Home Remedies Grey Hair: सफेद हो गए हैं बाल तो काले करने के लिए आज ही आजमाएं ये 7 नेचुरल और आसान घरेलू उपचार

Home Remedies For White Hair: बाल सफेद हो जाते हैं जब बालों के रोम के आसपास मेलेनोसाइट्स मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है. कुछ अद्भुत घरेलू उपचार जानने के लिए यहां पढ़ें जो सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं.

Home Remedies Grey Hair: सफेद हो गए हैं बाल तो काले करने के लिए आज ही आजमाएं ये 7 नेचुरल और आसान घरेलू उपचार

Home Remedies Grey Hair: बालों का सफेद होना एक व्यक्ति का सबसे बड़ा दु:ख हो सकता है.

खास बातें

  • बालों का सफेद होना किसी के लिए सबसे बड़ा दु:ख हो सकता है.
  • केराटिन मेन प्रोटीन है जो बालों का निर्माण करता है.
  • केराटिन में मेलेनिन की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते हैं.

Home Remedies Grey Hair: बालों का सफेद होना एक व्यक्ति का सबसे बड़ा दु:ख हो सकता है. बाल सफेद हो जाते हैं जब बालों के रोम के आसपास मेलेनोसाइट्स मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है. केराटिन मेन प्रोटीन है जो बालों का निर्माण करता है. केराटिन में मेलेनिन की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते हैं. मेलेनिन की कमी शरीर में आनुवंशिकी, उम्र और हार्मोनल परिवर्तनों के कारण हो सकती है. बालों को काला करने और बालों की सफेद चमक को कम करने के लिए रासायनिक रंगों का लंबे समय में हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. तो, इस लेख में, हम कुछ प्राकृतिक उपचारों के बारे में बात कर रहे हैं जो सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं.

सफेद बालों को काला करने के 7 घरेलू उपाय | 7 Home Remedies To Darken White Hair

1. ब्लैक टी

अपने सफेद बालों में ब्लैक टी लगाने से बाल धीरे-धीरे काले हो सकते हैं. यह बालों की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता है और बालों को चमकदार बनाता है. प्रभावी परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार ब्लैक टी मास्क का प्रयोग करें और इसके बाद शैम्पू का उपयोग करने से बचें.

2. नारियल का तेल और नींबू

नारियल का तेल और नींबू दोनों ही बालों के लिए बेहतरीन सामग्री हैं. वे बालों के रोम में कोशिकाओं को प्रोटेक्ट करने में मदद करते हैं और बालों को दिन-ब-दिन काला बनाते हैं. यह सुझाव दिया जाता है कि आप अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार अपने बालों पर नारियल का तेल और नींबू का मिश्रण लगाएं.

3. आंवला

आंवला बालों के लिए बहुत अच्छा होता है और जब आप इसे डाई पेस्ट के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो यह और भी फायदेमंद साबित होता है. आप आंवले के रस को मेंहदी के साथ मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं. आंवला बालों को पर्याप्त मजबूती देता है और स्कैल्प की खोई हुई नमी को वापस पाने में मदद करता है. मेंहदी के एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं. आंवला और मेंहदी का मिश्रण शायद सफेदी को ठीक करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है. प्रभावी परिणामों के लिए महीने में एक बार पैक को लगाएं.

4. आलू

आप घर पर आलू का एक बहुत ही आसान मास्क बना सकते हैं जो आपके बालों को धीरे-धीरे लेकिन प्रभावी रूप से काला कर देगा. आपको बस इतना करना है कि आलू को इतना उबालना है कि स्टार्च का घोल बनना शुरू हो जाए. इसके बाद आलू के छिलकों में से छना हुआ पानी निकाल कर बालों में लगाएं. इसे पानी से धो लें.

5. रिब्ड लौकी

रिब्ड लौकी भी स्कैल्प में बालों के पिग्मेंट के निर्माण में मदद करती है और सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद करती है. आपको बस एक कटी हुई लौकी को उबालना है, इसे नारियल के तेल में मिलाना है और घोल के ठंडा होने पर लगाना है. यह पैक बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है. प्रभावी परिणाम के लिए इस मास्क को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं.

dye your grey hair home remedies for greys

Home Remedies Grey Hair: यह पैक बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

6. ओट्स

ओट्स अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सफेद बालों को काला भी कर सकता है. आप रोजाना नाश्ते के रूप में ओट्स का सेवन कर सकते हैं या फिर इसमें बादाम का तेल मिलाकर इसका पेस्ट बना सकते हैं. ओट्स में बायोटिन की प्रचुर उपस्थिति भूरे बालों के लिए एक बेहतरीन उपचार साबित होती है. बायोटिन बालों को काला करने में मदद करता है और उन्हें गहराई से पोषण देता है. ओट्स पेस्ट को प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. हम आपको इस पेस्ट को सप्ताह में एक बार लगाने की सलाह देते हैं.

7. प्याज का रस

प्याज के रस में कैटेलेज से भरपूर पाया गया है, जो बालों को जड़ों से काला करने के लिए जिम्मेदार एक एंजाइम है. प्याज का रस बायोटिन, मैग्नीशियम, तांबा, विटामिन सी, फास्फोरस, सल्फर, विटामिन बी1 और बी6 और फोलेट का अच्छा स्रोत है. ये बालों को काला करने में मदद करते हैं और बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करते हैं. प्याज का पैक बनाने के लिए आपको बस एक प्याज का रस निकालना है और इसे बालों पर लगाना है, खासकर जड़ों पर. पैक को 40 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे धो लें. प्रभावी परिणामों के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.