विज्ञापन
Story ProgressBack

गला खराब होने पर करें ये 4 काम, गले का दर्द और खराश से तुरंत मिल जाएगा छुटकारा

Remedies For Throat Pain: गले के दर्द और गले की खराश परेशान हैं तो यहां हमने आपके लिए कुछ कारगर नुस्खे लिस्टेड किए हैं जिन्हें आजमाकर गले में दर्द की समस्या और जकड़न को दूर कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
गला खराब होने पर करें ये 4 काम, गले का दर्द और खराश से तुरंत मिल जाएगा छुटकारा
Throat Pain Home Remedies: गले में खराश का इलाज नेचुरल तरीके से किया जा सकता है.

Home Remedies For Sore Throat: मौसम बदलने से बुखार, सर्दी और खांसी हो जाती है. गले में खराश के कारण होने वाली लगातार खुजली अक्सर परेशान करती है, खासकर अगर यह आपकी प्रोडक्टिविटी में बाधा डालता है. गले में दर्द और खराश से पूरा दिन खराब हो सकता है. गले में दर्द (Throat Pain) होने पर आप कुछ निगलने में भी परेशानी महसूस करते हैं. गले में खराश का इलाज नेचुरल तरीके से किया जा सकता है. अगर आप गले के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां हमने आपके लिए कुछ कारगर नुस्खे लिस्टेड किए हैं जिन्हें आजमाकर गले में दर्द की समस्या और जकड़न को दूर कर सकते हैं.

गले का दर्द और खराश के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies To Deal With Sore Throat

1. गरारे

किसी भी गले के संक्रमण के लिए गरारे करना गले की खराश को ठीक करने का सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है. ऐसा इसलिए है क्योंकि एक चुटकी नमक के साथ एक गिलास गुनगुने पानी से ग्रसनी क्षेत्र में ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद मिलेगी इसके अलावा, बलगम, जो अक्सर इस तरह एक समय में सख्त हो जाता है, ढीला हो जाएगा और आसानी से शरीर से बाहर निकल जाएगा.

क्या यूरिक एसिड बढ़ने पर दाल खा सकते हैं? यूरिक एसिड की दिक्कत में कौन सी दाल से करें परहेज, भूलकर भी न करें ये 6 खाने की गलती

2. भाप

आप अपनी भाप में कफ सप्रेसेंट मिला सकते हैं और तेजी से ठीक होने के लिए इसे सूंघ सकते हैं. इससे आपकी नाक और गले का क्षेत्र खुल जाएगा और आपको ठीक से सांस लेने में मदद मिलेगी.

3. नीलगिरी का तेल

गले में खराश की स्थिति के दौरान हमारा गला सूख जाता है और इसलिए गले में सुन्नता आ जाती है. खांसी की गोलियां या नीलगिरी के तेल की गोलियां लेने से आपके गले को तेजी से ठीक करने में मदद मिल सकती है.

कान में अंदर जमा मैल खुद बा खुद निकलने लगेगा बाहर, बस करें ये 3 काम, जानिए कानों को साफ करने के घरेलू नुस्खे

4. इन चीजों से बचें

मौसम में बदलाव के साथ कई लोगों के लिए गले में खराश एक बहुत ही आम समस्या हो सकती है. हम ऐसे समय में भी अपनी रोजमर्रा की आदतों से चिपके रहते हैं. धूम्रपान, कैफीन जैसे कोल्ड ड्रिंक, ऑयली और तले हुए फूड्स का सेवन और व्यायाम करने से परहेज करें.

Gastroesophageal Reflux Disease: सीने में जलन, खट्टी डकार क्‍या होते हैं GERD के लक्षण

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
गला खराब होने पर करें ये 4 काम, गले का दर्द और खराश से तुरंत मिल जाएगा छुटकारा
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;