गर्मियों में अखरोट को भिगोकर खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, बच्चों की डाइट में तो आज ही कर दें शामिल

Soaked Walnuts Benefits: अखरोट कैसे बीमारी को दूर रखने में मदद कर सकता है और गर्मी के गर्म महीनों में इससे निपटने के लिए आपको ऊर्जा प्रदान करता है.

गर्मियों में अखरोट को भिगोकर खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, बच्चों की डाइट में तो आज ही कर दें शामिल

Walnut Benefits: अखरोट कई पोषक तत्वों के भंडार होते हैं.

Akhrot Khane Ke Fayde: ब्रेन के आकार का अखरोट याददाश्त और मेंटल परफॉर्मेंस में सुधार के लिए जाना जाता है. अखरोट हमारी डेली डाइट के लिए एक अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक एड हैं क्योंकि वे फाइबर, विटामिन, कार्ब्स, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं. जब सही तरीके से खाया जाए तो अखरोट के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

अखरोट खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अखरोट को रात भर भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसका सेवन करें. इसके लिए 2-4 अखरोट के टुकड़ों को एक कप पानी में रात भर के लिए भिगो दें. उन्हें अगली सुबह सबसे पहले लें. भिगोए हुए अखरोट शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा रेगुलर अखरोट की तुलना में ये पचाने में आसान होते हैं. जब अखरोट भिगोए जाते हैं, तो आपका शरीर पोषक तत्वों को अधिक आसानी से अवशोषित कर सकता है.

गर्मियों में अखरोट खाना कैसे फायदेमंद हैं? | How Are Walnuts Beneficial In Summer?

1. नींद में सुधार करता है

अखरोट खाने से आपको अच्छी नींद आती है क्योंकि इनमें मेलाटोनिन केमिकल होता है. मेलाटोनिन को अच्छी नींद दिलाने में फायदेमंद माना जाता है. अगर आप सुबह और सोने से ठीक पहले भीगे हुए अखरोट का सेवन करते हैं तो आपको अच्छी नींद पाने में मदद मिल सकती है.

2. वजन कम करने का अच्छा तरीका

अगली बार जब आपको भूख लगे तो जंक फूड का सेवन न करें. इसकी जगह अखरोट का सेवन करें. अखरोट खाने के बाद आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, जो वजन घटाने को बढ़ावा देता है. यह भूख कम करता है.

खाली पेट एक चम्मच पानी में घोल ये बीज कोलेस्ट्रॉल पिघलाकर नसों को खोलेंगे, शौच के रस्ते निकल जाएगी गंदगी और शरीर की चर्बी

3. इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा है

अखरोट में एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को और बढ़ाने के लिए दूध का सेवन भी कर सकते हैं.

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

अखरोट में हाई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकते हैं जिसका हम अक्सर गर्मियों के दौरान सामने आते हैं.

Fennel Seeds को इन 4 तरीकों से खा लिया तो जल्द होगा Weight Loss, अगले ही महीने तक पहचान नहीं पाएंगे लोग

5. सूजन कम करता है

कई पुराने रोग सूजन से शुरू होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण हो सकते हैं. अखरोट में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स सूजन और ऑक्सीडेटिव डैमेज के खिलाफ लड़ाई में सहायता कर सकते हैं. यह गर्मियों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

6. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

हार्ट डिजीज का जोखिम लंबे समय से खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल से जुड़ा हुआ है. नियमित रूप से अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. हालांकि खराब कोलेस्ट्रॉल साल के किसी भी समय बढ़ सकता है, नियमित रूप से अखरोट खाने से इसका मुकाबला करने में मदद मिल सकती है.

चेहरे पर रौनक लाने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले कर लें ये काम, 15 दिनों के अंदर दिखने लगेगा नेचुरल ग्लो

7. एनर्जी को बढ़ावा देता है

अखरोट हेल्दी फैट, फाइबर और प्रोटीन से भरा होता है, जो आपको गर्मी के महीनों में पूरे दिन के लिए एनर्जी देते हैं. इन्हें साथ ले जाना भी आसान है.

Vaginal Health: वजाइनल हेल्‍थ से जुड़ी वो बातें, जो हर महिला को पता होनी चाहिए...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.