Monkeypox In India: गाजियाबाद की 5 साल की बच्ची को नहीं है मंकीपॉक्स, स्‍किन रैशेज और खुजली जैसे लक्षणों के बाद कराया था Test, जानें यह कैसे फैलता है

Monkeypox Suspect Case In India: दुनियाभर में इस वक्त कई तरह के वायरस का खतरा मंडरा रहा है. कोरोनावायरस और नोवोवायरस के साथ ही साथ मंकीपॉक्‍स वायरस बड़ा खतरा बना हुआ है.

Monkeypox In India: गाजियाबाद की 5 साल की बच्ची को नहीं है मंकीपॉक्स, स्‍किन रैशेज और खुजली जैसे लक्षणों के बाद कराया था Test, जानें यह कैसे फैलता है

Monkeypox Suspect Case In India: दुनियाभर में इस वक्त कई तरह के वायरस का खतरा मंडरा रहा है. कोरोनावायरस और नोवोवायरस के साथ ही साथ मंकीपॉक्‍स वायरस बड़ा खतरा बना हुआ है.

खास बातें

  • दुनियाभर में इस वक्त कई तरह के वायरस का खतरा मंडरा रहा है.
  • डब्ल्यूएचओ के आंकड़े के अनुसार बीते 20 दिनों में 27 देशों में फैल चुका है
  • पहली बार मंकीपॉक्‍स 1958 में एक शोध के लिए गए बंदरों में देखा गया था.

Monkeypox Suspect Case In India:  दुनियाभर में इस वक्त कई तरह के वायरस का खतरा मंडरा रहा है. कोरोनावायरस और नोवोवायरस के साथ ही साथ मंकीपॉक्‍स वायरस बड़ा खतरा बना हुआ है. अमेरिका, ब्रिटेन और कई यूरोपीय देशों में मंकीपॉक्स के कुल 800 मामलों का पता चला है. डब्ल्यूएचओ के आंकड़े के अनुसार बीते 20 दिनों में 27 देशों में फैल चुका है. सबसे बड़ी और चिंता की बात तो बन रही है वह यह है कि इस वायरस से अब लोगो की मौत भी होने लगी है. रिपोर्ट के अनुसार कांगो में इस साल मंकीपॉक्स से नौ लोगों की मौत हुई, तो नाइजीरिया भी एक मौत का मामला देखा गया. पहली बार मंकीपॉक्‍स 1958 में एक शोध के लिए गए बंदरों में देखा गया था. वहीं इंसान में पहली बार इस वायरस की पुष्‍टि साल 1970 में हुई थी. इस वायरस के दो मुख्य स्ट्रेन हैं पश्चिम अफ्रीकी और मध्य अफ्रीकी. 

कैसे फैलता है मंकीपॉक्‍स संक्रमण (How is Monkeypox transmitted?)

मंकीपाक्स वायरस आपकी त्वचा से, आंख, नाक या मुंह से शरीर में घुस सकता है. संक्रमित जानवर के खून से, उसके काटने से, किसी तरल पदार्थ के शरीर में जाने से, या फर को छूने से भी फैल सकता है. हां, संक्रमित जानवर का मांस खाने से भी मंकीपॉक्स होने की संभावना होती है. 

Yoga For PCOS: बिना दवा के भी कंट्रोल हो सकता है PCOS, बस रोजाना करें ये आसान योगासन

ei65vt64

Symptoms of Monkeypox:  मंकीपाक्स वायरस आपकी त्वचा से, आंख, नाक या मुंह से शरीर में घुस सकता है.

गाजियाबाद में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला- Monkeypox Suspect Case In Ghaziabad:

Monkeypox: क्या चेचक की तरह है मंकीपॉक्स? यहां इस खतरनाक वायरस के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए

इस बीच भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) से सटे गाजियाबाद जिले में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मामला सामने आने के बाद देश में चिंता की लहर नजर आ रही थी. लेकि अब उसकी फाइनल रिपोर्ट आ गयी है. जिसमें रिपोर्ट नेगेटिव पायी गयी है. इसका अर्थ है कि यह लड़की मंकीपॉक्स (monkepox suspect in India) से संक्रमित नहीं है. आपको बता दें कि 5 साल की लड़की में दिखे ये लक्षण लड़की की उम्र 5 वर्ष बतायी गयी है जिसमें 4 जून को मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षण दिखायी दिए थे. जिसके बाद लड़की के सैम्पल्स जांच के लिए भेजे गए. मिली जानकारी के अनुसार लड़की में त्वचा पर रैशेज और स्किन पर खुजली जैसी समस्याएं देखी गयीं. 

5bfg2m98

त्वचा पर रैशेज और स्किन पर खुजली जैसी समस्याएं देखी गयीं.

मंकीपॉक्‍स के लक्षण- (Symptoms of Monkeypox) 

  • सिरदर्द
  • नोड्स में सूजन
  • पीठ दर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • सुस्ती
  • चेहरे, हथेली और तलवों पर तकते

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.