Hair Care Tips: गर्मियों में बालों को रखना है सेहतमंद तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

Hair Care Summer Tips: इस चिलचिलाती गर्मी में सेहत के साथ स्किन और बालों को भी बचाने की जरूरत है. गर्मियों के मौसम में हम अपनी सेहत का ख्याल रख लेते हैं लेकिन, बालों और स्किन को लेकर लापरवाह हो जाते हैं. जिसके चलते हमारे बाल रूखे, बेजान हो जाते हैं और टूट कर गिरने लगते हैं.

Hair Care Tips: गर्मियों में बालों को रखना है सेहतमंद तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

खास बातें

  • हर महिला और पुरुष की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं बाल.
  • बालों को घना, लंबा और मुलायम बनाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान.
  • हेयर सीरम का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल स्कैल्प को हानि पहुंचा सकता है.

Hair Care Summer Tips:  इस चिलचिलाती गर्मी में सेहत के साथ स्किन और बालों को भी बचाने की जरूरत है. गर्मियों के मौसम में हम अपनी सेहत का ख्याल रख लेते हैं लेकिन, बालों और स्किन को लेकर लापरवाह हो जाते हैं. जिसके चलते हमारे बाल रूखे, बेजान हो जाते हैं और टूट कर गिरने लगते हैं. हर महिला और पुरुष की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं बाल. बालों को घना, लंबा और मुलायम बनाने के लिए कई बार हम मार्केट में मिलने वाले  केमिकल प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं, जो बालों को और नुकसान पहुंचा सकते हैं. बालों को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट भी बहुत जरूरी मानी जाती है. लेकिन सबसे जरूरी बात कि कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. अगर बालों को सेहतमंद रखना है तो इन गलतियों को करने से बचना चाहिए. 

इन बातों का रखें खास ख्याल वरना बालों को हो सकता है नुकसान-

1. शैम्पू-

कई लोग तरह-तरह के शैम्पू लगाना पसंद करते हैं. लेकिन एक बात का खास ख्याल रखें कि सोडियम सल्फ़ेट वाले शैम्पू का इस्तेमाल बालों को नुकसान पहुंचा सकता हैं. 

क्‍या होता है यूरिक एसिड, बढ़ने पर क्या होता है, कैसे यूरिक एसिड को कंट्रोल करें? इसके लक्षण और Uric Acid कंट्रोल करने के लिए आहार

shampoo mistakes

2. बार-बार बाल धोना-

कई लोगों को रोजाना बाल धोने की आदत होती है. या यूं कहें कि वो बार-बार बालों को धोना पसंद करते हैं. बालों को बार-बार धोने से बाल रूखे और कमजोर हो सकते हैं. 

Constipation Remedies: रोजाना रहती है पेट साफ न होने की परेशानी? तो ये घरेलू उपाय आएंगे काम मिलेगा फटाफट आराम

3. गर्म पानी-

अगर आप ज्यादा गर्म और ज्यादा ठंडे पानी से बाल धोते हैं, तो इससे भी बालों को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए बालों को नॉर्मल पानी से ही धोएं.

4. गीले बाल सुलझाना-

कई लोग गीले बालों पर ही कंधी करने लगते हैं यानि बालों को सुलझाने लगते हैं. जिससे बाल ज्यादा टूट सकते हैं. ऐसे में आपके बाल कमजोर पड़ सकते हैं.  

पीरियड आने की सही उम्र क्या है और कितनी ब्लीडिंग को माना जाएगा नॉर्मल? पाएं Periods से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब

5. हेयर सीरम-

हेयर सीरम आज के समय में हर कोई इस्तेमाल करता है. लेकिन सीरम का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल स्कैल्प को हानि पहुंचा सकता है.  

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.