क्यों आता है Heart Attack? जानें दिल का दौरा पड़ने के 8 कारण

What Is Heart Attack?: दिल का दोरा पड़ने के जोखिम कारकों में शामिल हैं: सिगरेट, धूम्रपान, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, अधिक वजन, हाई कोलेस्ट्रॉल, कम शारीरिक गतिविधि दिल के दौरे का पारिवारिक इतिहास, तनाव, और चिंता हैं.

क्यों आता है Heart Attack? जानें दिल का दौरा पड़ने के 8 कारण

महिलाओं की तुलना में पुरुषों को Heart Attack पड़ने की संभावना अधिक होती है.

Causes Of Heart Attack: दिल का दौरा (जिसे मायोकार्डियल इंफार्क्शन या एमआई भी कहा जाता है) रक्त के थक्के द्वारा कोरोनरी धमनी के अचानक रुकावट से हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है. कोरोनरी धमनियां रक्त वाहिकाएं होती हैं जो हृदय की मांसपेशियों को रक्त और ऑक्सीजन की पहुंचाती करती हैं. एक कोरोनरी धमनी की रुकावट से हृदय की मांसपेशियों को रक्त और ऑक्सीजन नहीं मिल पाती, जिससे हृदय की मांसपेशियों को चोट लगती है. हार्ट की मांसपेशियों में चोट लगने से सीने में दर्द और सीने में दबाव महसूस होता है. अगर 20 से 40 मिनट के भीतर हृदय की मांसपेशियों में रक्त प्रवाह ठीक नहीं किया गया, तो हृदय की मांसपेशी की मृत्यु होने लगेगी. छह से आठ घंटे तक मांसपेशियां मरती रहती हैं. यहां जानें की दिल का दौरा क्यों पड़ता है और इसके कारण क्या हैं.

दिल का दौरा पड़ने का कारण क्या है? | What Causes A Heart Attack?

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, कोलेस्ट्रॉल शरीर के कई हिस्सों में रक्त वाहिकाओं के अंदर जमा हो जाता है, जिसमें कोरोनरी धमनियां भी शामिल हैं, जिससे ब्लड फ्लो में धीरे-धीरे रुकावट आती है. इस क्रमिक संकुचन को एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है. महिलाओं की तुलना में पुरुषों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है. महिलाओं को संभवतः महिला सेक्स हार्मोन, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव से संरक्षित किया जाता है. यह सुरक्षात्मक प्रभाव कम से कम रजोनिवृत्ति तक रहता है. दिल का दोरा पड़ने के जोखिम कारकों में शामिल हैं: सिगरेट, धूम्रपान, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, अधिक वजन, हाई कोलेस्ट्रॉल, कम शारीरिक गतिविधि दिल के दौरे का पारिवारिक इतिहास, तनाव, और चिंता हैं.

1. आनुवंशिकी

अगर आपके परिवार में स्ट्रोक और हृदय रोग का इतिहास है, तो आपके लिए यह सलाह दी जाती है कि आप अपननी डाइट और लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाए रखें. 50 साल से अधिक आयु के पुरुष जिनके परिवार में हृदय रोग का इतिहास रहा है, उनमें दौरे पड़ने की संभावना अधिक होती है. प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं के मामले में एस्ट्रोजन के हाई लेवल को सुरक्षात्मक बल के रूप में कार्य करने के लिए कहा जाता है, लेकिन रजोनिवृत्ति के बाद जोखिम बढ़ जाता है.

2. धूम्रपान

धूम्रपान हृदय रोगों का भी कारण बनता है. यह रक्त वाहिकाओं की दीवारों के साथ एंडोथेलियम परतों पर खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल जमा होने के कारण रक्त वाहिकाओं के संकुचन का कारण बन सकता है, जिससे रक्त प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है.

3. फैटी डाइट

सेचुरेटेड फैट वाली डाइट कोरोनरी धमनियों में फैट को जमा कर सकती है और दिल के दौरे के खतरे को काफी बढ़ा सकता है. संतृप्त और ट्रांस-वसा जैसे घी और मक्खन खराब कोलेस्ट्रॉल और दिल के दौरे की दर को बढ़ाते हैं.

4. शराब

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह पता चला था कि शराब की थोड़ी मात्रा भी एक दिन में आधा पिंट बीयर, लंबे समय में हृदय रोगों का कारण बन सकती है. पीने से धमनियों की समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है. नियमित या अत्यधिक शराब के सेवन से हृदय की मांसपेशी कमजोर हो सकती है, जिसे कार्डियोमायोपैथी कहा जाता है और आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.

5. हाई कोलेस्ट्रॉल

ज्यादातर मामलों में दिल का दौरा धमनियों में कोलेस्ट्रॉल से भरे ब्लॉकेज के कारण होते हैं. रक्त वसा या लिपिड में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं- कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल). एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, जिसे आमतौर पर खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है.

s38jsuqgCauses Of Heart Attack: हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक का कारण बन सकता है.

6. डायबिटीज

डायबिटीज रोगी का शरीर धीरे-धीरे इंसुलिन के प्रति अपनी संवेदनशीलता खो देता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिसे बिगड़ा हुआ ग्लूकोज टॉलरेंस भी कहा जाता है. अगर लेवल को नियंत्रण में नहीं रखा जाता है, तो गंभीर क्षति धमनी की दीवारों को नुकसान पहुंचा सकती है जिससे स्ट्रोक हो सकता है.

7. हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर में धमनियों के भीतर दबाव सामान्य से अधिक होता है, जो धमनियों की प्राकृतिक लोच को बाधित करता है, जो प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़ता है और कोरोनरी रोग या स्ट्रोक का कारण बनता है.

8. मोटापा और शारीरिक निष्क्रियता

मोटापा कई बीमारियों को जन्म दे रहा है और हृदय रोग लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. मोटे व्यक्ति की डाइट सेचुरेडेट फैट से भरा होता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है.

सिर्फ पुरुषों को होता है ये कैंसर | कैसे पहचानें इसे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.