विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 20, 2023

सर्दियों में घर से बाहर निकलने से पहले पी लीजिए ये चीज, पॉल्यूशन का नहीं पड़ेगा शरीर पर कोई प्रभाव

Air Pollution: एयर क्वालिटी बहुत बेकार हो गई है. इसलिए हम आपके लिए ऐसी ड्रिंक्स लेकर लाए हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. वे आपको एयर पॉल्यूशन के दुष्प्रभावों से लड़ने और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करेंगे.

Read Time: 4 mins
सर्दियों में घर से बाहर निकलने से पहले पी लीजिए ये चीज, पॉल्यूशन का नहीं पड़ेगा शरीर पर कोई प्रभाव
Detox Drinks: प्रदूषण से बचने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं.

Air Pollution Home Remedies: भारत में कई शहर प्रदूषण की जद में हैं. बाहर निकलते ही आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत समेत कई चीजें हैं जो प्रदूषण की वजह से झेलनी पड़ रही हैं. दिवाली के बाद से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों में पॉल्यूशन हाई लेवल पर पहुंच चुका है. ये समय बच्चों, बुजुर्गों और सांस की समस्याओं वाले लोगों के लिए बेहद खराब है. आंखों में जलन और त्वचा संबंधी समस्याएं काफी आम हो गई हैं. हालांकि इस बुरे समय में प्रदूषण से बचने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं. कुछ चीजें हैं जिनका सेवन करने से हम खुद को पॉल्यूशन के इफेक्ट से बचाए रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन्हें घर पर कैसे तैयार करें.

एक्टिवेटेड चारकोल लेमन वाटर

एक्टिवेटेड चारकोल बॉडी में टॉक्सिन्स को एब्जॉर्ब कर सकता है. आपको इस पाउडर की थोड़ी सी मात्रा को एक चम्मच नींबू के रस और एक गिलास पानी के साथ मिलाना है. मीठे स्वाद के लिए आप शहद या मेपल सिरप मिला सकते हैं. यह डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक आपको तरोताजा और एनर्जेटिक महसूस कराएगा. ये सूजन को भी कम कर सकता है और हेल्दी गट के साथ गैस्ट्र्रिक समस्याओं से भी राहत दिला सकता है.

ये भी पढ़ें: सफेद बालों पर इस तरह से लगाएं ये चीज, जड़ से होने लगेंगे काले और घने, नेचुरल तरीके से पाएं White Hair से छुटकारा

फ्री रेडिकल्स से लड़ने के लिए नेटल लीफ और अदरक

यह ताजा ड्रिंक एक कप गर्म पानी में कसा हुआ अदरक और बिछुआ की पत्तियां डालकर बनाया जाता है. ये दोनों एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती हैं. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मामूली सूजन को ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

अगर आप सुबह सबसे पहले इस ड्रिंक को पीते हैं, तो ये आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में मदद करेगा. इन्फ्यूजन हाइड्रेटेड रहने का सबसे आसान तरीका है, जो तब जरूरी है जब आप पॉल्यूटेड एयर में रह रहे हों.

मोरिंगा और माचा टी का मिश्रण

सुबह के समय आपको नॉर्मल चाय की जगह माचा और मोरिंगा चाय का मिश्रण का सेवन करना चाहिए. इस कॉम्बिनेशन को आप शाम के समय भी पी सकते हैं. दोनों प्रकार की चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. माचा चाय में हाई क्लोरोफिल होता है, जो डिटॉक्सिफिकेशन का काम करता है.

ये भी पढ़ें: चश्मा लगाना पड़ रहा है तो रोज सोने से पहले करें ये एक काम, जल्दी बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी, उतर जाएगा चश्मा

मोरिंगा को अमीनो एसिड, मिनरल और विटामिन का पावरहाउस माना जाता है. यह आपके शरीर में एनर्जी को बढ़ावा देगा, लीवर को बेहतर बनाता है और शरीर से विषाक्त चीजों को बाहर निकालता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीएसआईआर-एनबीआरआई मार्केट में लाया नई सेफ कोल्ड ड्रिंक, कई जड़ी-बूटियों का है मिश्रण
सर्दियों में घर से बाहर निकलने से पहले पी लीजिए ये चीज, पॉल्यूशन का नहीं पड़ेगा शरीर पर कोई प्रभाव
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Next Article
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;