Omega-3 Foods Benefits: ओमेगा-3 के ये 5 स्रोत हैं हेल्दी हार्ट और मजबूत इम्यूनिटी के लिए कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Omega 3 For Immunity: ओमेगा -3 फैटी एसिड हमें हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं और स्वादिष्ट फूड्स का सेवन कर इसे आसानी से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Omega-3 Foods Benefits: ओमेगा-3 के ये 5 स्रोत हैं हेल्दी हार्ट और मजबूत इम्यूनिटी के लिए कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Omega-3 Foods Benefits: ओमेगा-3 एसिड मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं

खास बातें

  • ओमेगा -3 फैटी एसिड हमें हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं.
  • ये फैटी एसिड आपके शरीर को ऊर्जा देने के लिए कैलोरी प्रदान करते हैं.
  • मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, फेफड़ों की क्षमता बढ़ाते हैं.

Omega 3 For Heart Health: आपने शायद ओमेगा-3 के बारे में बहुत कुछ सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह क्यों महत्वपूर्ण है? खैर, ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके शरीर में प्रत्येक कोशिका को घेरने वाली झिल्लियों के महत्वपूर्ण घटक हैं. ये फैटी एसिड आपके शरीर को ऊर्जा देने के लिए कैलोरी प्रदान करते हैं, हृदय कार्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाते हैं, सूजन से लड़ते हैं, बेहतर इम्यूनिटी में सहायता करते हैं और अंतःस्रावी (हार्मोन-उत्पादक ग्रंथियों) प्रणालियों में सुधार करते हैं. यहां इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए कुछ ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड्स के बारे में बताया गया है.

ओमेगा -3 फैटी एसिड 3 प्रकार के होते हैं

  • अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए)
  • ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए) डी
  • ओकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए)

जबकि आपका शरीर विभिन्न प्रकार के फैट का उत्पादन करने के लिए सुसज्जित है जो आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले फूड्स से आवश्यक है, ओमेगा -3 एक आवश्यक फैटी एसिड है जिसे सीधे फूड्स से उपभोग करना पड़ता है. इसलिए, ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स का चयन करना बेहद जरूरी है!

ओमेगा-3 के 5 स्रोत जो इम्यूनिटी और हेल्दी हार्ट को बढ़ावा देते हैं | 5 Sources Of Omega-3 That Promote Immunity And Healthy Heart

1. बीज

सन और चिया जैसे बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है. ये बीज मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर से भी भरे होते हैं और आपको हाई कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद कर सकते हैं और मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं के दौरान उत्पन्न होने वाले हानिकारक मुक्त कणों से आपकी कोशिकाओं की रक्षा कर सकते हैं.

fuuib8egOmega-3 Foods Benefits: ये बीज आपको हाई कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद कर सकते हैं

2. अखरोट

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे हुए हैं और हृदय स्वास्थ्य और भूख को कम करने के लिए फायदेमंद हैं. अखरोट मोनोअनसैचुरेटेड वसा भी प्रदान करते हैं जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करते हैं और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं.

3. मछली

कई प्रकार की मछलियां जैसे सैल्मन और मैकेरल ओमेगा -3 सामग्री में उच्च होती हैं. वास्तव में, ये मछली की किस्में मैग्नीशियम और प्रोटीन से भी भरपूर होती हैं, जो मांसपेशियों को ठीक करने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं. सैल्मन और मैकेरल भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, क्योंकि वे आवश्यक विटामिन (बी 12 और डी) और सेलेनियम की एक ठोस खुराक प्रदान करते हैं, जिससे इम्यूनिटी के निर्माण और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

When To Take Covid-19 Vaccine After Recovery | कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, बच्चों के लिए कब शुरू होगा वैक्सीन का ट्रायल, स्तनपान के दौरान वैक्सीन ले सकते हैं या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब एनडीटीवी सेहत वेहत के इस एपिसोड में- 


4. सोयाबीन

सोयाबीन भी ओमेगा-3 प्रदान करता है, और यह फाइबर और प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है. सोयाबीन का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है.

5. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी कैलोरी में कम होती है, और पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार, ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट, जिसे एंथोसायनिन कहा जाता है, हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करता है, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ब्लड प्रेशर को कम करता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए