विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 30, 2023

मास की जगह शरीर पर दिख रही हैं हड्डियां, तो रोज सुबह और रात को दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, 15 दिन में दिख जाएगा असर

Weight Gain: वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन आसानी से वेग टेन नहीं हो रहा है, तो हमारे पास आपके लिए एक कारगर घरेलू नुस्खा है. आप घर बैठे आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं और अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं.

Read Time: 6 mins
मास की जगह शरीर पर दिख रही हैं हड्डियां, तो रोज सुबह और रात को दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, 15 दिन में दिख जाएगा असर
Weight Gain: वजन बढ़ाने के तरीके में हमारी दिन की शुरुआत काफी मायने रखती है.

How to gain weight fast: बहुत से लोग अपने शरीर की कमजोरी की वजह से शर्मिंदा रहते हैं और वजन बढ़ाने के उपाय ढूंढते हैं. वजन बढ़ाना इतना आसान नहीं होता है जितना कि हमें लगता है. इसके लिए डाइट और कुछ व्यायाम को अपने रुटीन में शामिल करना बहुत ज्यादा जरूरी है. वजन बढ़ाने के तरीके में हमारी दिन की शुरुआत काफी मायने रखती है. इसके साथ ही वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और वजन बढ़ाने के कारगर उपाय क्या हैं जैसे सवाल हर वजन बढ़ाने की चाह रखने वाले के माइंड में चलते रहते हैं. वेट गेन के लिए दिन की शुरुआत के लिए जरूरी पोषक तत्वों के लिए रात में दूध के साथ खजूर आइडियल है. जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें रात में खजूर वाला दूध पीना चाहिए. हेल्दी वेट गेने के लिए बहुत सारा प्रोटीन खाना और जितनी कैलोरी आप बर्न करते हैं उससे ज्यादा कैलोरी का सेवन करना जरूरी है.

शारीरिक कमजोरी क्यों होती है? | Why is there physical weakness?

जेनेटिक, मेटाबॉलिज्म, भोजन की कमी या दवाओं का सेवन लगातार कम वजन रहने का मुख्य कारण है. यह हम पर निर्भर है कि हम अपने शरीर को बेहतर बनाने के लिए क्या करते रहें. रात में दूध के साथ खजूर का सेवन करने के फायदों किसी चमत्कार से कम नहीं होते हैं. यहां जानिए कि ये यह वजन बढ़ाने में तैसेमदद कर सकता है.

प्याज के छिलकों से ऐसे बनाएं देसी नुस्खा, चेहरे की चमक हो या बालों की ग्रोथ, आजमाकर देखें इन रोगों का होगा नाश

वजन बढ़ाने के लिए दूध के साथ खजूर के फायदे | benefits of dates with milk for weight gain

दूध और खजूर एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है. रात में सोने से पहले इसका सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही सुबह सबसे पहले भी छुहारा और दूध का सेवन भी किया जा सकता है. दो या तीन खजूर को दूध में धीमी आंच पर चार से पांच मिनट तक उबालें. सोने से पहले इन खजूरों और गुनगुने दूध का सेवन करें.

दूसरा तरीका: एक बर्तन में 1 कप दूध डालें, उसमें 2-3 कटे हुए खजूर, 5 कटे हुए बादाम, 5 कटे हुए पिस्ता, कुछ केसर के धागे और इलायची पाउडर डालें और उबाल लें। पेय को एक कप में निकालें और इसका आनंद लें.

खानपान बिगड़ने से बढ़ गया है शुगर, तो 10 दिनों तक रोज खाएं ये 6 चीजें, डायबिटीज की दवाएं हो जाएंगी कम

तीसरा तरीका: दूध के साथ खजूर सेहत के लिए इसलिए भी अच्छा होता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम, जिंक और आयरन जैसे खनिज होते हैं. इसके अलावा दूध के साथ खजूर शरीर में फैट बर्न करने में मदद करता है.

दूध के साथ खजूर का सेवन करने के फायदे | Benefits of consuming dates with milk

  • ये हेल्दी प्रोटीन का स्रोत है. प्रोटीन आपको तृप्ति और संतुष्टि की भावना बनाए रखने की अनुमति देता है. यह जरूरी है क्योंकि यह आपको बहुत ज्यादा खाने से रोकने में मदद कर सकता है.
  • दूध के साथ खजूर बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. इसका मतलब यह है कि वे ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोत्तरी नहीं करेंगे और वजन नहीं बढ़ाएंगे.
  • खजूर सोने से पहले खाने के लिए एक बेहतरीन स्नैक्स है क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपको सोने में मदद करता है. इनमें कैल्शियम भी होता है, जो आपकी हड्डियों और दांतों को हेल्दी रखने में मदद करता है.
  • खजूर पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है, जो आपके दिल के लिए जरूरी है. आपके पास विटामिन ए और बी-कॉम्प्लेक्स जैसे अन्य पोषक तत्वों का भी स्रोत होगा, जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है.
  • जब आप सो रहे होते हैं, तो आप किसी भी एनर्जी का उपयोग नहीं कर रहे होते हैं और शरीर किसी भी एनर्जी को बर्न नहीं कर रहा होता है, लेकिन जब आप दूध के साथ खजूर खाते हैं, तो शरीर में इंसुलिन बढ़ जाता है, जिससे सोते समय फैट बर्न की मात्रा बढ़ जाती है.
  • दूध कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी का एक बेहतरीन स्रोत है. इसमें हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है, जिसका अर्थ है कि यह जल्दी पच जाता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी
मास की जगह शरीर पर दिख रही हैं हड्डियां, तो रोज सुबह और रात को दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, 15 दिन में दिख जाएगा असर
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Next Article
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;