Nosebleed: नाक से क्यों बहता है खून? क्या हैं नकसीर के कारण और कैसे करें इसका घर पर इलाज

Nosebleed Reasons: नाक से खून बहना भयानक और डरावना लग सकता है, लेकिन वे शायद ही कभी किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत देता है. इसका घर पर सुरक्षित रूप से इलाज किया जा सकता है. नकसीर के बारे में सब कुछ जानने के लिए नीचे पढ़ें.

Nosebleed: नाक से क्यों बहता है खून? क्या हैं नकसीर के कारण और कैसे करें इसका घर पर इलाज

How To Prevent Nosebleeds: नाक से खून बहना भयानक और डरावना लग सकता है.

Nosebleed Prevention: नाक से खून आना चिकित्सकीय रूप से एपिस्टेक्सिस के रूप में जाना जाता है. नाक से खून बहना भयानक और डरावना लग सकता है, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि वे शायद ही कभी किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत देता हैं. इसका घर पर सुरक्षित रूप से इलाज किया जा सकता है. नाक से खून आना किसी को भी हो सकता है: बच्चे, गर्भवती महिलाएं या बुजुर्ग. नकसीर के दौरान, एक या दोनों नथुनों से रक्त बहता है लेकिन यह कुछ मिनटों से अधिक नहीं रहता है. हमारी नाक में छोटी और नाजुक रक्त वाहिकाएं होती हैं जो किसी भी क्षति पर खून बह सकती हैं. आम तौर पर, नकसीर गंभीर नहीं होती है, लेकिन बार-बार और भारी नाक से खून आना कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हाई ब्लड प्रेशर या रक्त के थक्के विकार या एनीमिया का संकेत दे सकता है. नकसीर के कुछ सामान्य कारण, लक्षण और उपचार जानने के लिए नीचे पढ़ें.

क्यों आता है Heart Attack? जानें दिल का दौरा पड़ने के 8 कारण

नाक से खून बहना दो प्रकार का हो सकता है:

पूर्वकाल नकसीर: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें नाक के सामने के हिस्से से खून बहता है. यह बहुत आम है और किसी को भी हो सकता है और इससे कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं हो सकती है. इस तरह के नकसीर को घर पर सुरक्षित रूप से ठीक किया जा सकता है.

पोस्टीरियर नकसीर: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें खून आपकी नाक के पिछले हिस्से से नीचे बहता है और आगे आपके गले तक जा सकता है. यह एक दुर्लभ स्थिति है और एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकती है. इसका तुरंत एक डॉक्टर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए और घर पर इसका इलाज नहीं किया जाना चाहिए.

नकसीर के कारण (Causes Of Nosebleed)

नाक के अंदर की रक्त वाहिकाएं नाजुक होती हैं और आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकती हैं. नाक से खून बहने के कई कारण हैं, जो बिल्कुल भी गंभीर नहीं हैं लेकिन नाक से खून आने के सबसे सामान्य कारण हो सकते हैं:

कभी नहीं होगी कब्ज की समस्या, पाचन रहेगा दुरुस्त बस इन 6 चीजों का सेवन आज ही शुरू कर दें

1. नाक की चोट

2. ड्राई एयर के संपर्क में आना

3. अपनी नाक को खरोंचना या चुनना

4. नाक की झिल्लियों में सूखापन

5. एलर्जी रिएक्शन्स

6. लगातार छींक आना

नाक से खून बहने के अन्य कारण जो गंभीर स्वास्थ्य खतरे का संकेत हो सकते हैं:

1. अपर रेस्पिरेटरी सिस्टम

2. हाई ब्लड प्रेशर

3. ब्लड क्लोटिंग डिसऑर्डर

4. ब्लीडिंग डिसऑर्डर

5. कैंसर

ज्यादातर मामलों में नकसीर के लिए किसी चिकित्सकीय सहायता की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि इसे घर पर ही ठीक किया जा सकता है, लेकिन अगर किसी भी मामले में 20-25 मिनट के भीतर नाक से खून आना बंद नहीं होता है, तो तत्काल मेडिकल केयर की जरूरत होती है. यह पोस्टीरियर नकसीर का मामला/संकेत हो सकता है, जो एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है.

सफेद हो गए हैं बाल तो काले करने के लिए आज ही आजमाएं ये 7 नेचुरल और आसान घरेलू उपचार

नकसीर कैसे रोकें? (How To Stop Nosebleed)

1. आगे की ओर झुकते हुए अपने मुंह से सामान्य श्वास लेने से खून निकालने में मदद मिल सकती है.

2. अपनी नाक के पुल पर एक ठंडा गीला कपड़ा या बर्फ की थैली रखें.

3. अगर नाक से खून किसी बाहरी चीज के कारण होता है, तो डॉक्टर के पास जाना मददगार होगा. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि अगर आप बिना किसी सुपरविजन के इसे हटाने का प्रयास करते हैं तो आप अपने आप को और अधिक चोट पहुंचा सकते हैं.

4. अगर आपके सामने नाक से खून बह रहा है तो इसका इलाज घर पर सुरक्षित तरीके से किया जा सकता है. नाक से खून बहने से रोकने के लिए अपने चेहरे को ऊपर करके बैठें और अपनी नाक के कोमल हिस्से को धीरे से निचोड़ें और इसे 7-10 मिनट तक निचोड़ते रहें और अपने मुंह से पूरी तरह से नाक बंद करके सांस लें. ध्यान रखें कि आप अपना चेहरा नीचे करके न बैठें क्योंकि इससे आप खून को निगल सकते हैं.

सावधान! व्रत में हो सकता है यह खतरनाक रोग

10 मिनट के लिए एक शांत जगह पर बैठकर मेडिटेशन करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

नकसीर से कैसे बचाव करें? (How To Prevent Nosebleeds?)

1. सूखेपन को दूर रखने के लिए अपने घर में ह्यूमिडिफायर रखने की कोशिश करें.

2. नेजल मेम्ब्रेन को नम रखने के लिए स्प्रे या जैल का इस्तेमाल करें.

3. अपनी नाक को खरोंचने या लेने से बचें.

4. ऐसी गतिविधियां करने से बचें जो आपकी नाक को चोट पहुंचा सकती हैं या हेड गियर पहनना पसंद करती हैं.

5. एस्पिरिन का सेवन मध्यम रूप से करें, क्योंकि अधिक सेवन से आपका रक्त पतला हो सकता है और नाक से खून आने में योगदान हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Dementia Prevention: ये 6 आसान काम करके मानसिक विकार डिमेंशिया को रोका जा सकता है, आज से ही ध्यान दें

Heart Health: हार्ट की समस्या है और इन 4 चीजों का सेवन करते हैं तो रुक जाएं, बढ़ सकती है परेशानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Symptoms Of Heart Attack: सीने में दर्द के अलावा पुरुषों में हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं ये 5 लक्षण