Fitness के साथ मसल्स बनाने में भी मददगार हैं ये 7 फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Muscle Building Foods: प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे हेल्दी फूड्स खाने महत्वपूर्ण हैं ताकि हम मांसपेशियों को बनाना जारी रख सकें. अगर आप वजन घटाने के साथ मांसपेशियों को बनाना चाहते हैं तो यहां कुछ फूड्स हैं जिनका आपको सेवन करना चाहिए.

Fitness के साथ मसल्स बनाने में भी मददगार हैं ये 7 फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Muscle Building Foods: प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट खाने से मसल्स गेन कर सकते हैं

खास बातें

  • क्विनोआ ऊर्जा को बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करता है.
  • प्रोटीन वजन कम करने पर शरीर में मांसपेशियों को बनाने में मदद करते हैं.
  • अंडे में मौजूद अमीनो एसिड मांसपेशियों में वृद्धि को बढ़ाता है.

Muscle Gaining Foods: मांसपेशियों के निर्माण के दौरान फैट का कम होना शरीर को बदलने और ऊर्जावान महसूस करने के लिए जरूरी है. यह पता लगाना मुश्किल है कि कौन सा खाना सबसे स्वास्थ्यप्रद है और उसे खाने का सबसे अच्छा समय कब है? क्या हम जो खाना खाते हैं वह हमारे लिए फैट कम करने और मांसपेशियों के निर्माण के लिए काम कर सकता है? हां, दोनों करना संभव है. वजन कम करने के लिए, हम जितना खा रहे हैं उससे अधिक कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है, लेकिन यह कैलोरी की कमी केवल तभी आवश्यक है जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं. अगर आप फैट कम करना चाह रहे हैं, और इसकी बजाय मांसपेशियों को प्राप्त करना चाह रहे हैं, तो आपको एक अलग डाइट प्लान की जरूरत है. वजन कम करने के बारे में फैट का कम होना जरूरी नहीं है.

यह फैट से छुटकारा पाने और लीन मसल्स पाने के लिए है. जब आप कैलोरी का कम सेवन करनेत हैं, तो आपका शरीर ठीक से काम करने के लिए ऊर्जा भंडार का उपयोग करता है. रिजल्ट यह निकलता है कि फैट और वजन में कमी आती है, लेकिन साथ ही, मांसपेशियों का नुकसान होता है.

यही कारण है कि प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, गुड-फॉर-यू फैट और फाइबर जैसे हेल्दी फूड्स खाने महत्वपूर्ण हैं ताकि हम मांसपेशियों को बनाना जारी रख सकें. तो, ऐसे में कुछ पोषक तत्वों को लेना चाहिए जरूरी है. अगर आप वजन घटाने के साथ मांसपेशियों को बनाना चाहते हैं तो यहां कुछ फूड्स हैं जिनका आपको सेवन करना चाहिए.

फूड्स फैट घटाने के साथ मसल्स बनाने में मददगार हैं | These Foods Will Help In Making Muscle

1. फुल-फेट डेयर

फैट लॉस के लिए ग्रीक दही में संयुग्मित लिनोलिक एसिड होता है, जो वसा को बर्न करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. मांसपेशियों के निर्माण के लिए, धीमी गति से पचने वाले डेयरी प्रोटीन मांसपेशियों के लाभ में योगदान करते हैं. कॉटेज पनीर एक और प्रोटीन से भरा स्नैक है जो आपको तृप्ति का अहसास कराता है.

h02cbn6

Weight Loss: यहां कुछ फूड्स हैं जिनका आपको सेवन करना चाहिए

2 अंडे

अंडे भी आपको परिपूर्णता को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इसके अतिरिक्त, अंडे में प्रोटीन आपके खाने के बाद आपके मेटाबॉलिज्म के वजन को कई घंटों तक बढ़ा सकता है. इस अति पोषण वाले भोजन में अमीनो एसिड मांसपेशियों में वृद्धि को बढ़ाता है. तो, अंडे फैट को कम करने और मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छे फूड्स हैं.

3. मछली में साल्मन, ट्यूना और तिलपिया

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे साल्मन न केवल सूजन को कम करते हैं बल्कि वसा खोने में मदद करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं. मछली कोर्टिसोल के उत्पादन को कम करने में मदद करती है (एक तनाव हार्मोन जो वसा के भंडारण में वृद्धि कर सकता है). यह दिल और मांसपेशियों दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.

4. प्रोटीन

प्रोटीन वजन कम करने पर शरीर में मांसपेशियों की रक्षा और संरक्षण करने के लिए माना जाता है. यह इस भोजन की एक बहुत ही प्रभावशाली विशेषता है. मट्ठा प्रोटीन आसानी से स्मूदी और अन्य पोषण पेय में शामिल किया जा सकता है. यह आपको भरा हुआ रख सकता है और वसा जलने को भी बढ़ावा देता है.

e9bigdkoWeight Loss: प्रोटीन मसल्स बनाने और वजन घटाने दोनों में मदद कर सकता है

5. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर मेरे गो-टू भूख रेड्यूसर में से एक है. डाइट में एप्पल साइडर विनेगर को शामिल करने से भूख को शांत करने में मदद मिल सकती है. आप वजन घटाने में इस ड्रिंक को मोडरेशन में शामिल कर सकते हैं.

6. मांस

विशेष रूप से, बी 6 जैसे विटामिन आपको व्यायाम के दौरान आवश्यक स्टेमिना देने के लिए जाने जाते हैं. मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए टर्की और चिकन आवश्यक माना जाता है. ये प्रोटीन भारी कैलोरी भार के बिना शरीर को बढ़ावा देते हैं, और यही कारण है कि वे इतने फायदेमंद हैं.

7. क्विनोआ

क्विनोआ एक कार्बोहाइड्रेट है जो व्यायाम करते समय और पूरे दिन, सामान्य रूप से आपकी ऊर्जा को बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करता है. उदाहरण के लिए एथलीट अपने शरीर को एक भोजन के साथ एनर्जी देंगे जिसमें सहनशक्ति बनाए रखने के लिए कार्ब्स शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.