चेहरे पर पड़े काले दाग-धब्बों से हैं परेशान तो आज से ही रोज लगाएं ये होममेड फेस पैक, हफ्तेभर में साफ होने लगेगी स्किन

Blackheads remedies: डार्क स्पॉट्स से स्किन खराब हो सकती है. अगर आप पहले ही टैनिंग और काले दाग-धब्बों से परेशान हैं तो यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप साफ और चमकदार स्किन पा सकते हैं.

चेहरे पर पड़े काले दाग-धब्बों से हैं परेशान तो आज से ही रोज लगाएं ये होममेड फेस पैक, हफ्तेभर में साफ होने लगेगी स्किन

Skin care: डार्क स्पॉट्स से स्किन खराब हो सकती है.

Natural Face Pack: हमारी त्वचा कई कारणों से गहरे रंग की हो जाती है. स्किन पर डार्क स्पॉट्स दिखाई देने लगते हैं. इसे हाइपरपिग्मेंटेशन भी कहा जाता है. डार्क स्पॉट्स से स्किन खराब हो सकती है. अगर आप पहले ही टैनिंग और काले दाग-धब्बों से परेशान हैं तो यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप साफ और चमकदार स्किन पा सकते हैं. आपको बस घर पर मौजूद कुछ चीजों से एक फेस पैक तैयार करना है और नेचुरल तरीके से अपनी स्किन से उन काले दाग-धब्बों को साफ कर पाएंगे.

ब्लैकहैड्स और डार्क स्पॉट्स नेचुरल फेस पैक | Natural Face Pack To Remove Sun Tan

1. खीरे का फेस पैक

गर्मियों में त्वचा के लिए बहुत सारे घरेलू नुस्खों में खीरा सबसे जरूरी सामग्री है. इसका एक शांत और ठंडा प्रभाव है. एक अच्छा खीरे का फेस पैक या आपकी आंखों पर कट-अप स्लाइस आपको आराम देंगे. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और क्योंकि इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं. यह आपकी त्वचा की रंगत को भी हल्का करता है. आपको खीरे का रस, थोड़ा गुलाब जल, थोड़ा सा नींबू का रस और एक रुई चाहिए. जूस बनाने के लिए खीरे को कद्दूकस कर लें. उसमें गुलाब जल डालें और ऊपर से थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ लें. इसे एक बाउल में अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर एक कॉटन बॉल से समान रूप से लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसे ठंडे पानी से धो लें.

मास की जगह शरीर पर दिख रही हैं हड्डियां, तो रोज सुबह और रात को दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, 15 दिन में दिख जाएगा असर

2. टमाटर का फेस पैक आजमाएं

टमाटर प्रकृति से अम्लीय होता है और इसलिए त्वचा को हल्का करने के लिए एक अच्छा उपाय है. इस गुण के कारण यह पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद करता है. इसमें जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं. टमाटर को काट लें और टुकड़ों को अच्छी तरह मिला लें. अब टमाटर के गूदे को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. कुछ देर तक इससे मसाज करते रहें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे ठंडे पानी से धो लें.

3. पपीता फेस पैक लगाएं

यह स्वादिष्ट फल बहुत ही लाजवाब होता है और साल भर उपलब्ध रहता है. पपीते का सेवन करने के अलावा आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए भी कर सकते हैं. इसमें एंजाइम पैपेन होता है जिसमें त्वचा को हल्का करने वाले गुण होते हैं और यह आपकी त्वचा की मरम्मत के लिए भी बहुत अच्छा है. पका हुआ पपीता और एक नींबू लें. पपीते का छिलका उतारकर टुकड़ों में काट लें. इसे अच्छे से मैश कर लें और इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिला लें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. जरूरत पड़ने पर आप इसे हर दिन भी लगा सकते हैं.

यूरिक एसिड को करना है कंट्रोल तो रोजाना इस पत्ते को चबाएं, नेचुरल तरीके से घटने लगेगा हाई यूरिक एसिड लेवल

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.