मोटा पेट करना चाहते हैं अंदर तो बस 15 दिन तक कर लें सुबह ये एक काम, बॉडी फैट और लटकती तोंद हो जाएगी गायब

Weight Loss Tips: मोटापा कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है डाइट और एक्सरसाइज, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू नु्स्खें भी आपके पेट की चर्बी और मोटापे को कम करने में मदद कर सकते हैं. यहां एक ऐसा ही उपाय हम आपको बता रहे हैं.

मोटा पेट करना चाहते हैं अंदर तो बस 15 दिन तक कर लें सुबह ये एक काम, बॉडी फैट और लटकती तोंद हो जाएगी गायब

Weight Loss Rituals: ये घरेलू उपाय पेट की चर्बी गायब करने में मदद कर सकता है.

Weight Loss Morning Rituals: मोटापा बढ़ जाए तो इस घटाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे कमाल कर सकते हैं. पेट की चर्बी बढ़ना काफी परेशान करने वाला होता है. पेट बाहर निकलना और मोटापा न सिर्फ हमारी पर्सनालिटी को खराब करता है बल्कि कई बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार होता है. हालांकि हर कोई फिट बॉडी पाना चाहता है, लेकिन क्या वजन घटाने का कारगर तरीका पता न होने की वजह से हम बीच में ही अपनी जर्नी को समाप्त कर देते हैं. काफी लोग तेज से वजन कम करने के तरीके जानना चाहते हैं और पेट की चर्बी गायब करने के बारे में सवाल करते हैं. वजन कम करने के लिए लगातार प्रयास और थोड़ी सी ट्रिक्स की जरूरत होती है. हम घर पर वजन घटाने के लिए कुछ पीने वाली चीजें तैयार कर सकते हैं. कुछ वेट लॉस ट्रिंक्स हैं फैट को पिघलाने में मदद करती हैं. हम सुबह क्या करते हैं ये हमारे वजन पर एक बड़ा प्रभाव डालता है. यहां वजन घटाने का एक कारगर घरेलू नुस्खा है.

यह भी पढ़ें: गला खराब होने पर करें ये 4 काम, गले का दर्द और खराश से तुरंत मिल जाएगा छुटकारा

वजन घटाने के लिए घरेलू उपाय | Effective Morning Rituals for Weight Loss

  • 1 चम्मच जीरा
  • 7 10 करी पत्ते
  • 3 अजवाइन की पत्तियां या एक चम्मच अजवाइन
  • 1 इंच कसा हुआ अदरक
  • 2 गिलास पानी
  • 1 बड़ा चम्मच धनिये के बीज

आपको अच्छे रिजल्ट के लिए अपनी कम से कम एक महीने तक इस चाय को हर दिन पीना होगा. अगर आपको ये चाय सूट हो रही है तो इसे दिन में दो बार ले सकते हैं.

वजन घटाने के लिए जीरा और अदरक की चाय | Cumin and ginger tea for weight loss

जीरे में ऐसे गुण होते हैं जो वजन घटाने के लिए जाने जाते हैं. इन बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. जीरा सूजन, एसिडिटी और पाचन समस्याओं को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. जीरा वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए जाना जाता है.

अदरक भी किचन में आसानी से मिल जाता है. ये डायजेशन प्रोब्लम्स से लड़ने में भी सहायक है. मेटाबॉलिज्म भी एक बड़ा कारक है जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है. अदरक को अपनी डाइट में शामिल करने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा.

यह भी पढ़ें: क्या यूरिक एसिड बढ़ने पर दाल खा सकते हैं? यूरिक एसिड की दिक्कत में कौन सी दाल से करें परहेज, भूलकर भी न करें ये 6 खाने की गलती

How To Lose Weight and Belly Fat Fast: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)