Monkeypox: क्या चेचक की तरह है मंकीपॉक्स? यहां इस खतरनाक वायरस के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए

All About Monkeypox: जब से हमने कोरोनावायरस के कारण महामारी का अनुभव किया है, तब से बीमारियों का डर बढ़ गया है. आप अब तक मंकीपॉक्स के बारे में क्या जानते हैं.

Monkeypox: क्या चेचक की तरह है मंकीपॉक्स? यहां इस खतरनाक वायरस के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए

मंकीपॉक्स चेचक के समान है और सूजन लिम्फ नोड्स का कारण बनता है.

Monkeypox Virus: मई 2022 के दूसरे हफ्ते में उभरे ग्लोबल हेल्थ के लिए एक नए खतरे मंकीपॉक्स (Monkeypox) के बारे में बहुत कुछ लिखा और बोला जा चुका है है. लंबे समय तक चलने वाली कोविड-19 महामारी को देखने के बाद इस बात की चिंता बढ़ रही है कि कहीं ये वायरस भी वैश्विक स्वास्थ्य को हाइजैक न कर दे. हालांकि भारत से अभी तक इसका कोई मामला सामने नहीं आया है, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कल शाम मंकीपॉक्स रोग को मैनेज करने के लिए गाइडलाइन जारी कर दिए हैं. जबकि विश्व स्वास्थ्य अधिकारी इस प्रकोप की आगे जांच कर रहे हैं. हालांकि इसे व्यक्तिगत स्तर पर समझना भी जरूरी है कि क्या है मंकीपॉक्स.

High Uric Acid Remedies: इन घरेलू उपायों से कर सकते हैं बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल

मंकीपॉक्स ऑर्थोपॉक्सवायरस फैमिली से निकले वायरस के कारण होने वाली बीमारी है, जिसके अन्य सदस्य में चेचक का वायरस शामिल है. सदियों से, चेचक ने सिविलाइजेशन को तबाह किया है. माना जाता है कि मिस्र के फिरौन रामसेस वी ने चेचक की बीमारी हो गई थी.

चेचक की तुलना में मंकीपॉक्स हल्का:

हालांकि, चेचक की तुलना में मंकीपॉक्स एक हल्का संक्रमण है, भले ही लक्षण और प्रोग्रेस समान हों. यहां तक कि उन देशों में जहां यह लोकल है (मुख्य रूप से अफ्रीकी महाद्वीप के कुछ हिस्सों में), वहां इसकी मृत्यु दर कम है. मंकीपॉक्स मुख्य रूप से जानवरों की एक बीमारी है जो जूनोटिक बन गए हैं - प्रजातियों को पार कर चुके हैं और मनुष्यों को संक्रमित कर सकते हैं.

दुनियाभर में फैल रहे हैं ये 5 वायरस, कोरोना, Monkeypox, Norovirus समेत ये वायरस हैं इस वक्‍त बन हुए हैं बेहद खतरनाक

पहली बार 1958 में इसे शोध के जरिए बंदरों में खोजा गया था, एक पुष्ट मानव संक्रमण केवल 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (तब ज़ैरे) से रिपोर्ट किया गया था, जहां एक 9 वर्षीय लड़का इससे प्रभावित था. तब से मामले मुख्य रूप से कुछ लोकल अफ्रीकी देशों तक सीमित हैं, जिसमें गैर-अफ्रीकी देशों से कभी-कभी मामले सामने आते हैं, मुख्य रूप से जानवरों के व्यापार और लोकल देशों में विजिटर्स के असुरक्षित व्यवहार के कारण.

कैसे फैलता है संक्रमण?

