विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 29, 2023

हर मर्ज की दवा है मोरिंगा, बालों को बढ़ाना, मोटापा घटाना हर एक में माहिर, यहां जानिए 7 गजब के फायदे

Moringa benefits: मोरिंगा विटामिन और खनिजों से भरपूर है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है, जितना आप सोच सकते हैं ये उससे कहीं ज्यादा लाभकारी होता है. यहां मोरिंगा के कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 6 mins
हर मर्ज की दवा है मोरिंगा, बालों को बढ़ाना, मोटापा घटाना हर एक में माहिर, यहां जानिए 7 गजब के फायदे
Moringa benefits: मोरिंगा एक अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक सुपरफूड है.

Moringa ke fayde: मोरिंगा जिसे "चमत्कारी पेड़" के रूप में भी जाना जाता है. मोरिंग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह एक सुपरफूड के रूप में लोकप्रिय है. मोरिंगा बालों की हेल्थ के लिए अचूक उपाय माना जाता है. मोरिंगा विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो हेल्दी हेयर के लिए जरूरी है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन और जिंक शामिल हैं. ये पोषक तत्व बालों के रोमों को पोषण देने, बालों को मजबूत बनाने और आपके बालों की हेल्थ में सुधार करने के लिए एक साथ काम करते हैं. विटामिन ए बालों के लिए खासतौर से फायदेमंद होता है. स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है और हेल्दी हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है. बायोटिन (बी7) सहित बी विटामिन, बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं और बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं.

मोरिंगा में मौजूद विटामिन सी कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है. विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो स्कैल्प में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने, हेल्दी हेयर ग्रोथ में मदद कर सकता है. आयरन और जिंक जरूरी मिनरल्स हैं जो बालों के झड़ने को रोकने में भी मदद करते हैं. मोरिंगा के फायदे बस यहीं नहीं रुकते हैं बल्कि ये हमारी ऑलओवर हेल्थ के लिए कमाल कर सकता है.

मोरिंग के 7 स्वास्थ्य लाभ | 7 Health Benefits of Moringa

1. इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है

मोरिंगा में विटामिन सी होता है, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है. यह विटामिन व्हाइट ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है, जो इंफेक्शन और कई अन्य बीमारियों से लड़ता है. इसके अलावा मोरिंगा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं.

चेहरे पर पड़े काले दाग-धब्बों से हैं परेशान तो आज से ही रोज लगाएं ये होममेड फेस पैक, हफ्तेभर में साफ होने लगेगी स्किन

2. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

मोरिंगा को हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के लिए जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. पौधे में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो इंसुलिन स्राव को रेगुलेट करने और इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने में मदद करते हैं. रेगुलर मोरिंगा का सेवन करने से डायबिटीज से पीड़ित लोगों को फायदा हो सकता है.

k9boomio

3. डायजेशन को सुधारता है

मोरिंगा फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है, जो पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मददगार है. यह मल त्याग को रेगुलेट करने, कब्ज को रोकने और हेल्दी गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद करता है. मोरिंगा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो अल्सर और गैस्ट्राइटिस जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को शांत कर सकते हैं.

पेट और कमर की चर्बी बढ़ने से बिगड़ गई है पूरी कद काठी तो पोषण विशेषज्ञ के बताए हुए इस रामबाण तरीके को आजमाएं

4. माइंड फंक्शन में सुधार करता है

मोरिंगा में एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स होते हैं जो ब्रेन सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. पौधे में न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण भी होते हैं जो कॉग्नेटिव फंक्शन और मेमोरी को बढ़ाते हैं. मोरिंगा का सेवन अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है.

6avi6b78

Photo Credit: iStock

5. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है

मोरिंगा में ऐसे यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं, जो हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो आर्टरीज में प्लाक बनने से रोकता है.

6. सूजन को कम करता है

पुरानी सूजन गठिया और हार्ट डिजीज जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है. मोरिंगा में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं.

मास की जगह शरीर पर दिख रही हैं हड्डियां, तो रोज सुबह और रात को दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, 15 दिन में दिख जाएगा असर

7. स्किन हेल्थ को बढ़ावा मिलता है

मोरिंगा में विटामिन ए होता है, एक पोषक तत्व जो हेल्दी स्किन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. पौधे में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण भी होते हैं जो मुंहासे और अन्य स्किन प्रोब्लम्स को रोक सकते हैं. मोरिंगा ऑयल का उपयोग अक्सर इसके मॉइस्चराइजिंग और एंटी-एजिंग गुणों के कारण किया जाता है.

Acne: डॉक्टर से जानें कारण, प्रकार, उपचार और रोकथाम के बारे में सब कुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार झड़ते बालों पर लगाम लगाने का सिर्फ एक कारगर तरीका, आज ही अपनाएं बाल बनेंगे घने, मोटे और रस्सी जैसे मजबूत
हर मर्ज की दवा है मोरिंगा, बालों को बढ़ाना, मोटापा घटाना हर एक में माहिर, यहां जानिए 7 गजब के फायदे
फैटी लिवर डिजीज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट काफी नहीं, अल्ट्रासाउंड जरूरी- एक्सपर्ट
Next Article
फैटी लिवर डिजीज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट काफी नहीं, अल्ट्रासाउंड जरूरी- एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;