क्‍या Homemade Wax हमेशा के लिए हटा सकती हैं अनचाहे बाल! 3 मिनट में बनाएं 3 तरह की वैक्‍स, जब मन करे स्‍लीवलेस पहनें

Homemade Wax for Hair Removal: घर में बनी वैक्स का फायदा ये है कि ये किफायती भी होती है और स्किन के लिए फायदेमंद भी और इन्हें बनाना भी कोई मुश्किल काम नहीं. चलिए आपको बताते हैं कितने तरह से आप घर में वैक्स बना सकते हैं.

क्‍या Homemade Wax हमेशा के लिए हटा सकती हैं अनचाहे बाल! 3 मिनट में बनाएं 3 तरह की वैक्‍स, जब मन करे स्‍लीवलेस पहनें

Homemade Wax for Hair Removal: घर पर वैक्स बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

खास बातें

  • आपके मन में भी सवाल आता होगा कि घर पर वैक्स कैसे बनाया जाता है
  • हम आपको हर तरह की वैक्‍स बनाने का तरीका भी बताने वाले हैं.
  • चलिए आपको बताते हैं कितने तरह से आप घर में वैक्स बना सकते हैं.

Homemade Wax: हेयर रिमूविंग के लिए वैक्सिंग का सबसे बेहतर तरीका है. लेकिन मार्केट में मिलने वाली वैक्स सबको ही सूट करे ये जरूरी नहीं होता. आप भी अगर किसी स्किन एलर्जी के शिकार हैं तो घर पर ही वैक्स बनाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. घर में बनी वैक्स का फायदा (Benefits of Homemade wax) ये है कि ये किफायती भी होती है और स्किन के लिए फायदेमंद भी और इन्हें बनाना भी कोई मुश्किल काम नहीं. चलिए आपको बताते हैं कितने तरह से आप घर में वैक्स बना सकते हैं.अगर आप भी पार्लर में जाकर वैक्‍स (Waxing in Parlour) कराना पसंद नहीं है, तो यकीनन आपके मन में भी सवाल आता होगा कि घर पर वैक्स कैसे बनाया जाता (How to make wax at home) है और क्या हम घर पर वैक्स बना सकते हैं? तो यहां आपके सवाल का जवाब ही नहीं है कि आप घर पर हेयर रिमूवल (Hair Removal) के लिए होममेड वेक्‍स बना सकती हैं, बल्‍कि उस सवाल के साथ हम आपको हर तरह की वैक्‍स बनाने का तरीका भी बताने वाले हैं. इस लेख में आपको पता चलेगा कि सबसे अच्छी वैक्स (Best Wax) कौन सी है, आप घर पर वैक्‍स कैसे बना सकती हैं और वैक्‍स बनाने के लिए क्‍या सामग्री चाहिए. इसके अलावा घर पर बनी वैक्‍स का इस्‍तेमाल करते हुए आपको किन सावधानियों को बरतना चाहिए. तो देर किस बात की चलिए शुरुआत करते हैं अलग-अलग तरह की होममेड वैक्‍स की रेसिपी जानने से. सबसे पहले जानते हैं कि आप हार्ट वैक्‍स  कैसे बना सकती हैं.  अगर आप इन वैक्‍स का इस्‍तेमाल कुछ समय तक लगातार सही तरीके से करते हैं, तो यह आपकी बालों की ग्रोथ को न के बराबर कर देगा.

घर पर वैक्स बनाने के तरीके | घर में वैक्स बनाने और वैक्सिंग करने का तरीका | Homemade Wax for Hair Removal | How to Make Hair Removal Wax at Home

1. घर पर हार्ड वैक्स कैसे बनाया जाता है? : हार्ड वैक्स सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला वैक्स है. इस वैक्स को बनाने के लिए आपको चाहिए बी वैक्स, रोजिन, जिसमें आप कुछ विटामिन और ऑयल मिलाकर वैक्सिंग के लिए मटेरियल तैयार कर सकते हैं. हार्ड वैक्स का सबसे ज्यादा फायदा ये है कि इसके लिए आपको स्ट्रिप्स की जरूरत नहीं पड़ती. आप हेयर रिमूवल वाली जगह पर हार्ड वैक्स लगाएं. और थोड़ी देर में उसे पुल करके निकाल दें.

2. घर पर सॉफ्ट वैक्स कैसे बनाया जाता है? : हार्ड वैक्स की तुलना में सॉफ्ट वैक्स ऐसी जगह इस्तेमाल करते हैं जहां ज्यादा एरिया होता है. मसलन पूरे हाथ या पूरे पैर की वैक्सिंग के लिए सॉफ्ट वैक्स बेहतर होता है. घर पर ही सॉफ्ट वैक्स बनाने के लिए आप एक कप ग्रेन्यूलेटेड शुगर, एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा चम्मच शहद का इस्तेमाल करें. मध्यम आंच में शक्कर को पिघला कर उसमें नींबू का रस और शहद मिला लें. इस वैक्स को लगाने के बाद आपको स्ट्रिप्स लगा कर उसे पुल करना होगा. तब हेयर रिमूव होंगे. यह भी पढ़ें: Right Way to Take a Bath: क्या आप जानते हैं नहाने का सही तरीका, Sadhguru से जानें

3. घर पर चॉकलेट, फ्रूट और हनी वैक्स बनाने का तरीका: इस वैक्स को बनाने के लिए आप को कोको पाउडर, फ्रूट जूस या फ्रूट मिक्स के साथ शहद मिक्स करना है. ये वैक्स उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिनकी स्किन पर आसानी से इनफ्लेशन होने लगता है. इस वैक्स के साथ बिना किसी तकलीफ के वो हेयर रिमूव कर सकते हैं. सेंसिटिव स्किन के लिए ये वैक्स ज्यादा बेहतर माना जाता है.

घर में वैक्स करते हुए रखें सावधानियां | What are 3 safety precautions when waxing?

  1. घर पर ही बना वैक्स उपयोग करते समय वैक्स के टेंप्रेचर का ध्यान जरूर रखें. इसमें चूक करने से हाथ या पैर जलने का डर भी बना रहेगा.
  2. स्किन की तासीर को समझना भी जरूरी है. स्किन ज्यादा ड्राई है तो हो सकता है हेयर के साथ साथ स्किन भी वैक्स के साथ निकल जाए और जख्म हो जाए. इसलिए स्किन को समझने के बाद ही वैक्स अप्लाई करें.
  3. हाईजीन का पूरा ध्यान रखें और इस बात का भी जो भी वैक्स आप यूज कर रहे हैं उसके इंग्रेडिएंट्स आपको सूट करते हों. ऐसा न होने पर आपको एलर्जी या रिएक्शन भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें: फेफड़ों में जमा गंदगी को साफ करने के लिए रामबाण हैं ये 5 तरीके, Lungs Detox के साथ स्ट्रॉन्ग भी बनेंगे

सोरायसिस: कारण, लक्षण, इलाज | Psoriasis: Symptoms, Causes, Types, Treatment | Sehat ki Pathshala



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)