Norovirus in Kerala: केरल के 2 स्टूडेंट्स में मिला नोरोवायरस का इंफेक्शन, दस्त, उल्टी और पेट दर्द होने पर कराया था टेस्ट, कैसे हैं नोरोवायरस के लक्षण

Norovirus Symptoms: नोरोवायरस इंफेक्शन का पता तब चला जब केरल की एक गवर्नमेंट लैब में फूड प्वाइजनिंग की शिकायत करने वाले स्टूडेंट्स के सैम्पल की जांच की गई.

Norovirus in Kerala: केरल के 2 स्टूडेंट्स में मिला नोरोवायरस का इंफेक्शन, दस्त, उल्टी और पेट दर्द होने पर कराया था टेस्ट, कैसे हैं नोरोवायरस के लक्षण

All About Norovirus: हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि नोरोवायरस संक्रमण के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है.

खास बातें

  • भारत में नोरोवायरस के कुछ मामलों का पता चला है.
  • नोरोवायरस बीमारी वाले लोगों के इलाज के लिए कोई स्पेशल दवा नहीं है.
  • नोरोवायरस को कभी-कभी पेट का फ्लू या "विंटर वोमिटिंग बग" कहा जाता है.

Norovirus In India: कोरोनावायरस चल ही रहा है और अब नए नोरोवायरस ने लोगों को संक्रमित करना शुरू कर दिया है. भारत में नोरोवायरस के कुछ (Norovirus in India) मामलों का पता चला है. केरल सरकार ने रविवार को कहा कि राजधानी तिरुवनंतपुरम में दो बच्चों में डायरिया पैदा करने वाले रोटावायरस (Rotavirus) के समान नोरोवायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि यह बीमारी अत्यधिक संक्रामक है और लोगों से स्वच्छता बनाए रखने का आग्रह किया.

कैसे बनता है और क्‍यों बढ़ जाता है यूरिक एसिड? नॉर्मल यूरिक एसिड कितना होना चाहिए, जानें यूरिक एसिड बढ़ने पर क्‍या होता है और कौन से फूड करेंगे इसे कंट्रोल

नोरोवायरस क्या है? (What is Norovirus?)

संयुक्त राज्य अमेरिका में सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) के अनुसार, यह अत्यधिक संक्रामक है जो उल्टी और दस्त का कारण बनता है. नोरोवायरस को कभी-कभी पेट का फ्लू या "विंटर वोमिटिंग बग" कहा जाता है. हालांकि, इसकी बीमारी फ्लू से संबंधित नहीं है जो इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है, सीडीसी ने कहा. यूनाइटेड किंगडम की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) का कहना है कि नोरोवायरस की शुरुआत बहुत अप्रिय हो सकती है, लेकिन आमतौर पर लगभग दो दिनों में दूर हो जाती है.

नोरोवायरस के लक्षण क्या हैं? (Symptoms Of Norovirus)

  • सीडीसी के अनुसार नोरोवायरस पेट या आंतों में सूजन का कारण बनता है.
  • एक व्यक्ति आमतौर पर नोरोवायरस के संपर्क में आने के 12 से 48 घंटे बाद लक्षण पैदा करता है. नोरोवायरस बीमारी वाले ज्यादातर लोग 1 से 3 दिनों के भीतर ठीक हो जाते हैं.
  • कुछ विशिष्ट नोरोवायरस लक्षण हैं: दस्त, उल्टी, मतली और पेट दर्द. अन्य लक्षणों में शामिल हैं: बुखार, सिरदर्द और शरीर में दर्द.
  • सीडीसी ने चेतावनी दी है कि नोरोवायरस डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है, खासकर छोटे बच्चों, बड़े वयस्कों और अन्य बीमारियों वाले लोगों में.

Hair Care Tips: गर्मियों में बालों को रखना है सेहतमंद तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

नोरोवायरस कैसे फैलता है? (How Norovirus Spreads?)

एक हेल्दी पर्सन खाना खाकर या पहले से दूषित तरल पदार्थ पीकर, नोरोवायरस से दूषित फर्श या चीजों को छूकर और फिर अपने मुंह में उंगलियां डालकर, नोरोवायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति से सीधे संपर्क करके, जैसे कि उनकी देखभाल के दौरान उनके साथ भोजन या खाने के बर्तन शेयर करने से नोरोवायरस से संक्रित हो सकता है.

सीडीसी के अनुसार, नोरोवायरस से संक्रमित लोग अरबों नोरोवायरस पार्टिकल्स को बहा सकते हैं जिन्हें माइक्रोस्कोप के बिना नहीं देखा जा सकता है. केवल कुछ नोरोवायरस कण दूसरे लोगों को बीमार कर सकते हैं.

नोरोवायरस से कैसे बचाव कर सकते हैं? | How Can You Protect Yourself From Norovirus?

साबुन और पानी से हाथ की अच्छे से सफाई करके नोरोवायरस को दूर रखा जा सकता है.

सीडीसी के मुताबिक ठीक हुए लोगों के मल में भी यह वायरस दो हफ्ते या उससे ज्यादा समय तक रह सकता है. इसलिए इस दौरान बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जाती है.

क्‍या होता है यूरिक एसिड, बढ़ने पर क्या होता है, कैसे यूरिक एसिड को कंट्रोल करें? इसके लक्षण और Uric Acid कंट्रोल करने के लिए आहार

नोरोवायरस का इलाज कैसे करें? (How To Treat Norovirus?)

नोरोवायरस बीमारी वाले लोगों के इलाज के लिए कोई स्पेशल दवा नहीं है. सीडीसी डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद करने के लिए उल्टी और दस्त से खोए हुए तरल पदार्थ को फिर से भरने के लिए बहुत सारा लिक्विड पीने की सलाद देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com