Oil For Hair: सर्दियों में बालों को मजबूत और सॉफ्ट बनाने के लिए इन ऑयल से करें मालिश

Oil For Strong And Soft Hair: इस मौसम में ड्राई स्कैल्प और खुजली की समस्या आम बात है. अगर ध्यान न दिया जाए तो बाल डैमेज होकर टूटने भी लग सकते हैं. ऐसे में सर्दियों में बालों को देखभाल बहुत जरूरी है.

Oil For Hair: सर्दियों में बालों को मजबूत और सॉफ्ट बनाने के लिए इन ऑयल से करें मालिश

Oil For Hair: बालों में करें इन तेलों की मालिश, मिलेंगे सॉफ्ट और मजबूत बाल.

सर्दियों में ड्राइनेस की वजह से बाल भी रूखे और बेजान हो जाते हैं. बालों के साथ ही ये ड्राईनेस स्कैल्प को भी प्रभावित करता है. इस मौसम में ड्राई स्कैल्प और खुजली की समस्या आम बात है. अगर ध्यान न दिया जाए तो बाल डैमेज होकर टूटने भी लगते हैं. ऐसे में सर्दियों में बालों को मॉश्चर देना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि सर्दियों में बालों पर कौन से तेल अप्लाई करने चाहिए, जिससे बाल सॉफ्ट और स्ट्रांग हों.

बालों में लगाएं ये तेल बनेंगे हेल्दी और शाइनी- Best Oil For Hair Health: 

1. ऑलिव ऑयल

बालों की देखभाल के लिए ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल सर्दियों में बढ़िया विकल्प है क्योंकि इसके सक्रिय तत्व बालों को रूखा, उलझा हुआ और डैमेज होने से रोकते हैं. आप इस तेल को अंडे की जर्दी और शहद के साथ मिलाकर जैतून के तेल का हेयर मास्क बना सकते हैं. दोमुंहे बालों और बेजान बालों के इलाज में ये मास्क हेल्प करता है. इस मास्क को अपने बालों पर 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे धो लें. इससे आपके बाल हेल्दी और मजबूत बन सकते हैं. 

Christmas 2022: क्रिसमस पर जम कर खाने का है मन! कुछ इस तरह मेंटेन करें Healthy Diet और Routine

7eg329p

बालों की देखभाल के लिए ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल सर्दियों में बढ़िया विकल्प है Photo Credit: iStock

2. भृंगराज तेल

भृंगराज तेल डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प का इलाज करने में मदद कर सकता है, बालों का गिरना कम करता है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और चमक भी बढ़ाता है. ये तेल बालों के विकास को बढ़ावा देता है और समय से पहले सफेद होने से रोकता है. हल्का सा गर्म करके इसे अपने स्कैल्प और जड़ों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें. 

Vitamin E Benefits: विटामिन ई से स्किन को होते हैं ये बेमिसाल फायदे, जानें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

3. बादाम तेल

बादाम का तेल विटामिन ई, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो बालों को पोषण और मजबूती देने में मदद कर सकता है. यह बालों की बनावट में भी सुधार करता है और आपके बालों में चमक लाता है. आपकी हथेली में बस आधा चम्मच बादाम का तेल लें और इसे बालों में अप्लाई करें.

4. तिल का तेल

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो यह हेयर ऑयल का एक बेहतरीन विकल्प है. इस तेल में ओमेगा 3, 6 और 9 जैसे एजेंट होते हैं. ये तेल बालों को मजबूत बनाने के साथ ही इन्हें बाउंसी भी बना सकता है.  

Tomato Benefits: वजन कम करने से लेकर इन बीमारियों से बचाता है टमाटर, जानें सर्दियों में इसे खाने से होने वाले फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.