Benefits Of Nutmeg: महिलाओं के लिए क्यों बहुत फायेदमंद है जायफल? एक चुटकी डेली सेवन करने मिलते हैं ये जबरदस्त लाभ

Nutmeg Benefits For Women: आपको यह देखकर हैरानी होगी कि कैसे जायफल की एक चुटकी आपकी इम्यूनिटी को सही तरीके से बढ़ावा दे सकती है और आपके जीवन के अन्य पहलुओं को बेहतर बना सकती है. जायफल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.

Benefits Of Nutmeg: महिलाओं के लिए क्यों बहुत फायेदमंद है जायफल? एक चुटकी डेली सेवन करने मिलते हैं ये जबरदस्त लाभ

Benefits Of Nutmeg: जायफल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.

खास बातें

  • भारत चमत्कारी जड़ी-बूटियों और मसालों का खजाना रहा है.
  • भारतीय जड़ी-बूटियां अपने ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती हैं.
  • जायफल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.

Health Benefits Of Nutmeg: भारत चमत्कारी जड़ी-बूटियों और मसालों का खजाना रहा है और इसका रिफ्लेक्शन हमारे जीवन के हर पहलू में देखा जा सकता है. हमारे व्यंजनों में स्वाद का एक ट्विस्ट जोड़ने से लेकर दर्द से राहत देने तक हमारे ब्लैंड ड्रिंक्स में जान डालने तक, भारतीय मसाले और जड़ी-बूटियां अपने ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती हैं, लेकिन एक ऐसा मसाला है जो इसके चमत्कारी फायदों से आपको हैरान कर देगा. जी हां, हम बात कर रहे हैं जायफल की और आपको यह देखकर हैरानी होगी कि कैसे जायफल की एक चुटकी आपकी इम्यूनिटी को सही तरीके से बढ़ावा दे सकती है और आपके जीवन के अन्य पहलुओं को बेहतर बना सकती है. जायफल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. खासकर जब जायफल को दूध में मिलाकर सेवन किया जाता है तो इसकी शक्ति दोगुनी हो जाती है.

क्या है जायफल और इसके शानदार फायदे | What Is Nutmeg And Its Amazing Benefits

जायफल एक सुगंधित मसाला है जिसका उपयोग कई व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह मसाला न केवल आपके पेय और व्यंजनों में स्वाद बढ़ा सकता है, बल्कि इसकी मीठी सुगंध एक आकर्षक कामोत्तेजक मसाले के रूप में काम कर सकती है.

Vitamin E Deficiency को हल्के में न लें, हाथ-पैर सुन्न, कमजोर नजर और इम्यूनिटी हैं संकेत, जानें एक दिन में कितना करें सेवन

इसके अलावा, इस मसाले का उपयोग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए सदियों पुराने उपाय के रूप में किया जाता रहा है. आयुर्वेद से लेकर प्राचीन औषधियों तक जायफल का इस्तेमाल नींद, सेहत, रोग प्रतिरोधक क्षमता और न जाने क्या-क्या ठीक करने के लिए एक गुणकारी मसाले के रूप में किया जाता रहा है! यह मैग्नीशियम, मैंगनीज और तांबे जैसे खनिजों की अच्छाई और अन्य आवश्यक विटामिन जैसे बी1, बी6; से भरा हुआ है. क्या आपने कभी सोचा है कि एक चुटकी जायफल महिलाओं की सेहत के लिए क्यों और कैसे फायदेमंद होता है?

महिलाओं को रोजाना एक चुटकी जायफल क्यों खानी चाहिए?

सदियों से एक चुटकी जायफल के साथ दूध का संयोजन यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक सदियों पुराना उपाय रहा है. आयुर्वेद के अनुसार भी यह मसाला तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करता है और प्रजनन अंगों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. यही कारण है कि इसे महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

सच में जल्द कंट्रोल करना चाहते हैं अपना ब्लड शुगर लेवल, तो डायबिटीज डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

इसके अलावा रोजाना एक चुटकी जायफल शरीर में हार्मोनल असंतुलन को संतुलित करने में मदद करता है, जो महिला शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन के असंतुलन के कारण होता है. हार्मोन का यह समूह एक महिला के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार होता है और इस मसाले की एक चुटकी जोड़ने से कामेच्छा बढ़ाने के साथ-साथ हार्मोन को संतुलित करने में मदद मिल सकती है.

इतना ही नहीं, दूध के साथ सेवन किया जाने वाला यह मसाला एक अवसादरोधी के रूप में भी काम करता है और एक बेहतरीन मूड लिफ्टर है, जो आगे सेरोटोनिन, एक हार्मोन जारी करता है जो नींद को प्रेरित करने और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है. सेरोटोनिन और एस्ट्रोजन का एक संयोजन महिलाओं में प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है और रजोनिवृत्ति, मासिक धर्म, अवसाद और चिंता जैसे कई स्वास्थ्य और मानसिक समस्याओं के कारण होने वाली कामेच्छा को पुनर्जीवित करता है. यहां कुछ और कारण बताए गए हैं कि जायफल को डाइट में शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

1. दर्द से राहत दिलाता है

जायफल में मिरिस्टिसिन, एलेमिसिन, यूजेनॉल और सेफ्रोल जैसे आवश्यक तेलों की मौजूदगी जोड़ों के दर्द, सूजन और सूजन से राहत दिलाने में मदद करती है. जायफल सूजन को कम करने में मदद करता है और नसों को ठीक करने में मदद करता है.

अपनी लाइफस्टाइल आज ही करें ये 5 बदलाव और कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

2. नींद लाता है

जायफल के हीलिंग गुण तंत्रिकाओं को आराम देने में मदद करते हैं. जायफल के शक्तिशाली औषधीय गुण तंत्रिकाओं को शांत करने और सेरोटोनिन को मुक्त करने में मदद करते हैं, जो नींद को प्रेरित करता है. आयुर्वेद के अनुसार, एक गिलास दूध में जायफल की एक चुटकी पीने से नींद की स्थिति में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

3. पाचन में सुधार करता

अपनी करी, सूप और पेय पदार्थों में एक चुटकी जायफल मिलाने से आपके पाचन में सुधार हो सकता है. जायफल में आवश्यक तेलों की उपस्थिति पाचन तंत्र पर कार्मिनेटिव प्रभाव डालती है, जो सूजन, कब्ज आदि के कारण होने वाली परेशानी से राहत दिलाने में मदद करती है. इसके अलावा, जायफल पाचन एंजाइमों के स्राव में मदद करता है जो चयापचय में सुधार करते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं.

घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने वाले 5 इनडोर पौधे जो प्रभावी और कम रोशनी की जरूरत वाले हैं

4. मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करता है

जायफल का एक पानी का छींटा एक एंटीडिप्रेसेंट के रूप में काम करता है और नसों को शांत करके तनाव मुक्त करता है. यह एक एडेप्टोजेन के रूप में काम करता है, जिसका शामक प्रभाव होता है और यह तनाव और चिंता से भी छुटकारा दिलाता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.