विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 17, 2023

National Walnut Day 2023: पोषक तत्वों का खजाना है अखरोट, दिल, दिमाग के साथ हड्डियों को भी रखता है स्ट्रॉन्ग, जानें 5 गजब के फायदे

National Walnut Day 2023: अखरोट का नियमित सेवन सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाता है. ये हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने के साथ ही, कैंसर के जोखिम को करने, ब्रेन फंक्शन में सुधार करने और सूजन को कम करने में भी असरदार है.

Read Time: 4 mins
National Walnut Day 2023: पोषक तत्वों का खजाना है अखरोट, दिल, दिमाग के साथ हड्डियों को भी रखता है स्ट्रॉन्ग, जानें 5 गजब के फायदे
National Walnut Day 2023: अखरोट दिल की सेहत के लिए एकदम सही स्नैक्स है.

National Walnut Day: 1950 के दशक से अमेरिका में लोगों को अखरोट के फायदों के प्रति जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय अखरोट दिवस यानी नेशनल वॉलनट डे मनाने की शुरुआत हुई. अब हर साल 17 मई को इसे मनाया जाता है. भारत में भी अब यह दिन (Walnut Day) काफी प्रचलित हो गया है. अखरोट का नियमित सेवन सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाता है. ये हार्ट हेल्थ (Heart Health) को बढ़ावा देने के साथ ही, कैंसर (Cancer) के जोखिम को करने, ब्रेन फंक्शन (Brain Function) में सुधार करने और सूजन को कम करने में भी असरदार है. आइए अखरोट के स्वास्थ्य लाभों (Benefits Of Walnuts) को जानते हैं.

सेहत के लिए अखरोट खाने के फायदे | Health Benefits Of Eating Walnuts Daily

1. ब्रेन फंक्शन में करता है सुधार

अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमागी सेहत यानी ब्रेन फंक्शन के लिए बहुत अच्छा होता है. ये फैटी एसिड (ओमेगा -3 फैटी एसिड) याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है.

गर्मियों में अखरोट को भिगोकर खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, बच्चों की डाइट में तो आज ही कर दें शामिल

2. इम्यूनिटी बनाएगा स्ट्रॉन्ग

अखरोट में प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम समेत ढेरों पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम और ओवर ऑल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. नियमित रूप से अखरोट को भिगोकर खाने से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता में भी बढ़ोत्तरी होती है. 

3. आंत की सेहत के लिए बेहतरीन

अखरोट अपने प्रीबायोटिक गुणों की वजह से आंत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ये आंत हेल्थ को बढ़ावा देता है और हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाता है. आंत में सूजन को कम करने में भी अखरोट असरदार साबित हो सकता है.

4. हड्डियों के लिए लाभकारी

अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड नामक एक जरूरी फैटी एसिड होता है. यह एसिड और इसके यौगिक मजबूत और हेल्दी हड्डियों को बनाए रखने में मदद करता है. अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी सूजन को कम करने में भी असरदार है, ऐसे में ये हड्डियों के लिए भी लाभकारी है.

भिगोने के बाद दोगुनी हो जाती है इन 4 फूड्स पावर, खाली पेट खाने से बीमारियों पर लगा देते हैं लगाम

5. नींद में सुधार

अखरोट में मेलाटोनिन पाया जाता है, यह यौगिक बेहतर नींद के पैटर्न के लिए जिम्मेदार है. ओमेगा-3 फैटी एसिड भी ब्लड प्रेशर को कम रखने में मदद करता है और तनाव को दूर करने में मददगार है. अखरोट के नियमित सेवन से स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलती है और नींद में सुधार होता है.

Spinal Cord Recovery Story: सिरफिरे आश‍िक ने बना दिया था जिंदा लाश,आज मिसाल है सारिका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट के 10 बड़े नुकसान, बच्चों से तो दूर ही रखें मोबाइल, बार-बार इस्तेमाल करने से बचें
National Walnut Day 2023: पोषक तत्वों का खजाना है अखरोट, दिल, दिमाग के साथ हड्डियों को भी रखता है स्ट्रॉन्ग, जानें 5 गजब के फायदे
World Blood Donor Day 2024: ब्लड डोनेट करने से पहले इन जरूरी बातों का रखें खास ख्याल
Next Article
World Blood Donor Day 2024: ब्लड डोनेट करने से पहले इन जरूरी बातों का रखें खास ख्याल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;