दर्द देने वाले मुंह के छालों का इलाज करने में कारगर हैं दादी-नानी के बताए ये घरेलू नुस्खे, आप भी करें ट्राई

What is the fastest way to cure a mouth ulcer? कई मुंह के छाले अपने आप ठीक हो जाते हैं जबकि कुछ को इलाज की जरूरत होती है. आइए जानें कि दर्द भरे मुंह के छालों को ठीक करने के लिए हमें क्या करना चाहिए.

दर्द देने वाले मुंह के छालों का इलाज करने में कारगर हैं दादी-नानी के बताए ये घरेलू नुस्खे, आप भी करें ट्राई

Heal Canker Sores/Mouth Ulcers: मुंह के छालों के लिए घरेलू इलाज.

खास बातें

  • आमतौर पर मुंह के छाले छोटे-छोटे (Munh ke Chhale) से घाव होते हैं
  • कई मुंह के छाले अपने आप ठीक हो जाते हैं जबकि कुछ को इलाज की जरूरत होती है
  • मुंह के छालों के इलाज के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Mouth Ulcers Home Remedies: कई बार कुछ गलत खा लेने की वजह से या चोट की वजह से मुंह के अंदर छाले हो जाते हैं, जो बेहद परेशान करते हैं. आमतौर पर मुंह के छाले छोटे-छोटे (Munh ke Chhale) से घाव होते हैं, जो आपके मसूड़ों, जीभ, होठों और गालों के अंदरूनी हिस्से या तालू में होते हैं. कई अलग-अलग चीजें इनका कारण बन सकती हैं, जिनमें मामूली चोटें, हार्मोनल बदलाव और मेंटल या इमोशनल स्ट्रेस शामिल हैं. कई मुंह के छाले (Mouth Ulcers) अपने आप ठीक हो जाते हैं जबकि कुछ को इलाज की जरूरत होती है. इन दर्द भरे छालों (Pain in Canker Sores) को ठीक करने के लिए आप दादी-नानी के बताए कुछ कारगर नुस्खों को आजमा सकते हैं.

मुंह के छालों के इलाज के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | Home remedies to cure mouth ulcers | What is the fastest way to cure a mouth ulcer?

शहद : शहद में कई लाभकारी गुण होते हैं. मुंह के छालों के लिए भी ये कारगर उपाय साबित हो सकता है. छालों पर शहद लगाएं और रहने दें. चूंकि छाले मुंह के अंदर होते हैं, इसलिए आप गलती से अपनी लार के साथ शहद को निगल सकते हैं, इसलिए हर कुछ घंटों के बाद अल्सर वाली जगह पर शहद लगाते रहें. यह भी पढ़ें : क्‍या Homemade Wax हमेशा के लिए हटा सकती हैं अनचाहे बाल! 3 मिनट में बनाएं 3 तरह की वैक्‍स, जब मन करे स्‍लीवलेस पहनें

बेकिंग सोडा पेस्ट : बेकिंग सोडा और पानी बराबर मात्रा में लें और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को मुंह के छालों पर लगाएं और सूखने दें. एक बार जब मिश्रण सूख जाए तो अपने मुंह को पानी से धो लें और गरारे भी कर लें. ऐसा एक दिन में तीन बार करें. दरअसल बेकिंग सोडा अल्सर द्वारा बनने वाले एसिड को निष्क्रिय कर देता है और इसका इलाज करता है.

नमक पानी : एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच नमक मिलाएं. अब इस पानी से अच्छी तरह गरारे करें. एक बार जब आपका काम पूरा हो जाए, तो आप अपने मुंह से नमकीन स्वाद को दूर करने के लिए सादे पानी से गरारे कर सकते हैं. इसके जरिए आप मुंह के छालों के दौरान अनुभव होने वाले दर्द और परेशानी को कुछ हद तक कम कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : रोजाना खाएं ये 3 चीजें, कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा पॉल्यूशन, फेफड़े बनेंगे लोहे जैसे स्‍टॉन्‍ग, बचेंगे एयर प्यूरीफायर के पैसे!

 नारियल का तेल : अल्सर की सतह पर थोड़ा सा नारियल तेल लगाएं और इसे लगा रहने दें. आप इसे रात को सोते समय भी लगा सकते हैं. शहद के समान, नारियल के तेल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो प्राकृतिक रूप से अल्सर को कम करने में मदद करते हैं. यही यौगिक आपके मुंह के छालों में होने वाले दर्द और सूजन से भी राहत देते हैं.

लौंग का तेल : लौंग का तेल फूल की कली से निकाला जाता है. इस अर्क का इस्तेमाल दांत दर्द और मुंह के छालों सहित कई प्रकार के प्राकृतिक उपचारों में किया जाता है. मुंह में छाले होने पर रुई का एक छोटा सा टुकड़ा लें और तेल को सीधे छालों पर लगाएं. लौंग में यूजेनॉल और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो सभी ओरल सस्याओं से निपटने में कारगर होते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)