चश्मा लगाना पड़ रहा है तो रोज सोने से पहले करें ये एक काम, जल्दी बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी, उतर जाएगा चश्मा

Tips For Sharp Eyesight: केवल 3 चीजों से बनी ये ड्रिंक आंखों की रोशनी में सुधार करने का सदियों पुराना उपाय है. अगर आप अपना चश्मा हटाना चाहते हैं तो इस ड्रिंक का रोज रात को सोने से पहले सेवन करें.

चश्मा लगाना पड़ रहा है तो रोज सोने से पहले करें ये एक काम, जल्दी बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी, उतर जाएगा चश्मा

Tips For Sharp Eyesight: खानपान, लाइफस्टाइल या जेनेटिकल कारणों से आंखें कमजोर हो सकती हैं.

How To Get Sharp Eyes Naturally: आंखों की रोशनी का कमजोर होना आजकल सबसे आम है. ज्यादातर लोग चश्मा पहनते हैं. आंखें कई कारणों से कमजोर हो सकती हैं. बहुत से लोग आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय तलाशते हैं और सवाल करते हैं कि चश्मा कैसे हटाएं या नेचुरल तरीके से आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं? आज के समय में छोटे-छोटे बच्चों के भी चश्मे लग जाते हैं. ये हमारे खानपान, लाइफस्टाइल या जेनेटिकल कारणों का वजह से हो सकता है. उम्र से पहले आंखों का कमजोर होना किसी बुरे सपने जैसा ही है. अगर आप आंखों की रोशनी बढ़ाने के टिप्स और घरेलू नुस्खों के बारे में नहीं जानते हैं तो यहां हम ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आंखें तेज कर सकते हैं बल्कि चश्मा भी हटा सकते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने का घरेलू नुस्खा | Home Remedy To Improve Eyesight

सौंफ, बादाम और मिश्री का मिश्रण आंखों की रोशनी को बढ़ावा दे सकता है और पाचन तंत्र को भी फायदा पहुंचाता है. दरअसल, सदियों पुरानी मान्यताओं के अनुसार, दूध के साथ इस मिश्रण का रोजाना सेवन न केवल आंखों की रोशनी में सुधार कर सकता है, बल्कि चश्मे को हटाने में भी सहायक हो सकता है.

ये भी पढ़ें: ठंड की शुरुआत में ही खा लिए ये 5 फूड, तो पूरे सीजन नहीं लगेगी ठंड, सर्दी-जुकाम की तो बात ही मत करना

बादाम प्राकृतिक रूप से विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जिससे वे आंखों के लिए अच्छे माने जाते हैं. सौंफ को बादाम और रॉक कैंडी के साथ मिलाने से न केवल आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है, बल्कि इसके शक्तिशाली औषधीय लाभ मोतियाबिंद और ग्लूकोमा को कम कर सकते हैं. आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार, आंखों की रोशनी में सुधार करने वाले शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए सौंफ के बीज को 'नेत्रज्योति' के रूप में भी जाना जाता है.

घर पर कैसे बनाएं ये ड्रिंक

इस साधारण पाउडर को बनाने के लिए सौंफ, बादाम और मिश्री को बराबर मात्रा में लें. एक कप सौंफ, एक कप बादाम, एक कप रॉक कैंडी लें, इन सबको एक साथ पीस लें और एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें. इस आसान ड्रिंक को बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच घर का बना पाउडर लें और गर्म दूध के साथ मिलाएं. इसके फायदे पाने के लिए इसे सोते समय या नाश्ते के समय पिएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)