फेल हो सकते हैं दादी और नानी के बताए ये गर्भनिरोधक नुस्खे, बच कर रहें इन Natural Contraception Methods से...

Common Birth Control Myths Debunked: अनचाहे गर्भ से बचने के लिए मिथ तोड़ कर तथ्यों की पहचान करना बेहत जरूरी है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही मिथ्‍स के बारे में जो अनचाहे गर्भधारण से जुड़े हैं. 

फेल हो सकते हैं दादी और नानी के बताए ये गर्भनिरोधक नुस्खे, बच कर रहें इन Natural Contraception Methods से...

Natural Contraception Method? अनचाहे गर्भधारण से बचने के वो तरीकों जो है मिथ.

Birth Control Myths: कुछ ऐसी बातें होती हैं जो आज भी हमारे समाज में दबी जुबान में की जाती हैं. हैरानी की बात तो यह है कि ये बातें उन मुद्दों पर होती हैं, जिन पर खुल कर बात की जानी चाहिए. जो परिवार न‍ियोजन (Family Planning) और निजी जीवन के लिए बहुत अहम होती हैं. अब दबी जुबान में होने वाली बातों में कितना सच है और कितना मिथ यह तो पता लगाना मुश्‍किल हो जाता है. दुख की बात तो यह है कि इनके प्रमाणिकता जाने बगैर भी हम लंबे समय से इनको फॉलो करते आ रहे हैं. इसी तरह अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (Home Remedies) अक्‍सर लोग तलाशते हैं. लेकिन हर घरेलू नुस्‍खा कामयाब और सही हो यह जरूरी नहीं है. कई बार कुछ मिथ (Contraception Myths) भी इन उपचारों और उपायों का हिस्‍सा बना जाते हैं. जैसे-जैसे गर्भनिरोधक (Natural Contraception Method) और जन्म नियंत्रण के अन्य तरीके (Birth Control Methods) विकसित हुए हैं, वैसे ही उनके उपयोग के बारे में भी एक मिथक है.

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए मिथ तोड़ कर तथ्यों की पहचान करना बेहद (Birth Control Myths, Busted) जरूरी है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही मिथ्‍स के बारे में जो अनचाहे गर्भधारण से जुड़े हैं. पीरियड्स में भी हो सकते हैं प्रेग्‍नेंट, जानिए अनप्रोटेक्‍डेट संबंध के लिए कौन सा समय ठीक होता...

अनचाहे गर्भधारण से बचने के वो तरीकों जो है मिथ (Popular Myths About Birth Control and Natural Contraception Method)

  1. पहली बार में गर्भवती नहीं हो सकती: एक महिला ओव्यूलेट शुरू होने के बाद किसी भी समय गर्भवती हो सकती है - भले ही वह पहली बार शारीर‍िक संबंध बना रही हों.
  2. पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से गर्भधारण नहीं होता है: मासिक धर्म के दौरान किसी भी समय महिला गर्भवती हो सकती है. अनियमित या छोटे चक्र वाली महिलाएं अपने पीरियड्स के दौरान वास्तव में ओव्यूलेट कर सकती हैं और इसका मतलब है कि वे गर्भवती भी हो सकती हैं. संभावना कम है लेकिन शून्य नहीं.
  3. गर्भ निरोधकों से कैंसर होता है: हालांकि कभी-कभी गोली के साथ मतली, उल्टी, सिर दर्द आदि जैसे दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, लेकिन आज तक किसी भी वैज्ञानिक शोध ने यह साबित नहीं किया है कि गर्भनिरोधक या गर्भनिरोधक गोलियां कैंसर का कारण बनती हैं.
  4. एक बहुत तंग कंडोम सबसे अच्छी सुरक्षा प्रदान करता है: एक कंडोम जो बहुत तंग होता है, संभोग के दौरान फटने की संभावना अधिक होती है. कंडोम का उपयोग करते समय, स्खलन (शुक्राणु) को सुरक्षित रूप से पकड़ने के लिए टिप के पास कुछ जगह छोड़ना भी महत्वपूर्ण है.
  5. स्तनपान करते समय गर्भवती नहीं हो सकती: भले ही आपको अपने बच्चे को स्तनपान कराने के दौरान माहवारी नहीं हो रही हो, अंततः मासिक धर्म वापस आ जाएगा और आप इसे जाने बिना ही ओव्यूलेट कर सकती हैं. इसलिए, अपने बच्चे को स्तनपान कराने के दौरान भी गर्भवती होना संभव है.

कुल मिलाकर कह सकते हैं कि अगर आप गर्भधारण नहीं चाहते तो अनप्रोटेक्‍डेट संबंध के लिए कोई भी समय ठीक नहीं.  यह आपको यौन रोगों के प्रति और ज्‍यादा संवेदनशील बनाता है.

Health Tips: क्या आप भी सुबह उठने के बाद रोज करते हैं ये 5 गलतियां? आज से ही सुधारे नहीं तो मुश्किल में पड़ जाएंगे आप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.