How To Do Meditation: 10 मिनट के लिए एक शांत जगह पर बैठकर मेडिटेशन करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Meditation Benefits: ध्यान नकारात्मक शक्तियों, बैक्टीरिया, विकिरण, तनाव, प्रदूषण आदि के सभी स्रोतों से बचाता है. यह अजीब लग सकता है लेकिन सच है! यहां मेडिटेशन करने के कुछ स्वास्थ्य लाभ और इसे करने के तरीके के बारे में बताया गया है.

How To Do Meditation: 10 मिनट के लिए एक शांत जगह पर बैठकर मेडिटेशन करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

How To Do Meditation: ध्यान शरीर और मन की उच्चतम शिथिल अवस्था है.

How To Do Meditation At Home: ध्यान शरीर और मन की उच्चतम शिथिल अवस्था है. जैसे ही हम ध्यान में प्रवेश करते हैं, हर पेशी, कोशिका और तंत्रिका तंत्र आराम करना शुरू कर देते हैं. इसलिए तनाव धीरे-धीरे खत्म होने लगता है. आराम और तनाव से मुक्ति हर कोशिका में मजबूत सर्कुलेशन लाती है. जब मेडिटेशन अनजाने में नियमित आदत बन जाता है, तो हम शांत, शांतिपूर्ण, गैर-प्रतिक्रियाशील, आराम से, अच्छी तरह सहनशील, आत्म-नियंत्रित और अधिक जागरूक रहते हैं जिसके परिणामस्वरूप अधिक प्रोडक्टिव, क्रिएटिव होते हैं. शरीर और मन की शिथिल अवस्था में ब्लड प्रेशर स्वाभाविक रूप से सामान्य अवस्था में चला जाता है, हार्मोनल स्राव अधिक सक्रिय हो जाता है.

ध्यान हमारी आभा को मजबूत (एक मजबूत ऊर्जा शक्ति) बनाता है जो हमें नकारात्मक शक्तियों, बैक्टीरिया, विकिरण, तनाव, प्रदूषण आदि के सभी स्रोतों से बचाता है. यह अजीब लग सकता है लेकिन सच है! यहां मेडिटेशन करने के कुछ स्वास्थ्य लाभ और इसे करने के तरीके के बारे में बताया गया है.

डेली ध्यान करने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Daily Meditation

1. ध्यान सहानुभूति को बढ़ाता है

प्रेम-कृपा या करुणा ध्यान मस्तिष्क साइटों के लिए तंत्रिका कनेक्शन को सक्रिय करता है जो सहानुभूति और दयालुता जैसी सकारात्मक भावनाओं को नियंत्रित करता है. प्रवाह की गहरी अवस्था जो ध्यान को प्रेरित करती है, सामाजिक जुड़ाव बनाती है और हमें एक व्यक्ति के रूप में अधिक स्नेही और मिलनसार बनाती है.

2. ध्यान अनुभूति में सुधार करता है

अध्ययनों से पता चला है कि ट्रान्सेंडेंट और माइंडफुल मेडिटेशन दोनों ही अभ्यास मस्तिष्क की समस्या-समाधान और निर्णय लेने की रणनीतियों में सुधार करते हैं, जो हमारे प्रोफेशनल्स जीवन में एक वांछनीय बदलाव ला सकते हैं.

3. ध्यान एक प्राकृतिक तनाव स्टेबलाइजर है

शरीर में कोर्टिसोल या तनाव हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और स्वायत्त तंत्रिका तंत्र सक्रिय हो जाता है. नियमित ध्यान करने वालों के मस्तिष्क के अध्ययन से पता चला है कि उनके दिमाग में कोर्टिसोल का स्तर कम होता है.

4. ध्यान भावनात्मक स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देता है

अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान आत्म-छवि और आत्म-मूल्य में सुधार करता है. जब हम ध्यान करते हैं, तो हमें अपने मन की एक स्पष्ट तस्वीर मिलती है और हम उन विचारों से सचेत हो जाते हैं जो इस समय हमारी भावनाओं और कार्यों को संचालित करते हैं.

मेडिटेशन करने के तरीके | Methods Of Doing Meditation

एक शांत जगह का चुनाव करें

अपने घर के कोने में ही ध्यान के लिए जगह तैयार करें. आप चाहें तो यहां पौधे लगाएं. अगर नहीं तो घर में किसी शांत जगह का ही चुनाव करें.

ऐप की मदद लें

यह थोड़ा अजीब लग सकता है, क्योंकि फोन अक्सर शांति के दुश्मन होते हैं. कुछ मार्गदर्शन के साथ कुछ शुरुआती सेशन करने से आपको मदद मिलेगी. ऐसा इसलिए है क्योंकि ध्यान करने का अर्थ यह नहीं है कि कुछ देर एक ही स्थान पर स्थिर रहकर बैठ जाएं. इसके लिए आपको एक गाइड की जरूरत हो सकती है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

कुछ देर के लिए खुद को भूल जाएं

  • यह आप अपने लिए कर रहे हैं, ताकि आप अपने आप में और दुनिया में और अधिक स्थिर हो सकें. अगर आप ऐप की मदद नहीं लेना चाहते हैं तो आप अपनी सोच का सहारा ले सकते हैं. सोचें कि आप कहीं सुंदर और शांत हैं. अपने शरीर पर ध्यान दें और अपनी बात सुनें.
  • हमारा दिमाग खाली नहीं हो सकता. हम अपने दिमाग में आने वाली चीजों को नियंत्रित नहीं कर सकते. हम जो नियंत्रित कर सकते हैं वह यह है कि हम इससे निपटेंगे.
  • जब आप ध्यान करते हैं, तो कल्पना करें कि आप आकाश को देख रहे हैं. कभी बादल चमकेंगे तो कभी अंधेरे. उन्हें महसूस करें, अपने पैरों के नीचे की घास को महसूस करें और दुनिया को जाते हुए देखें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.