विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 29, 2021

Air Purifiers Plants: घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने वाले 5 इनडोर पौधे जो प्रभावी और कम रोशनी की जरूरत वाले हैं

Indoor Air Purifiers: वायु शुद्ध करने वाले इंडोर प्लांट्स काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. कई वायु शुद्ध करने वाले पौधे अंदर पनप सकते हैं और वे कम रखरखाव वाले हैं इसके साथ ही कम रोशनी में भी जीवित रह सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Air Purifiers Plants: घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने वाले 5 इनडोर पौधे जो प्रभावी और कम रोशनी की जरूरत वाले हैं
Indoor Air Purifiers: वायु शुद्ध करने वाले इंडोर प्लांट्स काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

How To Purify Air At Home: जब हम प्रदूषण के बारे में सोचते हैं, तो हम आमतौर पर सामान्य बाहरी प्रदूषकों जैसे स्मॉग, वाहनों से निकलने वाला धुआं और पावर प्लांट्स के बारे में सोचते हैं. हालांकि, कई और वायु संदूषक हैं जो हमें सीधे हमारे घरों के अंदर प्रभावित करते हैं और हम में से बहुत से लोग उनसे अनजान हैं! इनमें से कई वायु प्रदूषक अस्थमा और अन्य श्वसन संबंधी बीमारियों जैसे खांसी, घरघराहट या सांस लेने में कठिनाई सहित स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. इसके लिए वायु शुद्ध करने वाले इंडोर प्लांट्स काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. कई वायु शुद्ध करने वाले पौधे अंदर पनप सकते हैं और वे कम रखरखाव वाले हैं इसके साथ ही कम रोशनी में भी जीवित रह सकते हैं.

हवा की क्वालिटी में सुधार करने वाले प्लांट्स | These Plants Will Improve Air Quality

1. बोस्टन फर्ना

यह हवा से जाइलीन, फॉर्मलाडेहाइड और टोल्यूनि को हटाता है. ये मध्यम, अप्रत्यक्ष धूप और हाई आर्द्रता में बढ़ता है. एक कुरसी पर या एक शेल्फ के ऊपर, यह एक हैंगिंग बास्केट या प्लांटर के लिए एकदम सही है. किसी भी अन्य पौधे की तुलना में बोस्टन फर्न द्वारा अधिक फॉर्मलाडेहाइड को हटा दिया जाता है. वे वाहनों के निकास से प्रदूषकों को भी फिल्टर करते हैं जो बाहर से घर में प्रवेश कर सकते हैं. विशेष रूप से सर्दियों के दौरान, बोस्टन फर्न के अंदर बढ़ते समय अतिरिक्त आर्द्रता बनाए रखना एक अच्छा विचार है. एयर ह्यूमिडिफायर चलाने या ट्रे को पास में पानी और पत्थरों के साथ रखने से नमी बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

2. स्पाइडर प्लांट

हवा से जाइलीन, फॉर्मलाडेहाइड और टोल्यूनि को हटाता है. मध्यम और अप्रत्यक्ष धूप और ठंडे तापमान में बढ़ता है. यह प्रजनन के लिए एक बेहतरीन हाउसप्लांट है. यह पौधा इनडायरेक्ट लाइट को तरजीह देता है और इसे बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है.

3. पोथोस

हवा से फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनि, बेंजीन और जाइलीन को हटाता है. मध्यम से कम अनडायरेक्ट धूप में बढ़ता है. कम से कम आदर्श परिस्थितियों में पनपने की प्रवृत्ति के कारण इसे "क्यूबिकल प्लांट" के रूप में जाना जाता है. यह लोकप्रिय हाउसप्लांट, जिसे आमतौर पर डेविल्स आइवी या गोल्डन पोथोस के रूप में जाना जाता है, लोकप्रिय है क्योंकि यह न केवल घर की सजावट के लिए अच्छा दिखता है, बल्कि इसकी देखभाल करना भी आसान है. यह सुंदर लटकी हुई टोकरियों में आता है और इसमें सदाबहार बेलें और पीले-सफेद रंगों के साथ छोटे हरे दिल के आकार के पत्ते होते हैं.

4. चाइनीज एवरग्रीन

ये पौधा हवा से फॉर्मलाडेहाइड और बेंजीन को हटाता है. कम और इनडायरेक्ट प्रकाश में बढ़ता है. सौंदर्य की दृष्टि से आकर्षक रंगों और पैटर्न की एक किस्म में उपलब्ध है. उन व्यक्तियों के लिए बेहतरीन पौधों में से एक है जिनके पास अपने पौधों पर नजर रखने के लिए समय नहीं हैं. ये विभिन्न प्रकार के इनडोर वातावरण का सामना कर सकते हैं.

Hernia क्या है? लक्षण, कारण, इलाज, बचाव और उपचार, डॉक्टर से जानें सवालों के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात को देर से या कम सोने से ही नहीं होते डार्क सर्कल, अगर करते हैं इनको लंबे टाइम तक इग्नोर, तो ये 6 नुकसान झेलने के लिए रहें तैयार
Air Purifiers Plants: घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने वाले 5 इनडोर पौधे जो प्रभावी और कम रोशनी की जरूरत वाले हैं
आपको महसूस होते हैं ये 9 संकेत, तो समझ जाएं आपकी डाइट में है विटामिन और मिनरल्स की बहुत ज्यादा कमी
Next Article
आपको महसूस होते हैं ये 9 संकेत, तो समझ जाएं आपकी डाइट में है विटामिन और मिनरल्स की बहुत ज्यादा कमी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;