Nail Biting Side Effects: सावधान! अगर आपको भी है नाखून चबाने की आदत तो जान लें इससे होने वाले बड़े नुकसान

Nail Biting Side Effects: नाखून चबाने की आदत सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. जी हां नॉर्मल सी नजर आने वाली ये हैबिट आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है.

Nail Biting Side Effects: सावधान! अगर आपको भी है नाखून चबाने की आदत तो जान लें इससे होने वाले बड़े नुकसान

Nail Biting Side Effects: नाखून चबाने से सेहत को पहुंच सकता है नुकसान.

Nail Biting Side Effects: खाली बैठे हुए, बात करते हुए या फिर टीवी देखते हुए अक्सर आपने लोगों को नाखून चबाते देखा होगा. छोटे  से लेकर बड़ों तक में ये एक आम आदत होती है. कुछ लोग घबराहट में नाखून चबाते हैं तो कुछ बोरिंग समय में न चाहते हुए भी नाखून चबाने लग जाते हैं. ज्यादातर लोगों को यकीनन यही लगता होगा कि नाखून चबाने की आदत सेहत को नुकसान नहीं पहुंचा सकती लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी नॉर्मल सी नजर आने वाली ये हैबिट आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है.कहा जाता है कि नाखून चबाने से अपने इमोशंस को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि नाखून चबाने की आदत आपकी सेहत के लिए कैसे नुकसानदायक है.

 नाखून चबाने की आदत है तो संभल जाएं- 

 अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के मुताबिक नेल बाइटिंग की हैबिट से आपके दांत टूट सकते हैं या फिर खराब हो सकते हैं. अगर आपके पास ब्रेस है तो नाखून काटने से जड़ों के सड़ने और दांतों के खराब होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक नाखून चबाने वालों में ब्रुक्सिज़्म डेवलप होने की संभावना ज्यादा होती है. इस आदत से आगे चलकर चेहरे में दर्द, सिर दर्द, दांतों की सेंसिटिविटी, मसूड़े में दर्द यहां तक की दांतों के खराब जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

नाखून चबाने से होने वाली परेशानियां- Side Effects Of Nail Biting:

नाखून चबाने की आदत से सिर्फ आपके दांतों को ही नुकसान नहीं पहुंचता बल्कि इससे बैक्टीरिया का खतरा भी बढ़ जाता है. भले ही आपको अपने नाखून साफ नजर आते हों लेकिन उनमें ई. कोली और साल्मोनेला जैसी खतरनाक बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया हो सकते हैं. ऐसे में जब आप नाखून चबाते हैं तो यह बैक्टीरिया आपकी उंगलियों के जरिए मुंह और फिर आंतों तक पहुंच जाते हैं. इससे गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफेक्शन हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- Aloe Vera For Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के लिए एलोवेरा में मिलाकर लगा लें ये एक चीज, हफ्ते भर में गायब...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

नाखून चबाने की आदत से छुटकारा कैसे पाएं- (How to Get Rid of The Habit of Nail Biting)

  •  नाखूनों को छोटा रखें.
  • अपने नाखूनों पर कड़वे टेस्ट वाली नेल पॉलिश लगाएं. ऐसा करने से नाखून चबाने की आदत छूट जाएगी.
  •  नाखून चबाने को अच्छी आदत में तब्दील करें. उदाहरण के लिए अगर आपका नाखून काटने का मन कर रहा है तो अपने मन को डाइवर्ट करने के लिए कोई खेल खेलें  या फिर किसी काम में जुट जाएं.
  •  अगर आपके नाखून चबाने की आदत है तो पहले यह पहचानने की कोशिश करें कि आपका ट्रिगर क्या है. वह कौन सी स्थिति है जब आप जाने अनजाने नेल बाइटिंग  करते हैं. ऐसा पता लगने पर आप अपनी इस आदत पर काबू पा सकते हैं.
  •  धीरे-धीरे नाखूनों को काटना बंद करने की कोशिश करें. ध्यान रखें कि जब भी आप जाने अनजाने नाखून चबाने लगें तो आपकी फैमिली और फ्रेंड्स इस चीज के लिए आपको टोकें. कुछ दिन में ये आदत छूट जाएगी. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)