Is Honey Bad For You: सिर्फ इन लोगों को खाना चाहिए शहद! बाकी लोग इस नेचुरल शुगर से दूर ही रहें तो बेहतर है

Benefits Of Honey: जो लोग हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो कर रहे हैं, नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं, जिनका वजन कंट्रोल में है और उनको डायबिटीज जैसी बीमारियां नहीं हैं, वे बिना सोचे शहद ले सकते हैं.

Is Honey Bad For You: सिर्फ इन लोगों को खाना चाहिए शहद! बाकी लोग इस नेचुरल शुगर से दूर ही रहें तो बेहतर है

Which People Should Not Eat Honey: शहद का एक बड़ा चमचा लगभग 60 कैलोरी प्रदान करता है

Who Should Not Consume Honey?: हमने बचपन से ही शहद के स्वास्थ्य लाभों के बारे में सुना है. हम जानते हैं कि शहद पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है. कभी-कभी शहद का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है. यह हम नहीं कह रहे हैं. पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी हमें बताती हैं कि किसे शहद खाना चाहिए और किसे इससे बचना चाहिए. उनके अनुसार, अगर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो कर रहे हैं और नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं तो शहद एक अच्छा विकल्प है, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर रहे हैं तो शहद का सेवन करने से आपको कुछ परेशानी हो सकती है. अगर आप अधिक वजन वाले, मोटे, प्री डायबिटिक या डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो शहद का सेवन आपको अपने हेल्थ टारगेट तक नहीं पहुंचने देगा. पोषण विशेषज्ञ ने इसे अपने पोस्ट के कैप्शन के जरिए से समझाया.

फेल हो सकते हैं दादी और नानी के बताए ये गर्भनिरोधक नुस्खे, बच कर रहें इन Natural Contraception Methods से...

शहद के स्वास्थ्य लाभ काफी हैं. शहद बेहतर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, घावों को ठीक करता है और एक शक्तिशाली सूजन-रोधी भोजन है, लेकिन इसमें कुछ कमियां भी हैं.

क्या शहद वजन बढ़ाता है? | Does Honey Cause Weight Gain?

पोस्ट के मुताबिक एक चम्मच शहद से करीब 60 कैलोरी मिलती है. बार-बार इसका सेवन करने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा, लेकिन अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती. इसलिए, अगर आप एक दिन में बड़ी मात्रा में शहद का सेवन करते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है. यह वजन घटाने को धीमा करेगा और ब्लड शुगर को भी बढ़ाएगा. इस तरह यह आपको अपने वेट लॉस टारगेट तक पहुंचने से रोक सकता है.

क्या नहाने से पहले एक गिलास पानी पीना फायदेमंद है? गुड बॉडी फंक्शनिंग के लिए जान लें पानी पीने के 5 सही तरीके

कौन शहद का सेवन कर सकता है? | Who Can Consume Honey?

जो लोग हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो कर रहे हैं, नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं, जिनका वजन कंट्रोल में है और उनको डायबिटीज जैसी बीमारियां नहीं हैं, वे बिना सोचे शहद ले सकते हैं. अंजलि मुखर्जी के अनुसार, "यदि आप इनमें से किसी भी स्थिति पर निशान नहीं लगाते हैं, तो शहद से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि यह आपको अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंचने देगा."

पोस्ट पर एक नजर डालें:

न्यूट्रिशनिस्ट अपने सभी पोस्ट में फिटनेस पर फोकस करती हैं. अब, वजन घटाने के दूसरे पहलू पर एक नजर डालें. एक पोस्ट में अंजलि मुखर्जी ने बताया कि, "आप उस अपनी प्रिय ड्रेस में फिट होने के लिए अपना वजन कम करना चाह सकते हैं, लेकिन असली सवाल यह है कि क्या आप मेटाबॉलिक रूप से फिट हैं? हो सकता है पतले दिखते हैं लेकिन मेटाबॉलिक रूप से फिट नहीं हैं या उनके बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) के अनुसार अधिक वजन वाले भी हो सकते हैं." उन्होंने आगे कहा, "इसलिए, सलाह के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ की ओर रुख करें. पतले होने पर ध्यान देने की बजाय मेटाबॉलिक रूप से फिट होने के लिए शरीर की सही स्ट्रक्चर का प्रयास करें."

हेल्दी रहने के लिए वजन घटाने के इन सुझावों का पालन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.