इसका पशु से मानव ट्रांसमिशन के अलावा, मानव से मानव ट्रांसमिशन भी हो सकता है. पशु से मानव संचरण एक संक्रमित जानवर के मांस के सेवन से या उसके शरीर के स्राव के संपर्क में आने, काटने या खरोंचने से होता है. मनुष्यों से मनुष्यों में रोग फैलता है:

नजदीकी संपर्क:

संक्रमित व्यक्ति के शरीर के तरल पदार्थ के साथ यौन संपर्क या सीधा संपर्क.
संक्रमित लोगों के चकत्ते या फुंसियों के संपर्क में आना.
बीमार व्यक्ति के साथ लंबे समय तक आमने-सामने संपर्क.
वायरस से दूषित वस्तुओं को छूने के बाद, जैसे बिस्तर या कपड़े शेयर करना

मंकीपॉक्स के शुरूआती लक्षण:

एक बार किसी व्यक्ति के संक्रमित होने पर वायरस को इनक्यूबेट होने में लगभग 6 से 13 दिन लगते हैं लेकिन इसमें 3 हफ्ते तक का समय लग सकता है. शुरुआती लक्षण बुखार, शरीर में दर्द, सूजी हुई लिम्फ नोड्स, ठंड लगना और अत्यधिक थकावट हैं. लगभग 1 से 3 दिनों के बाद जैसे-जैसे बुखार कम होना शुरू होता है, रोगियों के चेहरे, हाथ-पांव और जननांगों पर आमतौर पर दाने निकल आते हैं. दाने कई स्टेज से गुजरते हैं, मवाद से भरे फफोले बनते हैं, क्रस्टिंग और बहुत कुछ हो सकता है. ज्यादातर लोग आमतौर पर लगभग 2 से 4 हफ्ते के भीतर ठीक हो जाते हैं. दाने के स्टेज के दौरान एक सेकेंडरी बैक्टीरियल इंफेक्शन भी एक महत्वपूर्ण जोखिम है.

गुलाबी होंठ कैसे पाएं? यहां जानें गुलाबी होंठ पाने के प्राकृतिक तरीके, रातों रात होंठों का कालापन होगा दूर!

टीका लगवाएं:

इसलिए, संदिग्ध और पुष्ट मामलों को अलग करना महत्वपूर्ण हो जाता है ताकि आगे ट्रांसमिशन को रोका जा सके. कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग फिक्स्ड रूप से मदद करता है. इसकी पुष्टि या तो आरटी-पीसीआर टेस्ट द्वारा की जाती है या माइक्रोस्कोप के तहत वायरस को डिटेक्ट किया जाता है, जिन लोगों को पहले चेचक का टीका लगाया गया है, उन्हें मंकीपॉक्स से 85% सुरक्षा मिलती है. चेचक और मंकीपॉक्स से बचाव करने वाला एक नया टीका कुछ जगहों पर उपलब्ध है, मुख्य रूप से हाई रिस्क वाले क्षेत्रों में क्लिनिकल रिसर्च प्रोफेशनल्स के लिए. 2 एंटीवायरल दवाओं का भी अध्ययन किया गया है लेकिन अभी तक आसानी से उपलब्ध नहीं हैं.

क्या है चिंता की बात:

यह पहली बार है कि नॉन-इंडेमिक देशों से बड़ी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं (31 मई 2022 तक 24 देशों में 400 मामले). मंकीपॉक्स के 2 ज्ञात प्रकार हैं और हालांकि वर्तमान प्रकोप के दौरान जिन मामलों को रिपोर्ट किया गया है, वे दोनों में से मामूली रूप से संबंधित हैं. चिंता ये है कि इनमें से ए म्यूटेट हुआ हो सकता है, जो ट्रांसमिशन क्षमता को प्रभावित करता है. यह भी हैरान करने वाली बात है कि इस बार कई मामलों का संक्रमित जानवरों या मनुष्यों से कोई सीधा संपर्क नहीं है.

ग्लोबल हेल्थ बॉडी डिजेमिनेशन को सीमित करने और रोकने के लिए सूचना और गाइडेंस शेयर करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. कंपनियों और संगठनों के पास पहले से ही COVID-19 के खिलाफ उपाय हैं. इनमें से कुछ उपाय मंकीपॉक्स के प्रकोप को रोकने में भी मदद करेंगे. यात्रा के दौरान, अतिरिक्त सावधानियों में मास्क, हाथ की सफाई और जानवरों और बीमार व्यक्तियों के संपर्क से बचना शामिल है.

Weight Control Routine: ऐसा रखें अपना Morning रूटीन, कंट्रोल में रहेगा वजन...

(लेखक: डॉ. विक्रम वोरा, मेडिकल डायरेक्टर, इंडियन सबकॉन्टिनेंट, इंटरनेशनल एसओएस)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com