Health Tips: सुबह सबसे पहले इस एक काम को करने से मिलते हैं 6 गजब के फायदे, थोड़ी मेहनत लगेगी पर छोड़ें नहीं

Morning Exercise Benefits: फिट रहने के लिए एक्सरसाइज एक बेहतरीन तरीका है. मॉर्निंग वर्कआउट के फायदे आप जितना सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक हैं.

Health Tips: सुबह सबसे पहले इस एक काम को करने से मिलते हैं 6 गजब के फायदे, थोड़ी मेहनत लगेगी पर छोड़ें नहीं

Benefits For Morning Exercise: जागने के बाद सबसे पहला काम जितनी जल्दी हो सके सक्रिय होना है.

Morning Exercise: सुबह जागने के बाद सबसे पहला काम जितनी जल्दी हो सके सक्रिय होना है. सुबह की एक्सरसाइज आपको कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भर सकती है. ऐसा माना जाता है कि वर्कआउट (Workout) करने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है. अपने दिन की शुरुआत कुछ शारीरिक गतिविधियों के साथ करके आप अपने एंडोर्फिन हार्मोन को बढ़ा रहे हैं, जो बदले में आपके मूड में तुरंत सुधार (instant mood improvement) करता है. इसके अलावा सुबह कसरत करने से आपको अपने दिन को एनर्जेटिक बनाने में मदद मिल सकती है. एक कड़े और व्यस्त वर्कआउट रूटीन के साथ दिन शुरूआत करने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं. इसमें आप दौड़ना, चलना, तैरना या जो कुछ भी आपके काम आ सकता है. यहां सुबह वर्कआउट के गजब फायदों की लिस्ट है.

सुबह वर्कआउट करने से क्या फायदे होते हैं? | Benefits Of Workout In The Morning

1) सतर्कता बढ़ती है

हार्मोनल उतार-चढ़ाव के मामले में सुबह की कसरत आपके शरीर के लिए एक बेहतर मैच मानी जाती है. कोर्टिसोल व्यक्ति को जागृत और सतर्क रखता है. इसे अक्सर स्ट्रेस हार्मोन कहा जाता है, लेकिन यह समस्या तभी पैदा करता है जब इसकी मात्रा बहुत अधिक या बहुत कम हो. मानव शरीर सुबह के समय व्यायाम करने के लिए अधिक तैयार हो सकता है. शरीर की सजगता में वृद्धि होने से प्रोडक्टिविटी में वृद्धि होगी.

Drinks For Acid Reflux: एसिड रिफ्लक्स की वजह से छाती और पेट में होती है जलन तो इन घरेलू ड्रिंक्स से पाएं तुरंत आराम

2) बेहतर मूड

शारीरिक गतिविधि तनाव के लिए एक प्राकृतिक उपचार है. व्यायाम के दौरान आपका मस्तिष्क अधिक एंडोर्फिन, "फील-गुड" हार्मोन बनाता है. इसलिए, जो व्यक्ति अपने दिन की शुरुआत वर्कआउट से करता है, उसके पूरे दिन खुश रहने की संभावना अधिक होती है. पॉजिटिव नोट पर दिन की शुरुआत करने के लिए सुबह व्यायाम करना एक शानदार तरीका है.

3) ब्लड ग्लूकोज कंट्रोल

शारीरिक गतिविधि टाइप 1 डायबिटीज मैनेज करने में मदद कर सकती है. व्यायाम से हाइपोग्लाइसीमिया, या लो ब्लड शुगर का खतरा होता है और यह पाया गया है कि सुबह का व्यायाम उस जोखिम को कम कर सकता है.

Is Honey Bad For You: सिर्फ इन लोगों को खाना चाहिए शहद! बाकी लोग इस नेचुरल शुगर से दूर ही रहें तो बेहतर है

4) बेहतर नींद लेने में मददगार

सुबह बाहर व्यायाम करने से नींद से संबंधित और भी अधिक लाभ मिलते हैं. दिन में जल्दी व्यायाम करने से रात में मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

5) हेल्दी फूड ऑप्शन

जब आप सुबह वर्कआउट करते हैं तो आपके सभी अंग बेहतर और तेजी से काम करने लगते हैं. इसलिए, आपको बहुत ही उपयुक्त घंटों में भूख लगती है. सुबह व्यायाम करना हेल्दी खाने के लिए प्रेरित कर सकता है. बदले में जल्दी काम करना आपको पूरे दिन स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है.

फेल हो सकते हैं दादी और नानी के बताए ये गर्भनिरोधक नुस्खे, बच कर रहें इन Natural Contraception Methods से...

6. समग्र गतिविधि में सुधार

सुबह केवल 45 मिनट चलने के बाद लोगों ने अगले 24 घंटों में शारीरिक गतिविधि में वृद्धि देखी. अगर आप अधिक सक्रिय और हेल्दी लाइफस्टाइल जीने का इरादा रखते हैं, तो सुबह का व्यायाम आपकी समग्र बढ़ी हुई गतिविधि के लिए कमाल कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.