विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दियों में चिकन की बजाय खाएं ये एक वेजिटेरियन सब्जी, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे और खाने में भी समान स्वादिष्ट

Health Benefits Of Mushrooms: क्या आप जानते हैं कि सर्दियों के दौरान कई ऐसी चीजें हैं जो सेहत के लिए चमत्कार कर सकती हैं. उन्हें खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, जैसे जरूरी विटामिन बी और डी, कॉपर और सेलेनियम जैसे मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट.

Read Time: 3 mins
सर्दियों में चिकन की बजाय खाएं ये एक वेजिटेरियन सब्जी, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे और खाने में भी समान स्वादिष्ट
Mushroom For Health: मशरूम में कॉपर और सेलेनियम सहित बहुत सारे मिनरल पाए जाते हैं.

Mushrooms Benefits In Hindi: सर्दियों के दौरान मार्केट में बहुत सी ऐसी सब्जियां आती हैं जिनको हम हल्के में ले लेते हैं, लेकिन वे सेहत के लिए चमत्कार कर सकती हैं. मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. मशरूम विटामिन बी और डी से भरपूर होते हैं, जो जरूरी पोषक तत्व हैं जिनकी सर्दियों के महीनों के दौरान शरीर को बहुत जरूरत होती है. मशरूम में कॉपर और सेलेनियम सहित बहुत सारे मिनरल पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी और स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं. इसके अलावा, मशरूम एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से शरीर की रक्षा करता है. यहां मशरूम खाने के सभी शानदार फायदों के बारे में जानिए.

मशरूम खाने के कमाल के फायदे | Amazing benefits of eating mushrooms

1. वजन घटना

मशरूमों को अपनी डाइट में शामिल करने और रेगुलर व्यायाम करने से एंटी इंफ्लेमेटरी और सेल्स प्रोटेक्शन सिस्टम को बढ़ावा देने के साथ-साथ मोटापे से रिलेटेड हाई ब्लड प्रेशर को रोककर वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

2. हेल्दी पेट को बनाए रखता है

एनआईएच के अनुसार, मशरूम में पाए जाने वाले बीटा-ग्लूकन, आंत में बदलाव करके वसा और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करके और कोलेस्ट्रॉल को कम करके इर्रेटेबल बाउल सिंड्रोम से जुड़े सभी लक्षणों को कम करते हैं. सिर के साइड या बीच से बाल झड़ने से दिख रहा है गंजापन, तो आज से ही शुरू करें ये काम, उगने लगेंगे नए बाल

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

मशरूम में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर पर सोडियम के हानिकारक प्रभावों को कम करता है और ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. दिल दिमाग

एनआईएच के अनुसार, कम सोडियम, नियासिन, विटामिन बी और कॉपर और जिंक जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ मशरूम एक हार्ट हेल्दी डाइट है जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. रोज सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लीजिए ये चीज, कमजोर आंखों की रोशनी होगी तेज, कुछ ही दिनों में निकाल फेकेंगे चश्मा

5. मजबूत इम्यून सिस्टम

सेलेनियम, विटामिन डी और विटामिन बी 6 से भरपूर मशरूम में सूजन-रोधी गुण भी होते हैं जो रेड ब्लड सेल्स को बनाकर, सेल्स डैमेज से बचने और सेल्स ग्रोथ को बढ़ावा देकर इम्यून सिस्टम की प्रभावशीलता को बढ़ाते हैं.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
National Doctor's Day 2024: हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स
सर्दियों में चिकन की बजाय खाएं ये एक वेजिटेरियन सब्जी, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे और खाने में भी समान स्वादिष्ट
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Next Article
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;