Nutmeg Benefits: इन 5 चीजों के साथ करें जायफल का सेवन, इसके ये गजब के फायद कर देंगे आपको हैरान

Nutmeg Powder Benefits: दूध में जायफल मिलाकर पीने से कई कमाल के लाभ मिल सकते हैं. यहां जायफल का 4 तरीकों से सेवन करने के बारे में बताया गया है जिससे आपको बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे.

Nutmeg Benefits: इन 5 चीजों के साथ करें जायफल का सेवन, इसके ये गजब के फायद कर देंगे आपको हैरान

Nutmeg With Milk Benefits: जायफल एक भारतीय मसाला है.

खास बातें

  • Nutmeg With Milk Benefits: जायफल एक भारतीय मसाला है.
  • जिसका इस्तेमाल व्यंजनों में उनके स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है.
  • जायफल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी बताई जाती है.

Nutmeg With Milk Benefits: जायफल एक भारतीय मसाला है जिसका इस्तेमाल कई भारतीय व्यंजनों में उनके स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा, मसाले में कुछ औषधीय गुण भी होते हैं जो बहुत ही मूल्यवान होते हैं. जायफल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी बताई जाती है. जायफल के फायदे किसी रामबाण औषधि से कम नहीं माने जाते हैं. एक तरह से जायफल आपकी लंबे समय से चली आ रही अनिद्रा या नींद न आने की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. ये शरीर और दिमाग को शांत करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. जायफल के फायदे तब और बढ़ जाते हैं जब इसका सेवन कुछ और चीजें के साथ मिलाकर किया जाता है. जैसे दूध में जायफल मिलाकर पीने से कई कमाल के लाभ मिल सकते हैं. यहां जायफल का 4 तरीकों से सेवन करने के बारे में बताया गया है जिससे आपको बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे.

जायफल का सेवन क्यों करें? | Why Consume Nutmeg?

जायफल में पाया जाने वाला ट्राइमिरिस्टिन नामक एक प्राकृतिक रसायन नींद को प्रेरित करने, आपकी थकी हुई मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम देने और शांति की भावना में सेट करने के लिए जिम्मेदार है. हालांकि, जायफल में अन्य प्राकृतिक अर्क और रसायन पाए जाते हैं जैसे कि मिरिस्टिसिन, एलेमिसिन, सेफ्रोल या यूजेनॉल जिनमें कुछ औषधीय और चिकित्सीय गुण भी होते हैं.

जायफल का इस्तेमाल करने के तरीके | Ways To Use Nutmeg

1. जायफल शहद मिश्रण

एक चुटकी जयफल का चूर्ण एक चम्मच शहद में मिलाकर सोने से कम से कम 15 मिनट पहले लें. यह न सिर्फ आपकी नींद को प्रेरित करेगी बल्कि मांसपेशियों को भी आराम देने में मदद कर सकता है.

2. जायफल चाय

यह प्राचीन काल से अनिद्रा के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक पारंपरिक घरेलू उपचार है. जयफल के फल को कूट लें, इसे एक कटोरी पानी में डालकर उबाल लें. जब पानी में उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें और पानी को छान लें. आराम करने और अपने शरीर को एक आरामदायक नींद के लिए तैयार करने के लिए रात के खाने के बाद चाय पिएं.

3. दूध में मिलाएं जायफल

अगर आपको सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने की आदत है तो इसमें एक चुटकी जयफल मिलाएं. दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, एक आवश्यक अमीनो एसिड जो शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. दोनों ही नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं. जब आप नींद से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हों तो अपने दूध में जायफल पाउडर मिलाकर पीने से यह एक अद्भुत पेय बन जाएगा.

4. जयफल और आंवला का रस

इसी तरह आप इसे कुछ चम्मच आंवला के रस में भी मिला सकते हैं जो रात के खाने के बाद पाचन में मदद करेगा और आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेगा.

5. जायफल पाउडर और पानी

क्या आप इस मसाले को किसी पेय या खाने के साथ नहीं लेना चाहेंगे? फिर सोने से पहले एक गिलास पानी के साथ इसकी एक चुटकी निगल लें.

याद रखें, आपको अपनी नींद की समस्या से राहत पाने के लिए और अपनी नसों को शांत करने के लिए इस मसाले की थोड़ी मात्रा की जरूरत है. अगर आप ज्यादा मात्रा में लेने की कोशिश करते हैं, तो प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं. जायफल की अधिक मात्रा के कुछ दुष्प्रभाव गंभीर अम्लता, मतली, चिंता, शुष्क मुंह और अत्यधिक प्यास हैं.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.