Constipation Remedies: कभी नहीं होगी कब्ज की समस्या, पाचन रहेगा दुरुस्त बस इन 6 चीजों का सेवन आज ही शुरू कर दें

Home Remedy For Constipation: कई लोग सवाल करते हैं कि कब्ज से कैसे छुटकारा पाएं? या कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं? कई लोग कब्ज के लिए दवा की खोज करते हैं, लेकिन कब्ज से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय भी कारगर हो सकते हैं.

Constipation Remedies: कभी नहीं होगी कब्ज की समस्या, पाचन रहेगा दुरुस्त बस इन 6 चीजों का सेवन आज ही शुरू कर दें

Constipation Treat Remedies: कब्ज किसी को भी प्रभावित कर सकती है.

खास बातें

  • कब्ज किसी को भी प्रभावित कर सकती है.
  • कब्ज से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय भी कारगर हो सकते हैं.
  • कई लोग सवाल करते हैं कि कब्ज से कैसे छुटकारा पाएं?

Remedies To Get Rid Of Constipation: कब्ज किसी को भी प्रभावित कर सकती है. नियमित कब्ज होने का मतलब है कि आपका मल त्याग कठिन है या सामान्य से कम बार होता है. आमतौर पर यह उतना गंभीर नहीं होता है, लेकिन जब आपका शरीर वापस पटरी पर आ जाएगा तो आप बहुत बेहतर महसूस करेंगे. कब्ज से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय भी कारगर हो सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि कब्ज से कैसे छुटकारा पाएं? या कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं? अक्सर लगातार लाइफस्टाइल में बदलाव और कभी-कभी ज्यादा खाने के कारण, कई बार लोग पुरानी कब्ज से पीड़ित होते हैं, जिसका कोई विशेष कारण नहीं होता है. कई लोग कब्ज के लिए दवा की खोज करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कब्ज के इलाज के लिए इन घरेलू उपचारों को आजमाकर आपको जल्द राहत मिल सकती है.

कब्ज से निजात पाने के उपाय | Remedies To Get Rid Of Constipation

1. हेल्दी फैट का सेवन करें

हेल्दी फैट हमेशा स्वास्थ्य के लिए खराब नहीं होते हैं. बैलेंस डाइट के लिए ऑयल जरूरी हैं. जैतून का तेल, अरंडी का तेल आपके शरीर के लिए अविश्वसनीय रूप से अच्छा है. ये एक रेचक के रूप में कार्य करते हुए आंतों को संतुलित करने और आपके मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करेंगे.

2. गुड़

गुड़ को एक सुपरफूड माना जाता है. इसमें न केवल चीनी की सबसे कम मात्रा होती है, मल्टीविटामिन और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की उच्च खुराक शरीर में एंजाइमों को तोड़ने में मदद करती है और शरीर के रूटीन को संतुलित करती है जो आगे चलकर पेट की ख़राबी से छुटकारा पाने में मदद करती है.

3. पुदीना या अदरक की चाय

जब कुछ भी काम नहीं करता है, तो चाय हमेशा मदद करती है. कब्ज का सबसे आम और सहायक इलाज रसोई से आता है. पुदीना और अदरक में शक्तिशाली एंजाइम होते हैं जो पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छे होते हैं. अदरक, विशेष रूप से एक गर्म भोजन माना जाता है जो पेट की ख़राबी को शांत करता है. खाने से पहले या बाद में पुदीने की चाय या अदरक की चाय का काढ़ा पिएं.

4. बेकिंग सोडा

पेट के एसिड शरीर के कार्य को बैलेंस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब सोडियम कार्बोनेट शरीर में मौजूद जरूरी एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो कार्बन डाइऑक्साइड और पानी निकलता है जो एक साफ कोलन बनाए रखने और मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है.

5. नींबू पानी

खट्टे फूड्स में अच्छी मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के संतुलन को बनाए रखते हैं. विटामिन सी से भरपूर पानी उचित पाचन में शामिल है जो आपके शरीर में पाचन तंत्र को और बेहतर बनाता है. इसलिए किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए रोजाना एक गिलास ताजा नींबू का रस पिएं.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

6. तिल के बीज

आम तौर पर हिंदी में 'तिल' के रूप में जाना जाता है, तिल घर पर रखने के लिए एक शक्तिशाली सामग्री है. पोषक तत्वों से भरपूर तिल में इसेंसियल ऑयल होते हैं जो वास्तव में आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.