं. अदरक बालों के झड़ने को कम करता है और बालों की गुणवत्ता में सुधार करते हुए रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.