World Diabetes Day: डायबिटीज रोगियों के लिए 5 हेल्दी नट्स, जो शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल में

World Diabetes Day: अगर आप अपनी डायबिटीज डाइट में कुछ नट्स को शामिल करते हैं तो आपको कमाल का फायदा हो सकता है. यहां ऐसे कुछ नट्स के बारे में बताया गया है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मददगार हो सकते हैं.

World Diabetes Day: डायबिटीज रोगियों के लिए 5 हेल्दी नट्स, जो शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल में

Diabetes Diet: हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखने में डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

खास बातें

  • हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखने में डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.
  • फैट के अच्छे स्रोत, डायटरी फाइबर और लीन प्रोटीन को डाइट में शामिल करें.
  • यहां ऐसे ही कुछ नट्स के बारे में बताया गया है.

World Diabetes Day: 12 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है. हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखने में आपकी डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. हर इसेंसियल पोषक तत्व के साथ एक अच्छी तरह से बैलेंस डाइट, आपको भीतर से पोषण देने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. पोषण विशेषज्ञ और हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सुझाव देते हैं कि हर किसी को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कई प्रकार के फल, सब्जियां, अनाज, नट्स, फैट के अच्छे स्रोत, डायटरी फाइबर और लीन प्रोटीन को डाइट में शामिल करना चाहिए. नट्स पोषण का एक अच्छा स्रोत हैं, और वे कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ देते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए नट्स काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आप अपनी डायबिटीज डाइट में कुछ नट्स को शामिल करते हैं तो आपको कमाल का फायदा हो सकता है. यहां ऐसे कुछ नट्स के बारे में बताया गया है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मददगार हो सकते हैं.

डायबिटीज के लिए नट्स कैसे फायदेमंद हैं? | How Nuts Are Beneficial For Diabetes?

नट्स में असंतृप्त वसा कई महत्वपूर्ण कार्य करती हैं, जैसे कि कोशिका वृद्धि का समर्थन करना और हृदय सहित अंगों की रक्षा करना. इसके अलावा, नट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं, एक आवश्यक पोषक तत्व, और उनमें कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • फाइबर
  • विटामिन, जैसे विटामिन ई
  • फोलेट
  • थायमिन
  • खनिज, जैसे मैग्नीशियम और पोटेशियम
  • कैरोटीनॉयड
  • एंटीऑक्सीडेंट
  • फाइटोस्टेरॉल

हालांकि, सभी नट्स डायबिटीज वाले लोगों को लाभ नहीं पहुंचाते हैं. उदाहरण के लिए, नमकीन नट्स से बचना महत्वपूर्ण है क्योंकि नमक जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा सकता है.

डायबिटीज वाले लोगों के लिए सबसे अच्छे नट्स | Best Nuts For People With Diabetes

1. बादाम

इस स्थिति वाले व्यक्तियों के लिए बादाम के कई फायदे हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि डायबिटीज डाइट में बादाम को शामिल करने से ब्लड शुगर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता और हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है. बादाम शरीर के लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है, जो धमनियों को ब्लॉक कर सकता है.

2. अखरोट

अखरोट कैलोरी और डायटरी फाइबर से भरे होते हैं. इससे फाइबर को टूटने और पचने में लंबा समय लगता है, जो ब्लड फ्लो में शुगर को धीमी गति छोड़ता है. अखरोट को इंसुलिन के लिए रेजिस्टेंट बनाने, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और टाइप -2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है.

o1gmqj5Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए अखरोट का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है

3. काजू

काजू एचडीएल से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के अनुपात को बेहतर बनाने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. काजू का ब्लड शुगर लेवल या वजन पर भी कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. काजू आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकता है.

4. पिस्ता

पिस्ता एनर्जी से भरपूर होते हैं, लेकिन इनमें हेल्दी मात्रा में फाइबर और लाभकारी फैट होते हैं. शोध में पाया गया है कि पिस्ता खाने वालों में ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी कम था, जो बेहतर हृदय स्वास्थ्य का संकेत देता है.

5. मूंगफली

मूंगफली प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत है. वे वजन घटाने में मदद कर सकते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं. मूंगफली को डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल और भूख को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.