विज्ञापन

आंवला तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, महीनेभर में बाल दिख सकते हैं लंबे, घने और मजबूत, बहुत आसान है ये...

Baal Lambe Kaise Kare: अगर आप बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए एक आसान और असरदार उपाय लेकर आए हैं जिससे आप बालों को बेहतरीन बना सकते हैं.

आंवला तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, महीनेभर में बाल दिख सकते हैं लंबे, घने और मजबूत, बहुत आसान है ये...
Hair Care Tips: बालों को लंबा बनाने के लिए आंवला तेल में ये चीजें जरूर मिलाएं.

Amla Oil For Hair Growth: बालों को लंबा और घना बना हर किसी की चाहत होती है. अगर आप भी अपने बालों को घना, लंबा और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो आंवला तेल एक बेहतरीन उपाय हो सकता है. आंवला तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं और उनकी ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं, लेकिन अगर इसमें कुछ प्राकृतिक चीजें मिलाई जाएं, तो इसका प्रभाव कई गुना बढ़ सकता है. आंवला तेल में किन चीजों को मिलाकर लगाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है? यहां हम आपके लिए एक आसान और असरदार उपाय लेकर आए हैं जिससे आप बालों को लंबा और मजबूत बना सकते हैं.

बालों को लंबा, घना बनाने वाला घरेलू नुस्खा | Homemade Remedy To Make Hair Long And Thick

1. मेथी दाना (Fenugreek Seeds)

मेथी दाने में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होते हैं, जो बालों की जड़ों को पोषण देते हैं और बालों की ग्रोथ को तेज करते हैं. आंवला तेल में मेथी दाने मिलाकर लगाने से बाल झड़ने की समस्या भी कम होती है.

उपयोग का तरीका: 2-3 चम्मच मेथी दाना लें और इसे रातभर भिगो दें. अगली सुबह इसे पीसकर आंवला तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं. इसे 30-40 मिनट तक रखें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें.

यह भी पढ़ें: अलसी के बीजों में भरी हैं ओमेगा एसिड के साथ ये 6 चीजें, 40 की उम्र में दिखेंगे 25 जैसे जवां, हर अंग को रखेगा हेल्दी

2. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है और स्कैल्प की सूजन को कम करता है. आंवला तेल के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ में सुधार होता है और बालों का टूटना कम होता है. 

उपयोग का तरीका: ताजे एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालें और इसे आंवला तेल में मिलाएं. इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें. इसे 1 घंटे तक छोड़ दें और फिर धो लें.

3. करी पत्ते (Curry Leaves)

करी पत्ते बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में सहायक होते हैं और उन्हें समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं. आंवला तेल के साथ मिलाकर करी पत्ते लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बाल घने होते हैं.

उपयोग का तरीका: कुछ करी पत्तों को आंवला तेल में डालकर गर्म करें. जब पत्ते काले होने लगें, तो तेल को छान लें और ठंडा होने पर इसे बालों की जड़ों में मालिश करें. हफ्ते में 2-3 बार इसका उपयोग करें.

यह भी पढ़ें: 1 महीने में मोटा पेट हो जाएगा अंदर, गायब होने लगेगी शरीर की चर्बी, बस इस तरह पिएं हल्दी का पानी

4. प्याज का रस (Onion Juice)

प्याज के रस में सल्फर होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद है. आंवला तेल और प्याज का रस मिलाकर लगाने से बालों की जड़ों में ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं.

उपयोग का तरीका: एक प्याज का रस निकालें और इसे आंवला तेल में मिलाएं. इस मिश्रण को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं और 30-40 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद हल्के शैम्पू से बाल धो लें.

5. शहद (Honey)

शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है. आंवला तेल में शहद मिलाने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है और स्कैल्प का पीएच संतुलन बना रहता है.

उपयोग का तरीका: 2 चम्मच शहद लें और इसे आंवला तेल में मिलाएं. इस मिश्रण को बालों की जड़ों और सिरों पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक रखें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें.

6. नारियल का दूध (Coconut Milk)

नारियल का दूध बालों को गहराई से पोषण देता है और उन्हें मजबूत बनाता है. आंवला तेल और नारियल का दूध मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है और बाल मुलायम होते हैं.

उपयोग का तरीका: 2-3 चम्मच नारियल का दूध लें और इसे आंवला तेल में मिलाएं. इस मिश्रण को बालों में अच्छे से लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें.

आंवला तेल अपने आप में ही बालों के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन जब इसमें प्राकृतिक तत्वों को मिलाया जाता है, तो इसका असर कई गुना बढ़ जाता है. ऊपर दिए गए नुस्खों को नियमित रूप से अपनाने से आप अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत बना सकते हैं.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अलसी के बीजों में भरी हैं ओमेगा एसिड के साथ ये 6 चीजें, 40 की उम्र में दिखेंगे 25 जैसे जवां, हर अंग को रखेगा हेल्दी
आंवला तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, महीनेभर में बाल दिख सकते हैं लंबे, घने और मजबूत, बहुत आसान है ये...
क्या डायबिटीज रोगियों के लिए कॉफी खतरनाक है? जानिए शुगर लेवल पर क्या असर पड़ता है
Next Article
क्या डायबिटीज रोगियों के लिए कॉफी खतरनाक है? जानिए शुगर लेवल पर क्या असर पड़ता है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com