Soaked Foods: भिगोने के बाद दोगुनी हो जाती है इन 4 फूड्स पावर, खाली पेट खाने से बीमारियों पर लगा देते हैं लगाम

Soaked Foods Benefits: जब इन फूड्स को भिगोया जाता है तो आपका शरीर पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से एब्जॉर्ब करता है. उन्हें रात भर भिगोने से इन नट्स में मौजूद फाइटिक एसिड को हटाने में मदद मिलती है जिससे अपच हो सकती है.

Soaked Foods: भिगोने के बाद दोगुनी हो जाती है इन 4 फूड्स पावर, खाली पेट खाने से बीमारियों पर लगा देते हैं लगाम

Soaked Foods: भिगोने से इन नट्स में मौजूद फाइटिक एसिड हट जाता है.

खास बातें

  • बादाम, काजू, अखरोट, और मूंगफली जैसे नट्स को भिगो सकते हैं.
  • ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.
  • भिगोए गए नट्स भी पाचनशक्ति में सुधार कर सकते हैं.

Health Benefits Of Soaked Foods: हमारे अपनी लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव ऑलओवर हेल्थ के लिए चमत्कार कर सकते हैं. खासकर उस समय जब आप दिन की शुरुआत करते हैं. हममें से बहुत से लोग पोषक तत्वों की कमी का सामना कर रहे हैं जो कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है. आयरन, फोलेट और विटामिन बी12 और ए की कमी से एनीमिया हो सकता है. विटामिन डी की कमी से रिकेट्स रोग हो सकता है. बादाम, काजू, अखरोट, और मूंगफली जैसे नट्स बी-विटामिन, फोलेट और विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं. इन छोटे सुपरफूड्स को अगर नियमित रूप से खाया जाए तो यह आपकी ये सेहत को बढ़ावा देने में मददगार साबित होंगे. जब आप इन नट्स को भिगोते हैं तो शरीर पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से एब्जॉर्ब करता है. उन्हें रात भर भिगोने से इन नट्स में मौजूद फाइटिक एसिड को हटाने में मदद मिलती है जो अपच का कारण बनता है. भिगोए गए मेवे भी पाचनशक्ति में सुधार कर सकते हैं और उनके स्वाद और बनावट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

भिगोए हुए नट्स को खाने से मिलने वाले फायदे | Benefits of Eating Soaked Nuts 

1. पीसीओएस और मुहांसों से राहत के लिए भीगे हुए बादाम

भीगे हुए बादाम खाने से पीसीओएस, मुंहासे दूर होते हैं और दमकती त्वचा को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. 5-7 बादाम रात भर भिगो दें, सुबह उन्हें छीलकर रोजाना सेवन करें.

गर्मियों में इन 8 कारणों से करना चाहिए सौंफ का सेवन, Brain से लेकर पाचन तक को रखेगा हेल्दी, बॉडी टेंपरेचर भी करेगा कंट्रोल

2. पीरियड्स की परेशानी के लिए भीगे हुए किशमिश और केसर

पीरियड्स के दर्द और इर्रेगुलर पीरियड्स के लिए 6-8 भीगी हुई किशमिश और 2 रेशे केसर को रात भर भिगोकर रखा जा सकता है. अगली सुबह इसका सेवन किया जा सकता है.

3. बालों के झड़ना रोकने के लिए भीगी हुई काली किशमिश

बालों का झड़ना रोकने और रोग प्रतिरोधक क्षमता से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए काली किशमिश को रात भर भिगोकर रखें और अगली सुबह इसका सेवन करें.

4. याद्दाश्त और एकाग्रता के लिए भीगे हुए अखरोट

ब्रेन पावर, याददाश्त और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए दो अखरोट को रात भर भिगोकर सुबह सेवन किया जा सकता है. बच्चों के लिए ये खासकर फायदेमंद माने दाते हैं.

टमाटर, बिस्कुट और चॉकलेट ही नहीं Uric Acid बढ़ने पर छोड़नी पड़ती हैं ये चीजें, जानें क्या खाने काबू में रहेगा लेवल

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.